×

कतर में एक महीने चलेगा फुटबाल का महाकुंभ, जानिए FIFA वर्ल्ड कप 2022 से जुड़ी ये खास बातें...

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल का सबसे बड़ा महाकुंभ 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक चलेगा। फीफा वर्ल्‍ड कप की मेजबानी पहली बार कतर को मिली है। फीफा वर्ल्‍ड कप 2022 के लिए 32 टीमों ने क्वालीफाई किया। इस वर्ल्ड कप के लिए 8 ग्रुप में चार-चार टीमों को रखा गया है। फीफा वर्ल्‍ड कप 2022 में पहले ग्रुप चरण के मुकाबले 12 दिन तक खेले जाएंगे, जिसमें हर दिन चार मुकाबले होंगे। 18 दिसंबर को इस फुटबॉल के महाकुंभ का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 17 Aug 2022 6:44 AM GMT
FIFA World Cup 2022
X

FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022: दुनियाभर में खेलों में सबसे ज्यादा फुटबॉल को पसंद किया जाता है। फुटबॉल के फैंस के लिए 2022 का साल बेहद खास है। फीफा वर्ल्‍ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) का आयोजन इसी साल कतर में किया जाएगा। फुटबॉल का सबसे बड़ा महाकुंभ 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक चलेगा। फीफा वर्ल्‍ड कप की मेजबानी पहली बार कतर को मिली है। फीफा वर्ल्‍ड कप 2022 के लिए 32 टीमों ने क्वालीफाई किया। इस वर्ल्ड कप के लिए 8 ग्रुप में चार-चार टीमों को रखा गया है। फीफा वर्ल्‍ड कप 2022 में पहले ग्रुप चरण के मुकाबले 12 दिन तक खेले जाएंगे, जिसमें हर दिन चार मुकाबले होंगे। 18 दिसंबर को इस फुटबॉल के महाकुंभ का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

कतर करेगा फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी:

फीफा ने इस बार वर्ल्ड कप की मेजबानी कतर को सौंपी है। यह पहला मौका है जब क़तर किसी खेल के वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। इसके साथ कतर की टीम पहली बार फीफा वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी। कतर को आयोजक होने के कारण फीफा वर्ल्ड कप में सीधा प्रवेश मिल गया। फुटबॉल वर्ल्ड कप 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक कतर के पांच अलग-अलग शहरों में खेला जाएगा। इसको लेकर कतर में अभी से जबरदस्त तैयारी शुरू हो गई। इससे पहले कतर की टीम कभी फीफा वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं रही। इटली के बाद कतर पहली टीम है जिसको पहली बार में मेजबानी मिल गई।

एक महीने चलेगा फुटबॉल का महाकुंभ:

फुटबॉल का यह महाकुंभ पूरे एक महीने तक चलेगा। फुटबॉल फैंस को इसका बेसब्री से इंतज़ार है। इसमें फुटबॉल जगत के तमाम बड़े खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। अपने चहेते फुटबॉलर को देखने का ये खास मौका होगा। फीफा हर चार साल से वर्ल्ड कप का आयोजन करता है। 21 नवंबर से शुरू होने जा रहा वर्ल्ड कप कुल 28 दिनों तक खेला जाएगा। कुल 64 मैच खेले जाएंगे और 18 दिसंबर को इसका फ़ाइनल मुक़ाबला खेला जाएगा। इन 32 टीमों में से 4-4 टीमों को 8 ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप मैचों में रोजाना चार मुकाबले खेले जाएंगे।

स्टेडियम में पहली बार बिकेगी शराब:

फीफा वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत इसी साल 21 नवंबर को होने जा रही है। पहली बार फुटबॉल विश्वकप का आयोजन अरब देशों में किया जा रहा है। खाड़ी देशों में खासकर कतर के स्टेडियमों शराब प्रतिबंधित होती है। लेकिन फुटबॉल के इस महाकुंभ के लिए कतर अपने शराब के नियमों में कुछ छूट प्रदान करेगा। फीफा वर्ल्ड कप में कतर इस बार अपने स्टेडियमों में बीयर पीने की छूट देगा। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अब स्टेडियम में शराब बेची जाएगी। अगर ऐसा हुआ तो ये क़तर के इतिहास में पहली बार होगा जब स्टेडियम में शराब को खुली छूट मिली हो।

