×

कोच पोवार से मतभेद भुला चुकी हैं मिताली, मिलकर काम करने की बात से जीता सबका दिल

Mithali Raj: पोवार पहले भी महिला क्रिकेट टीम के कोच रह चुके हैं और 2018 में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान मिताली और पोवार के बीच विवाद काफी बढ़ गया था।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shivani
Published on: 27 May 2021 6:55 AM GMT (Updated on: 31 May 2021 7:48 AM GMT)
कोच पोवार से मतभेद भुला चुकी हैं मिताली, मिलकर काम करने की बात से जीता सबका दिल
X

मिताली राज और कोच पोवार Photo Social media)

Mithali Raj: महिलाओं सशक्तीकरण (Women Empowerment) की मिसाल बन चुकी भारतीय महिला वन डे और टेस्ट टीम की कप्तान मिताली राज ने एक नया सबक दिया है। उन्होंने साल 2018 में टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान जिस महिला टीम के कोच (Indian Women's Team Coach) रमेश पोवार (Ramesh Powar) पर गंभीर आरोप लगाकर पद से हटवाने में अहम भूमिका निभाई थीं, उसी कोच के दोबारा टीम में वापसी का स्वागत किया। मिताली ने पुराने मतभेदों को भुला कर ये सन्देश दिया कि महिलाएं अपने हक के लिए लड़ सकती हैं, कुछ गलत होने आवाज उठा सकती हैं तो जरुरत पड़ने पर बड़े मन के साथ किसी की भी गलती या मतभेदों को भुला भी सकती हैं।

भारतीय महिला वनडे और टेस्ट टीम की कप्तान मिताली राज का कहना है कि वे टीम के नए कोच बनाए गए रमेश पोवार से अपने पुराने सभी मतभेदों को भुला चुकी हैं। मिताली ने कहा कि आने वाले दिनों में भारत को महत्वपूर्ण मुकाबले खेलने हैं और वह नए कोच के साथ मिलकर टीम को मजबूत बनाने का पूरा प्रयास करेंगी।

पोवार पहले भी महिला क्रिकेट टीम के कोच (Mithali Raj Couch) रह चुके हैं और 2018 में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप (T-20 World Cup) के दौरान मिताली और पोवार के बीच विवाद (Mithali Raj vs Ramesh Powar) काफी बढ़ गया था। विश्व कप के बाद मिताली ने पोवार पर गंभीर आरोप लगाए थे। बाद में महिला क्रिकेट टीम के कोच पद से पोवार को हटा दिया गया था।

मिताली बोलीं-भूल चुकी हूं पुरानी बातों को

हाल ही में मदन लाल की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने रमेश पोवार को फिर महिला क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Mahila Cricket Team ke Couch) को जल्द ही इंग्लैंड के दौरे पर रवाना होना है। दौरे पर जाने से पहले भारतीय महिला वनडे और टेस्ट टीम की कप्तान (Mahila Cricket Team ki Kaptan) 38 साल की मिताली राज (Mithali Raj Age) ने एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में कहा कि मैं पुरानी बातों को पूरी तरह भुला चुकी हूं।

उन्होंने कहा कि जो बीत गया, सो बीत गया। कल का समय पीछे जा चुका है और आप पीछे नहीं जा सकते। उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि टीम के नए कोच पोवार अपनी नई योजनाओं के साथ टीम से जुड़ेंगे और हम दोनों मिलकर टीम को मजबूत बनाने के लिए एकजुट होकर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि अगले साल हमें वर्ल्ड कप भी खेलना है। इसलिए हम मिलकर भविष्य के लिए मजबूत टीम बनाने का प्रयास करेंगे।

वर्ल्ड कप के दौरान हुआ था विवाद

मालूम हो कि 2018 के टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान पोवार और मिताली राज के बीच काफी विवाद हो गया था। वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड की टीम ने भारत को हरा दिया था जिसके बाद मिताली ने पोवार पर गंभीर आरोप लगाए थे। उनका यह भी कहना था कि पोवार ने उनका करियर खत्म करने की कोशिश की। हालांकि मिताली अब पुरानी बातों को पूरी तरह भूल जाने की बात कह रही है।

इंग्लैंड से टेस्ट मैच खेलेगी भारतीय टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को जून के पहले हफ्ते में इंग्लैंड दौरे पर जाना है। इंग्लैंड की टीम के साथ भारत की महिला टीम सात साल बाद टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। मिताली का कहना है कि भारतीय टीम टेस्ट मैच के लिए पूरी तरह तैयार है और हम बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि टेस्ट मैच के दौरान युवा खिलाड़ियों और मुझ पर कोई दबाव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि हम काफी समय बाद टेस्ट मैच खेलने हैं जा रहे हैं और मैदान पर खुलकर प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं।
भारतीय कप्तान ने कहा कि इसके बाद महिला टीम को आस्ट्रेलिया में डे नाइट टेस्ट मैच खेलना है। उन्होंने आस्ट्रेलिया में पिंक बॉल से टेस्ट मैच खेले जाने पर भी खुशी जताई। मिताली ने कहा कि महिला टीम को लगातार टेस्ट मैच खेलने का मौका मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि तीनों फॉर्मेट में खेलने से टीम को मजबूती मिलेगी।

Shivani

Shivani

Next Story