×

Rahul Dravid से BCCI ने मांगा एक्सटेंशन, साउथ अफ्रीका दौरे से पहले Team India के लिए खुश खबरी

BCCI Wants Rahul Dravid to Continue as Head coach: राहुल द्रविड़ का भारतीय टीम के साथ दौरे पर जाना भारतीय टीम के लिए लाभदायक होगा। भारतीय टीम के कमियों पर काम करके वे सुधार कर भारतीय टीम को तैयार करेंगे।

Yachana Jaiswal
Published on: 29 Nov 2023 6:07 AM GMT
Rahul Dravid continue as Head coach of Team India (Pic Credit-Social Media)
X

Rahul Dravid continue as Head coach of Team India (Pic Credit-Social Media)

BCCI Wants Rahul Dravid to Continue as Head coach: बीसीसीआई द्वारा राहुल द्रविड़ को आने वाले दो साल के लिए भारतीय टीम का हेडकोच बने रहने का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है। लेकिन फिलहाल, बीसीसीआई चाहती है कि मुख्य कोच दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान टीम इंडिया का मार्गदर्शन करें। जिससे टीम के लिए लाभदायक तौर-तरीकों पर काम किया जा सके। राहुल द्रविड़, जिनकी कोचिंग में भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) और वनडे विश्व कप (ODI World Cup)दोनों में उपविजेता रहा।

बीसीसीआई ने राहुल द्रविड़ पर साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए जताया भरोसा

भारतीय टीम का पिछले 2 वर्षों में राहुल द्रविड़ के कोचिंग में अच्छा रिकॉर्ड रहा है। बीसीसीआई में कई लोगों का मानना है कि उन्हें रखने से सीनियर टीम को फायदा होगा। भारत 10 दिसंबर 2023 से 7 जनवरी 2024 के बीच 3 टी20, 3 वनडे और दो टेस्ट मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगा। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पिछले सप्ताह द्रविड़ के साथ चर्चा की है। जाहिर है, नए अनुबंध की बारीकियों पर अभी काम किया जाना बाकी है।बीसीसीआई (BCCI) के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने मीडिया को बताया, ''लेकिन बीसीसीआई चाहता है कि द्रविड़ टेस्ट टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका जाएं।' राहुल द्रविड़ का भारतीय टीम के साथ दौरे पर जाना भारतीय टीम के लिए लाभदायक होगा। भारतीय टीम के कमियों पर काम करके वे सुधार कर भारतीय टीम को तैयार करेंगे।

राहुल द्रविड़ का जवाब मिलना बाकी

बीसीसीआई के एक सूत्र ने मीडिया से बताया कि, "अनुबंध पर काम किया जाएगा लेकिन टेस्ट सीरीज महत्वपूर्ण है और भले ही वह दक्षिण अफ्रीका में टी20 सीरीज के लिए नहीं जाते हैं, लेकिन वह वनडे मैच से (टीम में) शामिल हो सकते हैं। हालांकि, द्रविड़ ने अभी तक अपने निर्णय के बारे में सूचित नहीं किया है क्योंकि उनके पास आईपीएल फ्रेंचाइज़ियों से टीम निदेशक/टीम मेंटर बनने के लिए कई प्रस्ताव हैं, जो बहुत कम भागीदारी के साथ है।

वीवीएस लक्ष्मण एनसीए के कामों में व्यस्त

वीवीएस लक्ष्मण के मामले में , वह सीरीज के पहले चरण के दौरान टीम को प्रशिक्षित कर सकते हैं, जिससे उन्हें 'ए' टीम का प्रत्यक्ष आकलन करने का मौका भी मिलेगा। “लक्ष्मण के हाथ में एनसीए के काम से भरे हुए हैं और U19 विश्व कप भी आ रहा है। एक टीम का साउथ अफ्रीका दौरा है। सूत्र ने कहा, "वह नई एनसीए सुविधा के निर्माण के संबंध में क्रिकेट मामलों में भी शामिल हैं, जो पूरे जोरों पर है।"

आने वाले प्रमुख मैच में टीम पर दे सकते है ध्यान

राहुल द्रविड़ अपनी टीम के अच्छे काम पर भी ध्यान दे सकते हैं जिसमें बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और क्षेत्ररक्षण कोच टी दिलीप भी शामिल हैं। द्रविड़ के कार्यकाल के विस्तार की प्रकृति को देखना दिलचस्प होगा, चाहे यह अगले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए एक साल के लिए होगा या फिर 2025 तक के लिए। जो चल रहे डब्ल्यूटीसी चक्र और चैंपियंस ट्रॉफी को भी कवर करेगा।

द्रविड़ के कार्यकाल में भारत रैंकिंग में नंबर 1

नवंबर 2021 में भारत के मुख्य कोच के रूप में रवि शास्त्री की जगह लेने वाले 51 वर्षीय राहुल द्रविड़ का पहला कार्यकाल आईसीसी पुरुष एकदिवसीय विश्व कप 2023(ICC ODI World Cup 2023) के फाइनल में भारत की हार के साथ समाप्त हुआ। द्रविड़ के कार्यकाल में, भारत फाइनल में पहुंचा। वनडे विश्व कप 2023 और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023 लेकिन, दोनों ही मौकों पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। वह अपने दो साल के कार्यकाल के दौरान भारत को कोई भी आईसीसी ट्रॉफी जीतने में मदद करने में असमर्थ रहे, लेकिन रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को एशिया कप 2023 का खिताब जीतने और खेल के तीनों प्रारूपों में नंबर 1 स्थान पर पहुंचने में मदद की।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story