×

Hockey World Cup 2023: नए साल की शुरुआत हॉकी वर्ल्ड कप के साथ, ओडिशा की जबर्दस्त तैयारी

Hockey World Cup 2023:ओडिशा हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप 2023 भुवनेश्वर और राउरकेला में 13 जनवरी, 2022 से शुरू होगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 26 Dec 2022 5:02 AM GMT
Hockey World Cup 2023:
X

Hockey World Cup 2023 (photo: social media )

Hockey World Cup 2023: 2023 की शानदार शुरुआत ओडिशा में हॉकी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के साथ होने जा रही है। राउरकेला और भुवनेश्वर वर्ल्ड कप मैचों के आयोजन के लिए सजधज कर तैयार हैं।

ओडिशा हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप 2023 भुवनेश्वर और राउरकेला में 13 जनवरी, 2022 से शुरू होगा। मेजबान भारत पूल डी में स्पेन, इंग्लैंड और वेल्स के साथ है और भारत 13 जनवरी को स्पेन के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा। मेजबान भारत के अलावा, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, नीदरलैंड, अर्जेंटीना, जर्मनी, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, फ्रांस, कोरिया, मलेशिया, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका, जापान, चिली और वेल्स अन्य 15 टीमें हैं जो टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगी।

राउरकेला के नए बने बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में बैठने की क्षमता 21,000 से अधिक है। इसमें कुल 20 मैच होंगे। दूसरी तरफ भुवनेश्वर के प्रतिष्ठित कलिंगा हॉकी स्टेडियम की बैठने की क्षमता 15,000 से अधिक है। ये स्टेडियम 24 मैचों की मेजबानी करेगा, जिसमें क्रॉस ओवर, क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 फाइनल शामिल हैं।

13 जनवरी को राउरकेला में प्रतियोगिता के पहले दिन स्पेन के खिलाफ अपने मैच के बाद, भारत 15 जनवरी को राउरकेला में इंग्लैंड से खेलेगा, इसके बाद 19 जनवरी को भुवनेश्वर में वेल्स के खिलाफ उनका अंतिम ग्रुप मुकाबला होगा। भारत के सभी ग्रुप मैच शाम 7 बजे से होंगे। लोगों में इतना उत्साह है कि राउरकेला में होने वाले सभी मैचों के टिकट बिक चुके हैं।

भारतीय टीम

ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह भारत की 18 सदस्यीय राष्ट्रीय हॉकी टीम की कप्तानी करेंगे। अमित रोहिदास को टीम का उपकप्तान चुना गया है।

गोलकीपर: कृष्ण बहादुर पाठक, श्रीजेश परट्टू रवींद्रन।

डिफेंडर्स: हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), अमित रोहिदास (उपकप्तान), जरमनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, वरुण कुमार, नीलम संजीप एक्स।

मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, नीलकांत शर्मा, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह

फॉरवर्ड : मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, सुखजीत सिंह।

टूर्नामेंट का फॉर्मेट

2018 की तरह ही इस टूर्नामेंट में 5 संघों की कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी। भारत ऑटोमैटिक रूप से मेजबान के रूप में क्वालीफाई था, जबकि अन्य 15 योग्यता प्रक्रिया को पूरा करने के बाद यहां पहुंचे - ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को छोड़कर जो 2022 ओशिनिया कप के रद्द होने के कारण स्वचालित रूप से योग्य थे। वे फेडरेशन रैंकिंग में शीर्ष दो राष्ट्र होने के आधार पर योग्य हैं।

बेल्जियम, इंग्लैंड, जर्मनी, नीदरलैंड, स्पेन, फ्रांस और वेल्स यूरोपीय दल में हैं। जापान, मलेशिया और दक्षिण कोरिया अन्य तीन एशियाई टीमें हैं। चिली और अर्जेंटीना ने 2022 पैन अमेरिकन कप के माध्यम से क्वालीफाई किया जबकि दक्षिण अफ्रीका ने एक बार फिर एकल अफ्रीकी राष्ट्र के रूप में प्रतियोगिता में प्रवेश किया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story