×

ICC Ranking: आईसीसी ने जारी की टेस्ट और वनडे रैंकिंग, विराट कोहली को पछाड़ यह पाक खिलाड़ी पहुंचा दूसरे स्थान पर

ICC Test and ODI ranking: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अपने सभी फॉर्मेट की ताजा रैंकिंग जारी की है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट को टेस्ट रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है।

Prashant Dixit
Published on: 15 Jun 2022 1:46 PM GMT
ICC Test and ODI ranking Virat Kohli
X

ICC Test and ODI ranking Virat Kohli (image credit internet)

ICC Test and ODI ranking: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अपने सभी फॉर्मेट की ताजा रैंकिंग जारी की है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट को टेस्ट रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है, जिसके वह ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन को पछाड़कर पहले स्थान पर पहुंच गए है। जबकि वनडे क्रिकेट में पहले स्थान पर पाक खिलाड़ी बाबर आजम पहले से ही मौजूद है। जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली को पछाड़ कर पाकिस्तान के ईमाम उल हक़ पहुंचे है, जिनके विराट कोहली से चार अंक ज्यादा है।

टेस्ट में गेंदबाजी और बल्लेबाजी रैंकिंग

टेस्ट क्रिकेट में 897 अंक के साथ इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट शीर्ष पर कायम हैं। वहीं 892 अंकों के साथ आस्ट्रेलिया के दिग्गज लाबुशेन दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व कप्तान बल्लेबाज स्टीव स्मिथ 845 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। वहीं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 815 अंक के साथ चौथे स्थान पर मौजूद हैं।

गेंदबाजों टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान पैट कमिंस 901 अंक के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर भारतीय फिरकी गेंदबाज रविचन्द्र अश्विन और तीसरे पर जसप्रीत बुमराह हैं। अश्विन के 850 अंक हैं वहीं बुमराह को एक स्थान का फायदा हुआ है। उनके 830 अंक हैं। साथ ही पाक के शाहीन अफरीदी और दक्षिण अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज कगिसो रबादा को भी एक-एक स्थान का फायदा हुआ, जिस के बाद 827 अंकों के साथ अफरीदी चौथे और 818 अंकों के साथ रबादा पांचवे स्थान पर हैं।

वनडे में बल्लेबाज़ी और गेंदबाजी रैंकिंग

वनडे क्रिकेट में बाबर आजम वनडे रैंकिंग में भी अपना जलवा बिखेर रहे हैं। वनडे रैंकिंग में 892 अंक के साथ बाबर पहले स्थान पर हैं। वहीं उनके हमवतन और पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक़ 815 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वनडे रैंकिंग में पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली तीसरे स्थान पर लुढ़क गए हैं। विराट कोहली के 811 अंक हैं। वहीं भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 791 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं।

वनडे गेंदबाजों की बात करें, तो न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट 726 अंक के साथ टॉप पर कायम है। ऑस्ट्रेलिया के जोश हेज़लवुड 691 अंक के साथ दूसरे और न्यूजीलैंड के मैट हेनरी 683 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी 681 अंक के साथ चौथे स्थान पर है। जसप्रीत बुमराह 679 अंक के साथ पांचवे स्थान पर एक पायदान चढ़कर पहुंच गए है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story