×

Rohit Sharma Record: धोनी और अजहरुद्दीन के रिकॉर्ड को रोहित शर्मा ने दोहराया, नाम हुआ दर्ज

IND vs ENG ODI: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन वनडे मैच की सीरीज का अंतिम निर्णायक मैच कल रात मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला गया। जिस में भारतीय टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है।

Prashant Dixit
Published on: 18 July 2022 5:38 AM GMT
IND vs ENG ODI Rohit Sharma Record
X

IND vs ENG ODI Rohit Sharma Record (image credit social media)

IND vs ENG ODI Rohit Sharma Record: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन वनडे मैच की सीरीज का अंतिम निर्णायक मैच कल रात मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला गया। जिस में भारतीय टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है। इंग्लैंड को अपनी घर पर मिली 2015 के बाद तीसरी वनडे सीरीज हार है। इससे पहले दो बार ऑस्ट्रेलिया 2015 और 2020 में हराया है, जबकि अब भारत ने 2-1 से ODI सीरीज अपने नाम की है। इस जीत के साथ कप्तान रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए है।

रोहित लगातार जीत रहे द्विपक्षीय सीरीज

भारत और इंग्लैंड के बीच 2015 से 4 बार वनडे मैच की द्विपक्षीय सीरीज खेली जा चुकी है। जिसमें भारत ने 3 बार वहीं इंग्लैंड ने एक बार 2018 में 2-1 सीरीज में जीत हासिल की थी। वहीं टी20 सीरीज की बात करें, तो वह भी 4 बार खेली जा चुकी है, जिसमें भारतीय टीम ने हर बार इंग्लैंड को मात देने का काम किया है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा के लगातार सीरीज में जीत हासिल करने का सिलसिला बरकरार रहा है।

मैनचेस्टर में इंग्लैंड को हराने वाले कप्तान

इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच से पहले भारत ने मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ चार मुकाबले खेले थे। जिसमें टीम को तीन बार हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया को एकमात्र जीत वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव ने 1983 में दिलाई थी। इसके बाद कोई कप्तान इस मैदान पर भारत को जीता नहीं पाया था, मगर अब 39 साल का सूखा खत्म कर रोहित शर्मा ने यह कारनामा कर दिखाया है।

धोनी व अजहरुद्दीन के क्लब में रोहित

रोहित शर्मा ने नवंबर 2021 में टीम की कमान संभालते हुए पहले न्यूजीलैंड, फिर वेस्टइंडीज वनडे और टी20 सीरीज, श्रीलंका टेस्ट और टी20 सीरीज और अब इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी20 द्विपक्षीय सीरीज में टीम की कमान संभाली है, और हर सीरीज में भारत को ही जीत मिली है। वहीं मैनचेस्टर में मिली वनडे में इस जीत के बाद रोहित शर्मा ने कप्तानी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और मोहम्मद अजहरुद्दीन के खास क्लब में शामिल हो गये हैं।

ऐसा करने वाले तीसरे कप्तान रोहित शर्मा

रोहित शर्मा इंग्लैंड की जमीन पर भारतीय टीम को जीत दिलाने वाले महज तीसरे ही कप्तान हैं, उनसे पहले यह कारनामा सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी 2014 और मोहम्मद अजहरुद्दीन 1990 ही कर पाये थे। रोहित शर्मा ने टी20 सीरीज के दौरान लगातार 14 मैचों में जीत हासिल की और ऐसा करने वाले पहले कप्तान का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। रोहित की शानदार कप्तानी की यही लय आगे बरकरार रही, तो ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले इस साल के टी20 विश्वकप का भारत खिताब जीत सकता है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story