×

भुवनेश्वर कुमार के निशाने पर रहेगा ये बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज होंगे

IND vs NZ 1st T20: टीम इंडिया शुक्रवार (18 नवंबर) को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच खेलने उतरेगी। टी-20 विश्वकप का रोमांच अभी खत्म ही हुआ है कि क्रिकेट फैंस को एक और जबरदस्त टी-20 सीरीज देखने को मिलेगी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 17 Nov 2022 1:45 PM GMT
IND vs NZ 1st T20
X

IND vs NZ 1st T20

IND vs NZ 1st T20: टीम इंडिया शुक्रवार (18 नवंबर) को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच खेलने उतरेगी। टी-20 विश्वकप का रोमांच अभी खत्म ही हुआ है कि क्रिकेट फैंस को एक और जबरदस्त टी-20 सीरीज देखने को मिलेगी। न्यूज़ीलैंड के वेलिंगटन में स्थित स्काई स्टेडियम में दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। भारत की कमान स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के हाथ में है, तो वहीं मेजबान टीम केन विलियमसन के नेतृत्व में मैदान पर अपना जलवा दिखाएंगी। शुक्रवार को होने वाले पहले टी-20 मैच में कई रिकॉर्ड ध्वस्त हो सकते हैं। यह मैच भुवनेश्वर कुमार के लिए भी बेहद खास रहने वाला है, अब उनके पास एक खास रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है।

एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक टी-20 विकेट:

बता दें टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार पिछले कुछ समय से अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद वो भारत की तरफ से इस साल सर्वाधिक टी-20 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ है। भुवनेश्वर ने इस साल भारत के लिए 30 टी-20 मुकाबलों में कुल 36 विकेट चटकाए हैं। वहीं, आयरलैंड के जोशुआ लिटिल इस मामले में सबसे आगे हैं, उन्होंने 26 मुकाबलों में अब तक कुल 39 विकेट लिए हैं। टी-20 क्रिकेट के इतिहास में एक कैलेंडर वर्ष में आज तक कोई भी गेंदबाज़ 40 विकेट के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया है। ऐसे में भुवनेश्वर अगर कीवी टीम के खिलाफ तीन मैचों में चार विकेट लेते हैं तो वो एक कैलेंडर वर्ष में 40 विकेट लेने वाले दुनिया के एकमात्र गेंदबाज़ बन जाएंगे।

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट:

टीम इंडिया के सबसे शानदार गेंदबाज़ों में शुमार भुवनेश्वर कुमार का पिछले कुछ समय सही नहीं रहा है। टी20 विश्व कप 2022 में भुवनेश्वर कुमार अच्छी लय में नहीं थे। उन्होंने छह मैचों में सिर्फ चार विकेट लिए थे। लेकिन इसके बावजूद वो अभी टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 85 टी-20 मैच में 89 विकेट अपने नाम किए हैं। अगर वो टी-20 में 11 विकेट लेते हैं तो भारत की तरफ से 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ बन जाएंगे। बता दें भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज में भारत के कई सीनियर खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं।

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड मैच प्रीव्यू:

टीम इंडिया इस सीरीज में बिना अपने सीनियर खिलाड़ियों के खेलने पहुंची है। इस दौरे पर टीम की कमान हार्दिक पंड्या को सौंपी गई है। हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जा रहा है। रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को दौरे से आराम दिया गया है। बिना सीनियर खिलाड़ियों के टीम इंडिया के लिए न्यूजीलैंड की टीम से पार पाना बहुत मुश्किल रहेगा। न्यूजीलैंड और भारत के बीच होने वाला यह मैच 18 नवंबर वेलिंग्टन में खेला जाएगा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story