×

IND vs ENG Test: रोहित के पास धोनी व कोहली को पीछे छोड़ इंग्लैड की धरती पर 14 साल बाद टेस्ट सीरीज जीतने का मौका

IND vs ENG Test: इस सीरीज के खेलें गए चार मैच में भारत 2-1 से अभी आगे है। अब दोनों टीम के कप्तान बदल गए हैं। भारत की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगें तो इग्लैंड टीम की कप्तानी स्टोक्स सभालेंगे।

Prashant Dixit
Published on: 21 Jun 2022 2:15 PM GMT
IND vs ENG 5th Test Match Rohit Sharma
X

IND vs ENG 5th Test Match Rohit Sharma (image credit social media)

IND vs ENG 5th Test Match: भारत और इग्लैंड के बीच 2021 में खेली गई। पांच टी 20 मैच की सीरीज में कोरोना के कारण एक मैच नहीं खेला जा सका था, वह मैच अब एक जुलाई से खेला जाना है। तब भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, जबकि इग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट हुआ करते थें। इस सीरीज के खेलें गए चार मैच में भारत 2-1 से अभी आगे है। अब दोनों टीम के कप्तान बदल गए हैं, जहां भारत की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगें तो इग्लैंड टीम की कप्तानी बेन स्टोक्स सभालेंगे।

रोहित शर्मा के पास इतिहास रचने का मौका

रोहित की कप्तानी में टीम सीरीज जीतती हैं, तो 2007 के बाद पहली बार भारत की टीम इग्लैंड को उसके घर में हरा टीम के पास 14 साल के सूखे को खत्म करने का मौका होगा। भारत ने 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीती थी। 2018 में इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज में विराट कोहली की कप्तानी में सीरीज में 1-4 से हार झेलनी पड़ी थी।

पिछली तीन सीरीज में मिली भारत को हार

भारत ने इंग्लैंड में पिछली तीनों टेस्ट सीरीज 2011, 2014, और 2018 गंवाई है। भारत ने इंग्लैंड के विरुद्ध उसकी धरती पर अब तक कुल 18 टेस्ट सीरीज खेली, जिसमें से भारत को तीन में जीत मिली और 14 बार उसे हार का सामना करना पड़ा था। अब रोहित शर्मा के पास पहले से विराट कोहली की कप्तानी में सीरीज में 2-1 से आगे है, बचा मैच जीत या ड्रा करवा के सीरीज जीत के इतिहास रचने का मौका होगा।

इंग्लैंड की टीम का अपने घर में रहा दबदबा

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक कुल 126 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें से इंग्लैंड को 48 और भारत को मात्र 29 मैचों में जीत मिली, वहीं 49 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे है। भारत ने इंग्लैंड के विरुद्ध उसकी सरजमीं पर अब तक कुल 62 टेस्ट मैच खेले है, जिस में से भारत को महज 7 मुकाबलों में जीत मिली, जबकि 34 टेस्ट में उसे हार का सामना करना पड़ा, वहीं, 21 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे।

आखिरी मैच में दोनों टीम के दूसरे कप्तान

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले पिछली पांच टेस्ट मैच की सीरीज का बचा हुआ मैच एक जुलाई से खेला जाना है, जिस में भारतीय टीम अभी 2-1 से आगे है, पिछ्ले चार मैच में टीम की अगुवाई विराट कोहली ने की थी, जबकि इंग्लैंड टीम की कमान जो रूट के पास थी। किंतु अब बचे हुए मैच में टीम की अगुवाई रोहित शर्मा करेंगे, तो दोनों टीम की कमान नए कप्तान इस बचे हुए मैच में संभालते हुए नजर आने वाले है।

भारत की सीरीज में स्थिती सबसे अच्छी

भारत को इंग्लैंड विरूद्ध 1 जुलाई से पिछली 5 टेस्ट की सीरीज का एक बचा हुआ मैच खेलना है। जो पिछले साल हुई सीरीज़ का ही बचा हुआ एक मैच है। टीम इंडिया इस सीरीज़ मेंअभी 2-1 से आगे चल रही है, अगर यह मैच ड्रॉ होता है या भारत जीतता है तो टीम इंडिया के नाम यह सीरीज़ हो जाएगी। इंग्लैंड दौरे से पहले भारत को आयरलैंड के विरूद्ध दो टी-20 मैच खेलने हैं, जिस सीरीज़ के लिए हार्दिक को टीम का कप्तान बनाया गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story