×

दिलीप ट्रॉफी 2022 पर वेस्ट जोन का कब्जा, 19वीं बार खिताब जीतकर रचा इतिहास

Duleep Trophy 2022: इस फाइनल मुकाबले में वेस्ट जोन की टीम पहले पारी में सिर्फ 270 रन ही बना पाई। उसके बाद साउथ जोन ने पहली पारी में 327 रन बनाकर रहाणे की टीम को पछाड़ दिया। पहले पारी के आधार पर साउथ जोन 57 रनों की बढ़त बनाई। लेकिन वेस्ट जोन के लिए दूसरी पारी में युवा बल्लेबाज़ यशस्वी जायसवाल ने धमाकेदार बल्लेबाज़ी करते हुए दोहरा शतक जड़ दिया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 25 Sep 2022 10:21 AM GMT
Duleep Trophy 2022
X

Duleep Trophy 2022

Duleep Trophy 2022: दिलीप ट्रॉफी 2022 के फाइनल में वेस्ट जोन ने साउथ जोन को हराकर ख़िताब अपने नाम किया। रविवार को इस खिताबी मुकाबले के पांचवें दिन वेस्ट जोन ने 294 रनों से शानदार जीत दर्ज करते हुए खिताब पर अपना कब्जा जमाया। अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में वेस्ट जोन के लिए यह सीजन काफी अच्छा रहा है। दिलीप ट्रॉफी पर वेस्ट जोन ने 19वीं बार कब्जा जमाया है। इस मैच में शानदार दोहरा शतक जड़ने वाले यशस्वी जायसवाल को 'प्लेयर ऑफ़ दी मैच' का अवॉर्ड दिया गया। जबकि इस टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन करने वाले जयदेव उनादकत को 'प्लेयर ऑफ़ दी सीरीज' का खिताब दिया गया। पूरे टूर्नामेंट में वेस्ट जोन की टीम ने अपना दबदबा कायम रखा।

यशस्वी जायसवाल के दोहरे शतक से मिली जीत:

इस फाइनल मुकाबले में वेस्ट जोन की टीम पहले पारी में सिर्फ 270 रन ही बना पाई। उसके बाद साउथ जोन ने पहली पारी में 327 रन बनाकर रहाणे की टीम को पछाड़ दिया। पहले पारी के आधार पर साउथ जोन 57 रनों की बढ़त बनाई। लेकिन वेस्ट जोन के लिए दूसरी पारी में युवा बल्लेबाज़ यशस्वी जायसवाल ने धमाकेदार बल्लेबाज़ी करते हुए दोहरा शतक जड़ दिया। उन्होंने अपनी इस पारी में 323 गेंदों का सामना किया जिसमें 30 चौके और चार छक्के शामिल रहे। उनके अलावा टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज़ सरफराज खान ने भी धमाकेदार बल्लेबाज़ी करते हुए नाबाद 127 रन बनाए। इस दोनों की पारियों की बदौलत वेस्ट जोन ने इस मैच की दूसरी पारी में 585 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इस मैच को जीतने के लिए साउथ जोन को 528 रनों का लक्ष्य मिला था।

शम्स मुलानी की शानदार गेंदबाज़ी:

इस मैच को जीतने के लिए साउथ जोन को 528 रन बनाने थे, लेकिन टीम बड़े टारगेट के दबाव बिखर गई। दूसरी पारी में वेस्ट जोन के गेंदबाज़ों ने खूब दम दिखाया। टीम के स्पिनर शम्स मुलानी की शानदार गेंदबाज़ी देखने को मिली। उन्होंने इस पारी में 51 रन देकर 4 महत्वपूर्ण विकेट लिए। उनके अलावा जयदेव उनादकत ने भी इस पारी में दो विकेट लिए। उन्होंने पहली पारी में 4 विकेट लिए थे। इसके अलावा उन्होंने पहली में 47 रनों की अब्दी महत्वपूर्ण पारी भी खेली थी। मैच में सर्वाधिक विकेट साई किशोर ने लिए। उन्होंने वेस्ट जोन के खिलाफ इस मैच में कुल 7 विकेट लिए। इस तरह वेस्ट जोन ने 19वीं बार यह ख़िताब अपने नाम किया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story