×

12 साल बाद भारत घर में टेस्ट सीरीज हराएगा इंग्लैंड, भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ अंग्रेजों को मिला राम बाण इलाज!

IND vs ENG Test Series: भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच 05 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 25 जनवरी 2024 से होने वाला है टीम के तमाम खिलाड़ी भी इस सीरीज के लिए हैदराबाद पहुँच चुके हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 20 Jan 2024 12:38 PM GMT
IND vs ENG Test Series
X

IND vs ENG Test Series (photo. Social Media)

IND vs ENG Test Series: भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) की टीमों के बीच 05 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 25 जनवरी 2024 से होने वाला है। भारतीय टीम के तमाम खिलाड़ी भी इस सीरीज के लिए हैदराबाद पहुँच चुके हैं। जहां से इस सीरीज की शुरुआत होने वाली है। हालांकि इस सीरीज में भारत की ओर से नेतृत्व की जिम्मेदारी रोहित शर्मा को ही दी गई है, वहीं टीम भी इस सीरीज को लेकर बेहद ही उत्सुक है। साथ ही इंग्लैंड की टीम भी इस बार जान फूँक देने वाली है। क्योंकि भारत पिछले 12 सालों में एक बार भी घर में टेस्ट सीरीज नहीं हारा है और आखरी बार 2012 में इंग्लैंड ने ही टीम इंडिया भारत में टेस्ट सीरीज हराई थी।

इंग्लैंड को मिल विजय मंत्र!

आपको बताते चलें कि सीरीज की शुरुआत से पहले इंग्लैंड को एक विजय मंत्र मिल चुका है, और यह मंत्र उन्हें साउथ अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर एलन डोनाल्ड (Allan Donald) ने दिया है। उन्होंने हाल ही में बताया कि दक्षिण अफ्रीका ने 1996/97 और 1999/2000 में खेली गई दो श्रृंखलाओं के लिए कैसे तैयारी की थी। जबकि प्रोटियाज़ पहली सीरीज़ हार गए, उन्होंने दूसरी 2-0 से जीत ली।

SA20 द्वारा आयोजित एक बातचीत के दौरान एलन डोनाल्ड (Allan Donald) ने कहा, “पहली चीज़ जिसके बारे में हम हमेशा बात करते थे वह नई गेंद से पहले 25 से 30 ओवरों का महत्व था। स्टंप्स पर आक्रमण करते समय लंबाई हमेशा थोड़ी फुलर रहने वाली थी। सीधी फ़ील्ड सीधे सेट करने से, हम जानते थे कि पिच में कोई कैरी नहीं होने वाली थी, इसलिए यह सब लगभग हर गेंद पर स्टंप्स को लाने के बारे में था।”

उन्होंने कहा, “अगर थोड़ा सा स्विंग था, तो यही एकमात्र चीज है जिसके साथ हमें कम समय में काम करना है। एक बार जब हम उस नई गेंद से पार पा लेते हैं, तो हम नकारात्मक क्षेत्र निर्धारित नहीं करते हैं, लेकिन आपके पास सुरक्षा के लिए कवर पर शायद एक अतिरिक्त फील्डर होता है, शायद एक मिडविकेट। हम हमेशा कोच के रूप में कहते हैं, जब हम कहते हैं कि हम गेंदबाज के रूप में सीधे गेंदबाजी करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि हम मध्य स्टंप पर जाते हैं। हम ऑफ स्टंप जाते हैं, यहीं पर हम नई गेंद के साथ खुद को पार्क करते हैं।”

एलन डोनाल्ड (Allan Donald) ने बताया, “टीम ने एक बार रिवर्स स्विंग पर काम करना शुरू कर दिया जब उन्होंने यह सुनिश्चित कर लिया कि मैदान में उनका पहला सत्र अच्छा रहा। मेरी भूमिका अंदर आकर दो लेंथ की गेंदबाजी करने की थी और मेरे पास जो गति थी, उससे बहुत आक्रामक फ़ील्ड सेट करना था। मेरे पास वास्तव में ओवर और अराउंड द विकेट से चार ओवर तक गेंद डालने का लाइसेंस था।” डोनाल्ड ने यह भी कहा कि दक्षिण अफ्रीका ने सचिन तेंदुलकर को आउट करने और जहां तक संभव हो सके आक्रमण करने को प्राथमिकता दी, इस बात की चिंता किए बिना कि वे कितने रन दे सकते हैं।

साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी ने आगे कहा, “भारत में गेंदबाजी करना आपके लिए अब तक की सबसे कठिन चीज है, इसके बारे में कोई सवाल ही नहीं है और जब साझेदारी लंबी हो जाती है या गेंद पुरानी होने पर स्विंग नहीं करती है, तो यह आपकी मानसिक संरचना में हर चीज का परीक्षण करेगी। यह बिल्कुल कठिन है, यह वास्तव में एक सीमर के रूप में कठिन है। लेकिन हमारे लिए, हैंसी और बॉब हमेशा बैठकर प्रभावशाली गेंदबाज चुनते थे। वे लोग जो कम समय के लिए तेज और तेज गेंदबाजी कर सकते हैं, यह जानते हुए कि आपके पास कुछ स्पिनर हैं।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story