×

राजकोट में भारतीय टीम की जीत हुई सुनिश्चित! कुलदीप यादव ने मैच से पहले अंग्रेजों को दिया बड़ा मैसेज

IND vs ENG Kuldeep Yadav:

Sachin Hari Legha
Published on: 13 Feb 2024 2:29 PM GMT
IND vs ENG Kuldeep Yadav
X

IND vs ENG Kuldeep Yadav (photo. Social Media)

IND vs ENG Kuldeep Yadav: भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को बल्लेबाजों के आक्रामक शॉट खेलने से कोई परेशानी नहीं है। वास्तव में वह चुनौती का आनंद लेते हैं और सोचते हैं कि कुल मिलाकर आकर्षक क्रिकेट बनाने के अलावा यह उन्हें "अधिक केंद्रित" रखता है। भारत और इंग्लैंड के बीच की सीरीज के पहले दो टेस्ट धीमी गति से टर्न लेने वाली पिचों पर खेले गए। जिससे उस तरह की क्रिकेट बनी, जिसके बारे में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने बात की थी। उन्होंने इस दौरान कई बड़े खुलासे भी किए। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि वे इस मैच में किसी भी परिस्थिति में अपना सर्वश्रेष्ट देने वाले हैं।

कुलदीप यादव ने किया बड़ा खुलासा!

आपको बताते चलें कि क्रीकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार (15 जनवरी 2024) से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच से पहले कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने कहा, “आमतौर पर टेस्ट क्रिकेट में आप ऐसे आक्रामक बल्लेबाजी दृष्टिकोण वाले किसी व्यक्ति के आदी नहीं होते हैं। लेकिन, साथ ही आप खेल में अधिक शामिल होते हैं। एक स्पिनर के रूप में आप खेल पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, आप कैसे गेंदबाजी करेंगे और आपका दृष्टिकोण क्या होगा।”

उन्होंने आगे कहा, “कभी-कभी टेस्ट क्रिकेट में आप ज्यादा चिंतित नहीं होते हैं कि बल्लेबाज आक्रमण करेगा या नहीं और आप इस पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि उन्हें कैसे आउट किया जाए। लेकिन यहां दृष्टिकोण अलग है, वे आक्रामक मोड में हैं। इसलिए आपको योजना बनानी होगी कि उन्हें कैसे रोका जाए, क्योंकि यदि वे अधिक शॉट खेल रहे हैं, तो विकेट लेने के अधिक अवसर बन रहे हैं। यह दिलचस्प है, इस सीरीज का आखिरी मैच मेरा पहला गेम था और मैंने इसका भरपूर आनंद लिया और यह क्रिकेट के लिए भी अच्छा है।”

स्पिनर कुलदीप यादव ने आगे कहा, “मुझे लगता है कि हमारी बल्लेबाजी को ध्यान में रखते हुए, सिर्फ स्पिन गेंदबाजी ही नहीं, बल्कि बल्लेबाजी भी हमारे लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन अगर आप कुल मिलाकर देखें, तो सब कुछ महत्वपूर्ण है। तेज गेंदबाज भी गेम में आते हैं, जैसा कि आपने पिछले मैच में देखा था। इसलिए अच्छे विकेट (अच्छी पिचें) अक्सर क्रिकेट के लिए अच्छे होते हैं। ऐसा नहीं है कि आपको आगे चलकर पिच टर्नर देखने को नहीं मिलेंगे। उम्मीद है, भविष्य में आप पिच को भी बदलते देखेंगे।”

इस दौरान कुलदीप यादव से पूछा गया कि क्या भारत के घरेलू टेस्ट के लिए टर्निंग ट्रैक ही रास्ता होना चाहिए? इसके जवाब में उन्होंने कहा, “मुझे यह नहीं पता, जब भी मुझे खेलने का मौका मिलता है तो मैं खेलने का आनंद लेता हूं, चाहे वह सपाट ट्रैक पर हो या रैंक टर्नर ही क्यों न हो। मैंने रैंक टर्नर पर नहीं खेला है। मैं घर पर पिछली श्रृंखला (पिछले साल फरवरी-मार्च में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी) में नहीं खेला था। इसलिए मुझे नहीं पता कि हमारा दृष्टिकोण या सोच क्या होगी। यह मूल रूप से टीम प्रबंधन का निर्णय है। जाहिर है आप सभी भी अच्छा क्रिकेट देखना चाहते हैं। अच्छे क्रिकेट के लिए यह (अच्छा पिच ट्रैक) महत्वपूर्ण है।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story