×

ICC World Cup 2023: नंबर 4 पर कौन संभालेगा टीम इंडिया को, वर्ल्ड कप से पहले बड़ी चिंता

ICC World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 में अब गिनकर दो महीने समय बचा हुआ है। इस टूर्नामेंट की शुरूआत 5 अक्टूबर से होना है। लेकिन टीम इंडिया के लिए नंबर-4 की चिंता अभी भी बनी हुई है।

Yachana Jaiswal
Published on: 31 July 2023 1:07 PM GMT
ICC World Cup 2023: नंबर 4 पर कौन संभालेगा टीम इंडिया को, वर्ल्ड कप से पहले बड़ी चिंता
X
Team India (Pic Credit -Social Media)

ICC World Cup 2023: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए यह साल बहुत व्यस्त है। इसी साल टीम को आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी भी करनी है। इस क्रिकेट महाकुंभ का शुरुआत 5 अक्टूबर से होगा। इस टूर्नामेंट का फाइनल मुक़ाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा। एक तरफ जहां इस वर्ल्ड कप में गिनती के 2 महीने का समय बचा हुआ है। वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया की चिंता का समाधान नहीं हो पा रहा है। दरअसल टीम इंडिया में नंबर 4 की समस्या परेशान कर रही है। इस नंबर के लिए सही खिलाड़ी का चयन नहीं हो पाया है। पिछले साल से अबतक इस नंबर पर 8 खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। लेकिन अबतक कोई भी खिलाड़ी इस नंबर पर कमाल दिखाने में सफल नहीं हो पाया है।

इन खिलाड़ियों ने नंबर 4 पर अच्छा खेला लेकिन...

टीम इंडिया में नंबर 4 पर ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर बल्लेबाज के तौर पर अच्छा प्रदर्शन दिये है। इनके अलावा बाकी सभी खिलाड़ियों ने टीम को निराश किया हैं। फैंस के लिए टीम इंडिया को लेकर बुरी खबर है। वर्ल्ड कप 2023 में ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर खेलने में असमर्थ रहेंगे। हेल्थ के अनुसार वे दोनों खिलाड़ी अभी फिट नहीं है। इन दोनों खिलाड़ियों ने टीम इंडिया के साथ 8–8 मुक़ाबले नंबर 4 पर रहकर खेले है। इन मैच में श्रेयस ने 2 बार फिफ्टी का आंकड़ा पार किया है। 57 की औसत से 90.2 की स्ट्राइक रेट से 342 रन बनाया है। वहीं ऋषभ पंत के आंकड़ों की बात करे तो, ऋषभ पंत ने नंबर-4 पर रहकर 37.43 की औसत और 100.8 की स्ट्राइक रेट से 262 रन बनाया है। इस दौरान ऋषभ पंत ने भी 2 बार पचास रनों का आंकड़ा पार किया है।

क्या है टीम इंडिया की चिंता?

श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के अलावा नंबर-4 पर टीम इंडिया में ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, वाशिंगटन सुंदर, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल को आजमाया गया है। लेकिन कोई भी बल्लेबाज फैंस के उम्मीदों पर सफल नहीं हो पाया है। ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर सफल रहे है लेकिन वे दोनों खेलने में असमर्थ है। ऋषभ पंत अभी बीते साल हुए एक्सीडेंट के चोट से उभर रहे है। ऐसे में वह फिट तो हो रहे है लेकिन वर्ल्ड कप खेलना मुश्किल है। ऐसे में श्रेयस भी सर्जरी के बाद से रिहैब पर है। इनका भी वर्ल्ड कप तक फिट होना मुश्किल लग रहा है। इसलिए नंबर 4 को लेकर टीम इंडिया की चिंता कायम है।

वर्ल्ड कप 2019 में इसी मुसीबत में थी टीम इंडिया

वर्ल्ड कप 2019 में भी टीम इंडिया के लिए नंबर-4 पर खेलने को लेकर, परेशानी बनी हुई थी। वर्ल्ड कप से पहले अंबाती रायडू को नंबर-4 पर रखकर अजमाया गया था, लेकिन वर्ल्ड कप के लिए नहीं उन्हें नहीं किया गया था। विजयशंकर को उस समय टीम इंडिया में चुना गया था। लेकिन विजयशंकर उम्मीदों पर खड़े नहीं उतरे। विजयशंकर चोट के कारण पूरा टूर्नामेंट भी नहीं खेल पाए थे। जिसके बाद ऋषभ पंत ने नंबर-4 पर जगह की थी। हालांकि, भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में ही हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story