×

Virat Kohli: विराट कोहली और बिग बैश लीग के नाम पर छिड़ी साउथ अफ्रीका में बहस, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

South Africa BBL Virat Kohli: टेस्ट क्रिकेट के प्रति विराट कोहली का प्यार दिग्गजों में शुमार है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि उसी समर्पण और जुनून ने उन्हें भारत का सबसे सफल टेस्ट कप्तान

Sachin Hari Legha
Published on: 9 Jan 2024 3:39 PM GMT
Big Bash League Virat Kohli
X

Big Bash League Virat Kohli (photo. Social Media)

South Africa Big Bash League Virat Kohli: टेस्ट क्रिकेट के प्रति विराट कोहली (Virat Kohli) का प्यार दिग्गजों में शुमार है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि उसी समर्पण और जुनून ने उन्हें भारत का सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनाया है। कोहली के नेतृत्व में, भारतीय क्रिकेट महान ऊंचाइयों पर पहुंच गया, लगातार पांच वर्षों तक आईसीसी की टॉप टेस्ट टीम के साथ समापन किया, ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीती और उद्घाटन विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में टीम को पहुंचाया। टेस्ट में कोहली के नेतृत्व में भारत पूरी तरह से एक अलग नस्ल था।

साउथ अफ्रीका में छिड़ी बहस!

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दक्षिण अफ्रीका के अब तक के महानतम खिलाड़ियों में से एक, ब्रायन मैकमिलन ने एक नए मामले को जोर दिया है। दरअसल टेस्ट श्रृंखला के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी बी टीम भेजने और SA20 के लिए शीर्ष स्तर के खिलाड़ियों को आरक्षित करने के क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के फैसले ने दुनिया भर के क्रिकेट जगत में काफी हलचल पैदा कर दी है। ऑस्ट्रेलिया के महान और पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने इसे टेस्ट क्रिकेट की मौत की ओर पहला कदम करार देते हुए एक बार फिर देश बनाम टी20 की बहस छेड़ दी है।

इस मामले में ब्रायन मैकमिलन (Brian McMillan) ने हाल ही में कहा, “मुझे उम्मीद है कि आधुनिक खिलाड़ी पर्याप्त पैसा कमा रहे हैं अन्यथा व्यवसाय करना बहुत मुश्किल है। यह खिलाड़ियों के लिए बहुत कठिन है। हमारे लोगों में से एक (हेनरिक क्लासेन) अब सेवानिवृत्त हो गए हैं और जाहिर तौर पर टी20 लीग में खेलेंगे और मुझे इस पर अपने विचार मिल गए हैं कि कैसे देशों को अपने खिलाड़ियों को सार के आधार पर चलाना चाहिए। लोग सार के आधार पर नाम कमाते हैं।”

विराट कोहली उदाहरण देते हुए उन्होंने आगे कहा, “मुझे लगता है कि यह दुनिया की सोच है कि आपको अपने देश को प्राथमिकता देनी होगी और मुझे लगता है कि भारत यह काफी अच्छा कर रहा है। आप कोहली और लड़कों को टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए पाते हैं, यह बहुत अच्छा है। आप उन्हें बीबीएल खेलने के लिए टेस्ट खेलते हुए नहीं पाते हैं। टेस्ट क्रिकेट खतरे में पड़ जाएगा, लेकिन मेरा मानना है कि यह अंतिम खेल रहेगा।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story