×

इंग्लैंड ने राजकोट टेस्ट के लिए बदली प्लेइंग 11, एक हार के बाद बेन स्टॉक्स ने बनाया ये नया प्लान

IND vs ENG Ben Stokes: भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला गुरुवार (15 फरवरी 2024) से शुरू होने वाला है

Sachin Hari Legha
Published on: 14 Feb 2024 11:31 AM GMT
IND vs ENG Ben Stokes
X

IND vs ENG Ben Stokes (photo. Social Media)

IND vs ENG Ben Stokes: भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) की टीमों के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला गुरुवार (15 फरवरी 2024) से शुरू होने वाला है। यह मैच गुजरात के राजकोट के मैदान में खेला जाएगा। हाल ही में मैच को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। असल में राजकोट में तीसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टॉक्स (Ben Stokes) अपने तेज गेंदबाज मार्क वुड को वापस लाएंगे। 34 वर्षीय तेज गेंदबाज ऑफ स्पिनर शोएब बशीर की जगह प्लेइंग 11 में आएंगे, बशीर ने विशाखापत्तनम में अपना टेस्ट डेब्यू भी किया था।

इंग्लैंड ने जारी की अपनी प्लेइंग 11

आपको बताते चलें कि मार्क वुड के चयन से इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण को उस गेंदबाजी आक्रमण से थोड़ा अलग संतुलन मिलेगा, जिसके साथ वे अब तक इस सीरीज में खेले हैं। उनके पास वुड के साथ जेम्स एंडरसन की जोड़ी के साथ दोतरफा तेज गेंदबाजी आक्रमण होगा। जबकि टॉम हार्टले, रेहान अहमद और जो रूट स्पिन की जिम्मेदारी साझा करेंगे। ऐसा माना जाता है कि रणनीति में बदलाव पिच और इस स्थान पर दो टेस्ट मैचों में बड़े स्कोर के इतिहास के कारण लागू किया गया था।

राजकोट टेस्ट के लिए इंग्लैंड XI: जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड और जेम्स एंडरसन।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तीसरे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड की टीम के कप्तान बेन स्टॉक्स (Ben Stokes) ने कहा, “मुझे पता है कि यह बहुत समय पहले की बात है जब हम यहां खेले थे। लेकिन, यह एक अच्छा विकेट दिखता है। कल यह वास्तव में काफी अंग्रेजी (इंग्लैंड की पिचों की तरह) लग रहा था। आज यह थोड़ा अलग है। हमें पूरा यकीन नहीं था कि हम टीम के साथ क्या करने जा रहे हैं, लेकिन आज हमें एहसास हुआ कि हम निश्चित रूप से दो तेज गेंदबाजों के साथ जाने वाले हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “यह सिर्फ एक अच्छा विकेट दिखता है। यह थोड़ा सपाट है। मैच के दौरान पांच दिनों में, वे प्लेटें थोड़ी लेकिन असमान हो सकती हैं। कुछ रिवर्स स्विंग हो सकती है, जो वुडी (मार्क वुड) को खेल में लाती है और जिमी (जेम्स एंडरसन) को भी। हम जो भी निर्णय लेते हैं, हम एक प्लेइंग XI चुनते हैं। जिसके बारे में हमें लगता है कि यह हमें सबसे अच्छा मौका देगा। इस सप्ताह विकेट को देखते हुए और यहां खेले गए आखिरी टेस्ट से थोड़ी जानकारी लेते हुए, हमें लगता है कि एक और सीमर लाने से हमें सबसे अच्छा मौका मिलेगा।”

गौरतलब है कि मार्क वुड ने हैदराबाद में इस सीरीज का पहला मैच खेला था। लेकिन दोनों पारियों में 25 ओवर डालने के बावजूद उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। विशाखापत्तनम में उनकी जगह जेम्स एंडरसन को टीम में लिया गया था, 41 वर्षीय अनुभवी गेंदबाज ने सतह पर तुरंत प्रभाव डाला था। जिससे विशेष रूप से दिन के खेल के पहले घंटे में कुछ सीम मूवमेंट मिला। तीसरे मैच में बेन स्टोक्स खेल के कठिन दौर में विकेट दिलाने के लिए वुड की हवा की गति पर भी भरोसा करेंगे।

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टॉक्स (Ben Stokes) ने कहा कि बशीर जैसे फिंगर स्पिनर की जगह लेगस्पिनर को चुनने का फैसला इस बात पर निर्भर करता है कि पहले दो मैचों में बशीर ने बल्ले सहित कैसा प्रदर्शन किया था। अबू धाबी में सीरीज के मध्य ब्रेक के बाद भारत में दोबारा प्रवेश पर रेहान के वीजा को लेकर अधिक चिंताएं थीं। लेकिन, एक बार इसे जल्दी से हल कर लिया गया। तो फिर प्रबंधन के मन में उसे अंतिम एकादश में खेलने के बारे में कोई संदेह नहीं था।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story