×

आईसीसी ने तत्काल प्रभाव से श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड का निलंबन हटाया, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

International Cricket Council Sri Lanka Cricket: श्रीलंका क्रिकेट को आईसीसी सदस्य के रूप में अपने दायित्वों का उल्लंघन करने के बाद पिछले साल नवंबर में निलंबित कर दिया गया था

Sachin Hari Legha
Published on: 28 Jan 2024 3:42 PM GMT
International Cricket Council Sri Lanka Cricket
X

International Cricket Council Sri Lanka Cricket (photo. Social Media)

International Cricket Council Sri Lanka Cricket: श्रीलंका क्रिकेट यानि एसएलसी (Sri Lanka Cricket) को आईसीसी सदस्य के रूप में अपने दायित्वों का उल्लंघन करने के बाद पिछले साल नवंबर में निलंबित कर दिया गया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) बोर्ड ने रविवार (28 जनवरी 2024) को तत्काल प्रभाव से श्रीलंका क्रिकेट (SLC) का निलंबन हटा दिया है। संदर्भ के लिए, एसएलसी को आईसीसी सदस्य के रूप में अपने दायित्वों का उल्लंघन करने के बाद पिछले साल नवंबर में निलंबित कर दिया गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस मामले में संदर्भ के लिए, एसएलसी को एक स्वायत्त निकाय के रूप में अपने मामलों का प्रबंधन करना था और यह सुनिश्चित करना था कि भारत में क्रिकेट के विनियमन या प्रशासन में कोई सरकारी हस्तक्षेप न हो। आईसीसी की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में पुष्टि की गई है कि आईसीसी बोर्ड निलंबन के बाद से स्थिति पर नजर रख रहा है और अब संतुष्ट है कि एसएलसी उन दायित्वों का उल्लंघन नहीं कर रहा है जिनका पालन आईसीसी सदस्य को करना चाहिए।

सरकारी हस्तक्षेप, विशेष रूप से श्रीलंका का खेल मंत्रालय, एसएलसी को निलंबित करने के पीछे प्रमुख कारणों में से एक था। भले ही एसएलसी निलंबित रहा, उनकी टीमों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिताओं में भाग लेने की मंजूरी दे दी गई। उन पर द्विपक्षीय क्रिकेट या आईसीसी आयोजनों के लिए कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया था।

हालाँकि, ICC निलंबन के परिणामस्वरूप, SLC ने ICC U19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2024 के मेजबानी अधिकार खो दिए, जो वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका में चल रहा है। टूर्नामेंट मूल रूप से श्रीलंका में आयोजित होने वाला था लेकिन अधिकार दक्षिण अफ्रीका को हस्तांतरित कर दिए गए। आईसीसी का यह कदम हालांकि इस बात की याद दिलाता है कि विश्व क्रिकेट संचालन संस्था दुनिया भर में क्रिकेट की अखंडता को बनाए रखने के लिए कैसे कदम उठाती है।

गौरतलब है कि श्रीलंकाई पुरुष क्रिकेट टीम का तत्काल अगला कार्य अफगानिस्तान के खिलाफ 2 फरवरी (शुक्रवार) से कोलंबो के सिंघली स्पोर्ट्स क्लब (एसएससी) क्रिकेट ग्राउंड में शुरू होने वाला एकमात्र टेस्ट मैच है। उस मैच के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज और तीन मैचों की टी20 सीरीज होगी।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story