×

IPL Auction 2024: आईपीएल के ऑक्शन में कितने खिलाड़ी होंगे निशानें पर, वेन्यू और टाइमिंग के साथ वो सबकुछ जो जानना है जरूरी

IPL Auction 2024: 19 दिसंबर को होने वाले मिनी ऑक्शन में देश-विदेश के कईं बड़े दिग्गज और युवा स्टार खिलाड़ी शामिल होने जा रहे हैं।

Kalpesh Kalal
Published on: 19 Dec 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 19 Dec 2023 3:18 AM GMT)
IPL 2024
X

IPL Auction 2024 (Source_Social Media)

IPL Auction 2024: क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी केशरिच टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के मिनी ऑक्शन की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। इस मेगा टी20 लीग का अगले साल 17वां सीजन होने जा रहा है। जिसके लिए 19 दिसंबर को मिनी ऑक्शन होने जा रहा है। क्रिकेट जगत के सबसे चर्चित इस टी20 लीग के लिए होने वाली नीलामी के लिए देश-विदेश के सैकड़ों खिलाड़ी शामिल होने जा रहे हैं। जो यहां शामिल होने वाली 10 फ्रेंचाइजी की प्लानिंग का हिस्सा होंगे।

आईपीएल ऑक्शन 2024 की जानकारी एक नजर में...

पूरे क्रिकेट जगत की नजरें आईपीएल 2024 के ऑक्शन पर टिकी हुई हैं। इस लीग के लिए खिलाड़ियों के बाजार सजने का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है। जिसमें शामिल होने वाले अपने फेवरेट खिलाड़ियों के अपनी फेवरेट टीम का हिस्सा बनते हुए देखना चाहते हैं। तो चलिए हम आपको इस खास रिपोर्ट में बताते हैं ऑक्शन को लेकर वो हर जानकारी जो जानना चाहते हैं आप...

कब और कहां होगा ऑक्शन

इंडियन प्रीमियर लीग के मिनी ऑक्शन की बात करें तो 17वें सीजन से पहले होने वाली ये नीलामी 19 दिसंबर मंगलवार को होने जा रही है। ऑक्शन संयुक्त अरब अमीरात के सबसे चर्चित शहर दुबई में स्थित कोका-कोला एरिना में होगी। जहां वर्ल्ड के कईं इवेंट आयोजित किए जा चुके हैं। आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऑक्शन अपने देश से बाहर होने जा रहा है।

कहां और कितने बजे से देख सकते हैं ऑक्शन

आईपीएल के क्रेजी फैंस के लिए ऑक्शन भी उतना ही महत्व रखता है, जितना आईपीएल के मैच। ऐसे में यहां फैंस इस ऑक्शन को पूरा देखना चाहेंगे। तो हम आपको बताते हैं कि आप इस नीलामी का मजा किस प्लेटफॉर्म और कितने बजे से उठा सकते हैं। तो ये ऑक्शन मंगलवार को भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे से शुरू होगा। इसका लाइव स्ट्रीमिंग को आप अपने मोबाइल सेट पर जियो सिनेमा एप पर देख सकते हैं, तो वहीं टीवी पर आप इसका लुत्फ स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनल पर ले सकते हैं।

ऑक्शन में कितने देश के कितने खिलाड़ी होंगे शामिल

इस मेगा इवेंट का मिनी ऑक्शन होने जा रहा है। जिसमें ज्यादा खिलाड़ी नहीं हैं। मिनी ऑक्शन के लिए विश्व क्रिकेट के कुल 1166 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से बीसीसीआई ने 12 देशों से कुल 333 खिलाड़ियों के नाम शॉर्ट लिस्ट किया। शॉर्ट लिस्ट खिलाड़ियों में भारत के 214 खिलाड़ी शामिल हैं, तो वहीं बाकी के 11 देशों से 119 खिलाड़ियों के नाम हैं।

वो खिलाड़ी जो रहेंगे सबसे ज्यादा निशानें पर

भले ही ये मिनी ऑक्शन हो, लेकिन यहां भी देश-विदेश के कईं स्टार खिलाड़ी शामिल हैं। जिसमें बात फ्रेंचाइजी जिसे सबसे ज्यादा टारगेट कर सकती हैं, ऐसे खिलाड़ियों पर नजर डाले तो इसमें ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड, मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस जैसे खिलाड़ी होंगे, तो वहीं न्यूजीलैंड के युवा स्टार रचिन रवीन्द्र, डैरिल मिचेल और टिम साउदी को भी फ्रेंचाइजी खरीदना पसंद करेंगे। साथ ही इंग्लैंड के क्रिस वोक्स, फिल साल्ट और हैरी ब्रूक होंगे। तो भारत से शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल जैसे खिलाड़ी भी पसंद के होंगे।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story