×

IND vs ENG Test: क्रिकेट इतिहास में पहली बार हो रहा ये कारनामा, भारतीय फैंस को होगा गर्व

IND vs ENG Test: यह मैच ऐतिहासिक बनने जा रहा है क्योंकि इस मैच में दोनों टीमों की ओर से एक-एक खिलाड़ी अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 7 March 2024 6:30 AM GMT
IND vs ENG Test
X

IND vs ENG Test (photo. Social Media)

IND vs ENG Test: भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में खेली जा रही 05 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। यह मैच ऐतिहासिक बनने जा रहा है, क्योंकि इस मैच में दोनों टीमों की ओर से एक-एक खिलाड़ी अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। भारत की ओर से आर अश्विन तथा इंग्लैंड की ओर से जॉनी बेयरस्टो टेस्ट फॉर्मेट में इस मुकाम को हासिल कर पा करेंगे। दोनों खिलाड़ियों का मैच से पहले सम्मान भी किया गया।

क्रिकेट इतिहास में हुआ बड़ा कारनामा!

आपको बताते चलें कि इस तरह का संयोग क्रिकेट इतिहास में बहुत ही कम देखने को मिलता है, जब किसी मैच में एक-दूसरे की विपक्ष टीमों के खिलाड़ी एक ही मुकाम पर पहुंचे हों। यह मैच इंग्लैंड तथा भारत के दृष्टिकोण से काफी अहम है। दोनों टीमें इस मुकाबले को जीत कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-2025 के सीजन में अपने स्थान को काफी बेहतर बनाना चाहेंगे। साथ अपने खिलाड़ी को उसके 100वें टेस्ट मैच के लिए तोहफा भी देना चाहेंगे।

भारत के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन इस मुकाबले के साथ अपना 100वां इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेल रहे हैं। उनके 100 टेस्ट मैचों के इतिहास की बात करें, तो उन्होंने इस दौरान गेंदबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 507 विकेट लिए। इन 100 टेस्ट मैचों में उनके नाम कुल 8 बार 10 विकेट हॉल तथा 35 बार 5 विकेट हॉल का भी रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं अश्विन बल्लेबाजी में भी काफी सक्रिय रहे, उन्होंने 100 टेस्ट मैच में 3309 रन पूरे किए। इस दौरान उनके बल्ले से 05 शतक तथा 14 अर्ध शतक भी आए।

मैच में इंग्लैंड की ओर से जॉनी बेयरस्टो 100वां इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेल रहे हैं। इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज में प्रतिभा की कोई कमी नहीं। शायद यही कारण है कि उन पर इंग्लैंड के कप्तान हमेशा भरोसा दिखाते हैं। उन्होंने इन 100 टेस्ट मैचों की 176 पारियों में 5974 रन बनाए हैं, हो सकता है कि इस मैच में वह इंटरनेशनल टेस्ट फॉर्मेट में अपने 6000 रन पूरे कर लें। इस दौरान उनके बल्ले से 12 शतक तथा 26 अर्धशतक भी आए। उनके लिए भी यह टेस्ट मैच बेहद खास है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story