×

इंग्लैंड और अफ्रीका के बीच आज से शुरू होगा पहला टेस्ट, लॉर्ड्स में रहा है इंग्लैंड का दबदबा

ENG vs SA 1st Test: दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा। वनडे सीरीज बराबरी पर रहने के बाद मेहमान टीम ने टी-20 सीरीज पर कब्जा जमाया था। अब अफ्रीका की नज़र पहले टेस्ट में जीत के साथ सीरीज में बढ़त बनाने पर रहेगी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 17 Aug 2022 8:02 AM GMT
ENG vs SA 1st Test
X

ENG vs SA 1st Test: वनडे और टी-20 सीरीज के बाद इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच बुधवार से टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा। वनडे सीरीज बराबरी पर रहने के बाद मेहमान टीम ने टी-20 सीरीज पर कब्जा जमाया था। अब अफ्रीका की नज़र पहले टेस्ट में जीत के साथ सीरीज में बढ़त बनाने पर रहेगी। वहीं दूसरी तरफ बैन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड टी-20 सीरीज में मिली हार का बदला लेने मैदान पर उतरेगी। इस मैच में बारिश खलल डाल सकती है। मंगलवार को लंदन में काफी तेज़ बारिश हुई थी। ऐसे में बुधवार को भी आसमान पर काले बादल छाए रहेंगे।

टेस्ट में इंग्लैंड का रहा है पलड़ा भारी:

बता दें इस टेस्ट में घेरलू मैदान का इंग्लैंड को फायदा मिलता दिख रहा है। टेस्ट मैचों की बात करें तो हमेशा इंग्लैंड का पलड़ा अफ्रीका से भारी ही रहा है। दोनों टीमों के हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड पर नज़र डालें तो अभी तक इंग्लैंड की टीम टेस्ट में अफ्रीका से 153 बार आमने-सामने हुई है। जिसमें इंग्लैंड ने 64 मैचों में जीत हासिल की। जबकि दूसरी तरफ अफ्रीका की टीम 34 मैचों में बाज़ी मारने में कामयाब हुई। वहीं दोनों टीमों के बीच अब तक 55 मैच ड्रा हुए हैं। ऐसे में इन आंकड़ों के आधार पर तो इंग्लैंड का ही पलड़ा भारी नज़र आ रहा है। लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल हैं इसमें कुछ भी पहले नहीं कहा जा सकता है।

पिछले पांच में से सिर्फ अफ्रीका ने जीता एक मैच:

इन दोनों दिग्गज टीमों के बीच टेस्ट मैच जब भी होता है वो बड़ा रोमांचक होता है। लेकिन पिछले पांच टेस्ट मैचों के परिणाम पर नजर डालें तो इंग्लैंड ने एकतरफा जीत दर्ज की। पिछले पांच मैचों में इंग्लैंड ने चार मैचों में जीत हासिल की। वहीं अफ्रीका को सिर्फ एक टेस्ट में जीत मिली है। वहीं सबसे रोचक बात है कि इन पांचों टेस्ट में एक भी टेस्ट मैच ड्रा नहीं हुआ। ऐसे में अब लॉर्ड्स टेस्ट में भी ड्रा के आसार बेहद कम नज़र आ रहे हैं। लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड का प्रदर्शन अन्य ग्राउंड्स के मुकाबले बेहद शानदार रहता है। ऐसे में साउथ अफ्रीका के लिए यह टेस्ट मैच जीतना किसी अग्निपरीक्षा से कम साबित नहीं होगा।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11:

इंग्लैंड: अलेक्स लीस, जैक क्रौली, ओली पॉप, जो रुट, जोनी बेयरस्टो, बैन स्टोक्स (c), बैन फॉक्स (wk), मेटी पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, जेम्स एंडरसन।

साउथ अफ्रीका: डीन एल्गर (c), सरेल एर्वे, कीगन पीटरसन, एडेन मारक्रम, खाया जोंडो, रस्सी वन डर दुसेन, काइल वेरेनने (wk), केशव महाराज, मार्क जेनसन, कागिसो रबाड़ा, एनरिच नोर्त्ज़े।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story