×

Hockey 5 Asia Cup: भारत ने पाकिस्तान को मात देकर जीता हॉकी एशिया कप, पीएम मोदी ने खिताबी जीत पर दी टीम को बधाई

Hockey 5 Asia Cup 2023: निर्धारित समय तक दोनों टीम में चार-चार से बराबरी पर थीं और इस कारण शूटआउट का सहारा लिया गया जिसमें भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ते हुए खिताब पर कब्जा कर लिया।

Anshuman Tiwari
Published on: 3 Sep 2023 5:45 AM GMT
Hockey 5 Asia Cup: भारत ने पाकिस्तान को मात देकर जीता हॉकी एशिया कप, पीएम मोदी ने खिताबी जीत पर दी टीम को बधाई
X
(Pic: Social Media)

Hockey 5 Asia Cup: भारत की हॉकी टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ एक बार फिर बड़ी कामयाबी हासिल की है। भारत ने शुरुआती पुरुष हॉकी फाइव्स एशिया कप के फाइनल में पाकिस्तान को शूटआउट में 2-0 से हराकर खिताब जीत लिया है। निर्धारित समय तक दोनों टीम में चार-चार से बराबरी पर थीं और इस कारण शूटआउट का सहारा लिया गया जिसमें भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ते हुए खिताब पर कब्जा कर लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय हॉकी टीम की इस बड़ी जीत पर बधाई दी है।

भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ कड़ा मुकाबला

ओमान के सलालाह में खेले गए फाइनल मुकाबले के दौरान भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। भारतीय हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में मलेशिया को 10-4 से रौंकर फाइनल में जगह बनाई थी जबकि पाकिस्तान की टीम ने पहले सेमीफाइनल में ओमान को 7-3 से हराकर फाइनल में पहुंचने में कामयाबी हासिल की थी। फाइनल मुकाबले के दौरान भारत और पाकिस्तान की टीमों ने एक-दूसरे पर खूब हमले किए। निर्धारित समय तक दोनों टीमें चार-चार के स्कोर से बराबरी पर थीं। भारत की ओर से मोहम्मद राहिल ने 19वें और 26वें मिनट में दो गोल दागे। जुगराज ने सातवें और मनिंदर सिंह ने 10वें मिनट में गोल दाग कर भारत की स्थिति को मजबूत बनाने में मदद की। हालांकि पाकिस्तान की टीम ने भी करारा जवाब देते हुए टीम इंडिया के खिलाफ चार गोल कम करने में कामयाबी हासिल की।

शूटआउट में भारत ने पाकिस्तान को हराया

निर्धारित समय तक दोनों टीमें चार-चार के स्कोर पर से बराबरी पर थीं। बाद में शूटआउट के दौरान पाकिस्तान की टीम पिछड़ गई। भारत की ओर से शूटआउट में गुरजोत और मनिंदर सिंह ने गोल दाग कर भारत को खिताबी जीत दिला दी। इस जीत के साथ ही भारत ने हॉकी फाइव्स विश्व कप 2024 के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है।

खिताबी जीत पर पीएम मोदी ने दी टीम को बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खेल की दुनिया में कामयाबी हासिल करने पर टीम इंडिया का हमेशा हौसला बढ़ाते रहे हैं। हॉकी टीम की इस कामयाबी पर उन्होंने एक बार फिर भारतीय टीम की हौसला अफजाई की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस खिताबी जीत पर टीम इंडिया के खिलाड़ियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस खिताबी जीत से खेल के प्रति हमारे खिलाड़ियों के समर्पण का पता लगता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस जीत के साथ ही हमारी हॉकी टीम ने फाइव्स विश्व कप 2024 के लिए भी क्वालिफाई करने में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने कहा कि हमारे खिलाड़ियों का यह संकल्प देश को प्रेरणा देने में मददगार बनेगा।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story