×

India vs England Highlights: टीम इंडिया ने धर्मशाला टेस्ट में अंग्रेजों को बुरी तरह से पीटा

India vs England Highlights 5th Test Match: धर्मशाला में खेले गए सीरीज के 5वें टेस्ट मैच को भारत ने तीसरे ही दिन एक पारी और 64 रन से इंग्लैंड को मात देकर सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया।

Kalpesh Kalal
Published on: 9 March 2024 8:54 AM GMT (Updated on: 9 March 2024 9:11 AM GMT)
India vs England Highlights 5th Test Match
X

India vs England Highlights 5th Test Match (Source_Social Media)

India vs England Highlights 5th Test Match: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर खेली गई 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच को भी एक पारी और 64 रनों से जीतने के बाद इस सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया है। भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला में सीरीज का 5वां और अंतिम टेस्ट मैच खेला गया। इस मैच के तीसरे ही दिन टीम इंडिया के गेंदबाजों ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी को भी केवल 195 रन के स्कोर पर निपटाने के साथ ही इस मैच को अपने नाम कर लिया है।

धर्मशाला टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने पारी और 64 रन से जीता

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में पूरी तरह से डोमिनेट किया, जहां धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट स्टेडियम में भी आत्मविश्वास के साथ उतरी। भारतीय टीम ने यहां पर जबरदस्त प्रदर्शन किया, जहां इंग्लैंड पर पहली पारी के आधार पर 259 रनों की बड़ी बढ़त हासिल करने के बाद इंग्लैंड की दूसरी पारी को तीसरे दिन टी ब्रेक से ठीक पहले केवल 195 रन पर ढेर कर दिया और इस मैच को एक पारी और 64 रनों के बड़े मार्जिंन से अपने नाम किया।


भारत ने इंग्लैंड पर पहली पारी में बनायी 259 रनों की बढ़त

धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में 7 मार्च से शुरू हुए सीरीज के 5वें और अंतिम टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड की टीम को पहली पारी में केवल 218 रन के स्कोर पर ही समेट दिया। जिसके बाद भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में रोहित शर्मा और शुभमन गिल के शानदार शतकों के साथ ही सरफराज खान और देवदत्त पडीक्कल जैसे युवा बल्लेबाजों के कमाल के अर्धशतकों की मदद से 477 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा करते हुए 259 रनों की लीड बनायी।

इंग्लैंड ने लंच तक ही खो दिए थे 103 के स्कोर पर 5 विकेट

टीम इंडिया की पारी मैच के तीसरे दिन सुबह में जल्दी ही 477 के स्कोर पर निटप गई। इसके बाद इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 259 रनों की भारी लीड को पूरा कर भारत को लक्ष्य देने के इरादें से मैदान में उतरी। लेकिन इंग्लैंड की शुरुआत काफी खराब रही, जहां इंग्लैंड को 36 के स्कोर पर ही तीन झटके दिए, जहां अश्विन ने टॉप-3 बल्लेबाजों को पैवेलियन लौटा दिया। इसके बाद जो रूट और जॉनी बेयरेस्टो ने एक साझेदारी की, जो टीम को 90 रन के पार ले गए। लेकिन यहां 92 रन के स्कोर पर जॉनी बेयरेस्टो आउट हो गए। बेयरेस्टो ने 31 गेंद में 39 रन बनाए। इसके कुछ देर बाद ही कप्तान बेन स्टोक्स भी 2 रन बनाकर आउट हो गए और स्कोर 103 रन पर 5 विकेट हो गया।

इंग्लैंड की दूसरी पारी 195 रन पर ढ़ेर, अश्विन ने फिर निकाले 5 विकेट

इंग्लैंड ने लंच से पहले ही आधी पारी खो दी। आर अश्विन ने इंग्लैंड की टीम को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया। अब लंच के बाद जो रूट ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ धीरे-धीरे लीड को कम किया, लेकिन भारत के गेंदबाजों के सामने इंग्लैंड की टीम लगातार अंतराल में विकेट खोती रही। जो रूट ने एक छोर से शानदार 84 रनों की पारी खेली, लेकिन इंग्लैंड की पूरी टीम टी-ब्रेक से कुछ देर पहले ही 195 रन के स्कोर पर सिमट गई और टीम इंडिया ने इस टेस्ट मैच को पारी और 259 रनों के अंतराल से जीत लिया। जिसके साथ ही भारत इस सीरीज में 4-1 से मजबूती के साथ सीरीज को अपने नाम करने में कामयाब रही।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story