×

ICC Hall of Fame: भारत के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज को आईसीसी ने दिया बड़ा सम्मान, ICC Hall of Fame पाने वाले भारत के 8वें पुरुष क्रिकेटर

ICC Hall of Fame: आईसीसी के सबसे बड़े सम्मान में से एक आईसीसी हॉल ऑफ फेम के लिए भारत के वीरेन्द्र सहवाग, महिला क्रिकेटर डायना इडुलजी और श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज अरविंद डी सिल्वा सम्मानित

Kalpesh Kalal
Published on: 13 Nov 2023 9:36 AM GMT
Virender Sehwag
X

Virender Sehwag (Source_Twitter)

ICC Hall of Fame: क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी के द्वारा दिए जाने वाले सबसे बड़े सम्मान में से एक ICC Cricket Hall of Fame के केबिनेट में एक और भारतीय क्रिकेटर का नाम जुड़ गया है। भारत के पूर्व महान बल्लेबाज रहे वीरेन्द्र सहवाग को ICC Hall of Fame के पुरस्कार से नवाजा गया है। सोमवार 13 नवंबर को आईसीसी ने ICC Hall of Fame के लिए 3 क्रिकेटर्स के नामों की घोषणा की।

वीरेन्द्र सहवाग, डायना इडुलजी और अरविंद डीसिल्वा बने ICC Hall of Fame

इस पुरस्कार के लिए भारत के दिग्गज खिलाड़ी रहे वीरेन्द्र सहवाग के साथ ही श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज अरविंद डीसिल्वा और भारत की महिला पूर्व क्रिकेट डायना इडुलजी को शामिल किया गया है। आईसीसी के ICC Hall of Fame जैसे बड़े सम्मान की लिस्ट में शामिल होने वाले वीरेन्द्र सहवाग 8वें और डायना इडुलजी 9वीं क्रिकेटर बनी। डायना इडुलजी ये पुरस्कार पाने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर भी बनी।


सहवाग को अपने जबरदस्त योगदान की वजह से दिया गया सम्मान

मॉर्डन क्रिकेट में सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले वीरेन्द्र सहवाग का बहुत ही बड़ा कद रहा है। उन्होंने अपनी बैटिंग स्टाइल से वर्ल्ड क्रिकेट को बदल कर रख दिया। खासकर टेस्ट क्रिकेट में उनकी बल्लेबाजी को सबसे अलग और विस्फोटक मानी गई, जो पहली ही गेंद से गेंदबाजों पर काउंटर अटैक करने की क्षमता दिखा चुके हैं। वीरेन्द्र सहवाग के करियर की बात करें तो उन्होंने 104 टेस्ट मैचों में करीब 50 की औसत से 8586 रन बनाए तो वहीं वनडे में उन्होंने 251 मैचों में 35.05 की एवरेज से 8273 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा 19 टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सहवाग ने 394 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 38 शतक जड़े।

सहवाग ने आईसीसी, अपने परिवारजन और फैंस का जताया आभार

सहवाग इस अवार्ड को पाने के बाद बहुत ही खुश हुए और उन्होंने आईसीसी को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि, “मैं अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा उस काम में बिताने के लिए बेहद आभारी महसूस करता हूं जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद था। क्रिकेट बॉल को हिट करना’। मैं अपने परिवार, दोस्तों, जिन लोगों के साथ खेला, और अनगिनत लोगों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने निस्वार्थ भाव से मेरे लिए प्रार्थना की।”

डायना इडुलजी ने जतायी खुशी, आईसीसी को दिया धन्यवाद

सहवाग के अलावा भारत की पूर्व महिला क्रिकेट डायना इडुलजी को भी इस सम्मान से नवाजा गया। जिसे लेकर उन्होंने कहा कि, “सबसे पहले, मैं आईसीसी और जूरी को धन्यवाद देना चाहूंगी कि उन्होंने मुझे आईसीसी हॉल ऑफ फेम 2023 में शामिल करने के लिए चुना। यह वास्तव में पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनना और दुनिया भर के पुरुष और महिला क्रिकेटरों की आकाशगंगा में शामिल होना एक बड़ा सम्मान है। मुझे इस पुरस्कार के लिए विचार किए जाने पर खुशी है। यह न केवल मेरे, मेरे परिवार और दोस्तों के लिए बल्कि बीसीसीआई और भारतीय महिला क्रिकेट के लिए भी गर्व का क्षण है।”

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story