×

BCCI Central Contract: बीसीसीआई ने दी दो और नए खिलाड़ियों को सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में जगह, श्रेयस अय्यर-ईशान किशन फिर से नजरअंदाज

BCCI Central Contract: बीसीसीआई ने 18 दिसंबर को एक बैठक में लिया बड़ा फैसला, 2 युवा खिलाड़ियों को मिला कॉन्ट्रेक्ट में मौका, लेकिन किशन-अय्यर की फिर से कर दी अनदेखी

Kalpesh Kalal
Published on: 19 March 2024 5:10 AM GMT (Updated on: 19 March 2024 5:40 AM GMT)
Team India
X

BCCI Central Contract (Source_Social Media)

BCCI Central Contract: विश्व क्रिकेट में सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई ने पिछले ही दिनों अपने प्लेयर्स की सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट जारी की थी। बोर्ड ने 2024-25 के सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में 40 खिलाड़ियों को अलग-अलग कैटेगरी में जगह दी थी। अब इस लिस्ट में 2 और नए खिलाड़ियों को शामिल कर लिया है। बोर्ड ने सोमवार को एक अहम बैठक में बड़ा फैसला लेते हुए भारत के 2 युवा खिलाड़ियों को इस सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में मौका देने के साथ ही अब बोर्ड की सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट की लिस्ट में कुल 42 खिलाड़ियों का पूल तैयार कर लिया है।

सरफराज खान और ध्रुव जुरेल को मिली सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में जगह

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए हाल ही में डेब्यू करने वाले 2 युवा खिलाड़ी स्टार बल्लेबाज सरफराज खान और विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को बीसीसीआई के सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में मौका मिल गया है। दोनों ही खिलाड़ियों को पिछले ही दिनों इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में मौका मिला था। जहां उन्होंने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया था। भारत के ये दोनों ही खिलाड़ी अब तक 3-3 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। अब दोनों ही खिलाड़ी बोर्ड की सी ग्रेड कैटेगरी में आ गए हैं, जिससे उन्हें सालाना 1 करोड़ रूपये की राशि मिलेगी।

सरफराज और ध्रुव को इस शर्त को पूरा करने की नजह से मिली जगह

बीसीसीआई की सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में जगह बनाने के लिए कुछ मानक तय किए गए हैं, जिसमें किसी भी भारतीय खिलाड़ी को सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में जगह बनाने के लिए तय किए गए मानक को पूरा करना होता है। जिसमें किसी प्लेयर को कम से कम 3 टेस्ट मैच या 8 वनडे मैच या फिर 10 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने होते हैं, तभी जाकर वो भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड के सालाना अनुबंध में जगह बना सकते हैं। सरफराज खान और ध्रुव जुरेल जब बीसीसीआई ने पिछले दिनों सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट जारी किया था, उस वक्त इस मानक को पूरा नहीं कर सके थे, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट मैच के साथ ही दोनों ने 3-3 टेस्ट पूरे कर अपने आपको इसके काबिल बना दिया।


श्रेयस अय्यर और ईशान किशन पर नहीं किया गया विचार

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को एक बार फिर से सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में जगह नहीं मिल सकी है। ऐसे में अब साफ है कि ये दोनों ही खिलाड़ी अब एक साल के लिए कॉन्ट्रेक्ट में जगह नहीं बना पाएंगे। श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को बीसीसीआई ने पिछले ही दिनों रणजी ट्रॉफी के मैचों की अनदेखी करने की हरकत से नाराज होकर सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट से बाहर कर दिया था।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story