कोरोना के कारण इस बार किया ये बड़ा बदलाव:

फीफा ने इस बार कोरोना को भी ध्यान में रखा है। कोरोना महामारी के चलते फीफा ने आगामी विश्व कप के लिए बड़ा फैसला किया है। इस बार वर्ल्ड कप के लिए टीमें अपने 26 सदस्यीय दल के साथ विश्व कप में भाग ले पाएंगी। ऐसे में किसी भी टीम में अगर कोरोना का प्रकोप हो जाएगा तो एक्स्ट्रा खिलाड़ी होने के कारण टीम सिलेक्शन में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। इस टूर्नामेंट में सभी टीमें पांच सब्स्टिट्यूट खिलाड़ियों का इस्तेमाल कर पाएंगी। मैच के दौरान सिर्फ 26 सदस्यीय दल (15 सब्स्टिट्यूट और डॉक्टर समेत 11 टीम अधिकारी) को ही बेंच पर बैठने की अनुमति मिलेगी।

चार बार की चैंपियन इटली नहीं कर पाई क्वालीफाई:

कतर में होने वाले आगामी फीफा वर्ल्ड कप के लिए कुल 32 टीमों ने क्वालीफाई किया। लेकिन फुटबॉल फैंस को सबसे ज्यादा निराशा इस विश्वकप में इटली को नहीं खेलता देख होगी। चार बार की चैंपियन इटली एक बार फिर फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने से वंचित रह गई। यह लगातार दूसरा मौका है जब फुटबॉल की सबसे ताकतवर टीम वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने से चूक गई। इससे पहले 2018 में भी अंतिम क्षणों में मिली हार के चलते फीफा वर्ल्ड कप में प्रवेश नहीं कर पाई थी। इटली ने 2006 में अंतिम बार फीफा वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था।

ये टीमें है ख़िताब जीतने की प्रबल दावेदार:

इस बार वर्ल्ड कप का खिताब जीतने की सबसे प्रबल दावेदारों में इंग्लैंड की टीम को माना जा रहा है। इंग्लैंड 1966 के बाद से अब तक फीफा वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में नाकाम रही है। पिछले विश्वकप में इंग्लैंड ने चौथा स्थान हासिल किया था। इंग्लैंड के अलावा स्पेन की टीम भी खिताब जीतने की रेस में सबसे आगे नज़र आ रही है। दो बार की वर्ल्ड चैंपियन अर्जेंटीना लिओनेल मैसी के नेतृत्व में तीसरी बार इस ख़िताब पर अपना कब्जा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। अर्जेंटीना के अलावा ब्राज़ील भी हमेशा की तरह इस बार भी खिताबी दावेदार मानी जा रही है। ब्राज़ील ने पिछले दो साल में सिर्फ एक इंटरनेशनल मैच में हार का मुंह देखा है। इनके अलावा भी कई टीमें है जो इस बार बड़ा उलटफेर करने का माद्दा रखती है।

फीफा वर्ल्ड कप के लिए 32 टीमों ने किया क्वालीफाई:

1. कतर

2. ईरान

3. दक्षिण कोरिया

4. सउदी अरब

5. जापान

6.ऑस्ट्रेलिया

7. जर्मनी

8. डेनमार्क

9. फ्रांस

10. बेल्जियम

11. क्रोएशिया

12. स्पेन

13. सर्बिया

14. इंग्लैंड

15. नीदरलैंड

16. स्विट्ज़रलैंड

17. पुर्तगाल

18. पोलैंड

19. वेल्स

20. ब्राज़ील

21. अर्जेंटीना

22. इक्वाडोर

23. उरुग्वे

24. घाना

25. सेनेगल

26. ट्यूनीशिया

27. मोरक्को

28. कैमरुन

29. कनाडा

30. यूएसए

31. मेक्सिको

32. कोस्टा रिका

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story