×

रोजर फेडरर के संन्यास पर सचिन और कोहली का खास सन्देश, जानिए और किसने क्या कहा...

Roger Federer Retirement: टेनिस के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर ने गुरुवार को अपने संन्यास की घोषणा कर दी। 41 साल के फेडरर को टेनिस की दुनिया का शहंशाह कहा जाता है। फेडरर जैसा खिलाड़ी शायद ही फिर कभी टेनिस कोर्ट पर देखने को मिले। रोजर ने अपने करियर में 20 बार ग्रैंड स्लैम का खिताब जीता।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 16 Sep 2022 4:10 AM GMT
Roger Federer Retirement
X

Roger Federer Retirement: टेनिस के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर ने गुरुवार को अपने संन्यास की घोषणा कर दी। 41 साल के फेडरर को टेनिस की दुनिया का शहंशाह कहा जाता है। फेडरर जैसा खिलाड़ी शायद ही फिर कभी टेनिस कोर्ट पर देखने को मिले। रोजर ने अपने करियर में 20 बार ग्रैंड स्लैम का खिताब जीता। लेवर कप में फेडरर आखिरी बार टेनिस कोर्ट पर नज़र आएगा। 41 वर्षीय रोजर फेडरर ने अपने जीवन के 24 साल टेनिस को समर्पित कर दिए। वो पिछले काफी समय से घुटने की चोट से परेशान थे। इसके साथ ही अब उनके खेल पर उम्र भी भारी पड़ रही थी। फेडरर के संन्यास पर भारतीय क्रिकेटर्स ने भी अपना अलग-अलग रिएक्शन दिया।

सचिन तेंदुलकर ने कहीं ये बात:

पहले तो आपको बता दें भारत में रोजर फेडरर को टेनिस के सचिन तेंदुलकर के रूप में जाना जाता है। सचिन भी फेडरर के बड़े फैन है। अक्सर वो रोजर फेडरर के मैच देखते हैं। उन्होंने फेडरर के संन्यास ट्वीट करते हुए लिखा कि ''बेहतरीन करियर रोजर फेडरर। हमें आपको खेलता देख टेनिस से बहुत प्यार हो गया। टेनिस का मैच देखने की आदत भी आपके खेल के कारण ही पड़ी और आदतें कभी खत्म नहीं होती, वो हमारा हिस्सा बन जाती हैं। सभी अद्भुत यादों के लिए धन्यवाद। बता दें सचिन तेंदुलकर और रोजर फेडरर में काफी अच्छी बॉन्डिंग भी थी, दोनों कई बार एक-दूसरे से मिल भी चुके हैं।

कोहली ने लिखा- ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम.. किंग रोजर

सचिन तेंदुलकर की तरह ही विराट कोहली भी रोजर फेडरर के बड़े फैन थे। उन्होंने ने भी रोजर फेडरर के संन्यास पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने रोजर फेडरर को किंग रोजर के नाम से संबोधित किया। साथ में लिखा कि 'ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम' किंग रोजर... विराट कोहली के अलावा टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने ट्वीट कर लिखा -'आपके शानदार करियर पर बधाई।' वहीं पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने भी उनको शुभकामनाएं देते हुए लिखा कि '''जाइए रॉजर, सदाबाहर रहिए...'

इसके अलावा पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ''बधाई हो रोजर फेडरर। एक सफल करियर के लिए। आपको टेनिस के खेल में सर्वकालिक महान के रूप में याद किया जाएगा। लेवर कप के लिए शुभकामनाएं।' उनके अलावा आरसीबी के खिलाड़ी और साउथ अफ्रीकी क्रिकेट लेजेंड एबी डीविलियर्स ने ट्वीट कर रोजर को शुभकामनाएं दी। डीविलियर्स ने लिखा -'आपने इस खेल को बदल कर रख दिया! हम सबको प्रोत्साहित करने के लिए आपका शुक्रिया।

कुछ ऐसा रहा फेडरर का करियर:

टेनिस में फेडरर जैसे खिलाड़ी बहुत ही कम देखने को मिलते हैं। उन्होंने करीब दो दशक तक टेनिस के कोर्ट पर अपनी धाक जमाए रखी। वो कितने बड़े खिलाड़ी थे इसका अंदाजा उनके टेनिस रिकॉर्ड खंगलाने से पता चलता है। फेडरर ने अपने करियर में 8 विम्बलडन, 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, पांच यूएस ओपन और एक फ्रेंच ओपन खिताब जीता है। इसके उन्होंने ओलंपिक में गोल्ड और सिल्वर मेडल भी कब्जा जमाया था। आखिरी बार फेडरर ने 2021 के फ्रेंच ओपन में हिस्सा लिया था।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story