×

IND vs ENG Highlights: गिल और जूरेल ने बचाई देश की नाक, जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज पर किया कब्जा!

IND vs ENG 4th Test Match Highlights: झारखंड की राजधानी रांची में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को पांच विकेट से पराजित कर दिया है

Sachin Hari Legha
Published on: 26 Feb 2024 8:53 AM GMT
IND vs ENG 4th Test Match Highlights
X

IND vs ENG 4th Test Match Highlights (photo. Social Media)

IND vs ENG 4th Test Match Highlights: झारखंड की राजधानी रांची में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को पांच विकेट से पराजित कर दिया है। टीम की ओर से आखिरी समय में स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल ने ध्रुव जूरेल के साथ मिलकर नाबाद 71 रनों की साझेदारी के साथ ही टीम की जीत को मुकम्मल किया। इसी जीत के साथ भारत सीरीज भी जीत चुका है। अब आखिरी मैच बचा है, जो सीरीज के लिहाज से बिल्कुल औपचारिक है होगा।

भारत ने इंग्लैंड को दी करारी मत!

आपको बताते चलें कि इस मैच की शुरुआत में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। उनकी टीम ने पहली पारी में शानदार खेल दिखाए और रनों के अंबर को 353 रनों तक लेकर गए। उस दौरान भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 04 विकेट लिए, उसके बाद आकाश दीप के नाम तीन सफलताएं रही। वहीं जो रूट ने इंग्लैंड की ओर से उस पारी में शानदार नाबाद 122 रन बनाए थे।

इसके बाद भारत की दूसरी पारी शुरू हुई, लेकिन बल्लेबाजों ने काफी शर्मनाक खेल का प्रदर्शन किया। ध्रुव रेल के 90 रन और यशस्वी जायसवाल के 73 रनों के बदौलत टीम इंडिया का स्कोर 307 रनों तक जा पहुंचा। इंग्लैंड की ओर से इस पारी में शोएब बशीर ने 5 विकेट चटकाए। फिर मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी शुरू हुई। लेकिन, इस बार खेल बदल गया और भारत ने जबर्दस्त वापसी की। गेंदबाजों ने यहाँ कमाल कर दिखाया।

जी हां रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव के कहर के आगे अंग्रेजी बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए। टीम अपनी दूसरी पारी में केवल 145 रनों तक पहुंच सकी। आर अश्विन ने इस पारी में 05 विकेट लिए, वहीं कुलदीप यादव ने भी 04 सफलताएं प्राप्त की। इसके बाद भारतीय टीम की दूसरी पारी शुरू होती है और रोहित शर्मा के 55 रन तथा शुभमन गिल के नाबाद 52 रनों की बदौलत टीम इंडिया ने इस मैच को चौथे दिन के दूसरे सेशन में ही जीत लिया। भारत ने मुकाबले में पांच विकेट से जीत प्राप्त की और अब सीरीज पर भी कब्जा कर लिया।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story