×

Ind vs NZ T20i: 'हिटमैन' रोहित शर्मा ने एक मैच में बनाए कई शानदार रिकॉर्ड्स, यहां देखें लिस्ट

Ind vs NZ T20i: शुक्रवार को रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेले गए मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने एक साथ रिकॉर्ड बनाए है। आइए जानते है उनकी रिकॉर्ड्स के बारे में...

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 20 Nov 2021 4:47 AM GMT
Rohit Sharma 264
X

रोहित शर्मा (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Ind vs NZ T20i: 'हिटमैन' रोहित शर्मा ('Hitman' Rohit Sharma) ने शुक्रवार (19 नवंबर) को रांची के मैदान में न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand) खेले गए दूसरे टी20आई मैच में एक साथ 6 रिकॉर्ड बनाए हैं। आइए देखते है रोहित शर्मा के रिकॉर्ड्स लिस्ट (rohit sharma records list)...

शुक्रवार को रांची (Ranchi) के जेएससीए स्टेडियम (JSCA International Stadium Complex) में खेले गए मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का निर्णय किया। वहीं पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने 153 रन बनाए। टीम ने कीवी टीम के द्वारा दिए गए 154 रनों के लक्ष्य को 17.2 ओवर में पूरा कर दिया। हालांकि इस दौरान टीम इंडिया ने अपने 3 विकेट भी गंवाए।

हिटमैन ने 25वीं बार अर्धशतक से ज्यादा रन बनाया

रोहित शर्मा ने शुक्रवार को भारतीय टीम के लिए अपना 25 वां T20I अर्धशतक पूरा किया। इस तरह वे T20I 25वीं बार अर्धशतक (fifty) से ज्यादा रन बनाकर टीम को जीताने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

रोहित शर्मा और केएल राहुल की साझेदारी का रिकॉर्ड (Rohit Sharma and KL Rahul Partnership Record)

इस मैच में हिटमैन ने अर्धशतकीय पारी के अलावा केएल राहुल (rohit sharma kl rahul partnership) के साथ 100 रनों की शानदार साझेदारी की। इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 117 रन की दमदार पारी खेली। राहुल-रोहित के इस साझेदारी ने बाबर-रिजवान की बराबरी कर ली है। यूएई में टी20 विश्व कप 2021 में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच के बाद से इस जोड़ी ने भारत को टी20ई में लगातार 5 शानदार ओपनिंग स्टैंड दिए हैं। इस तरह के रिकॉर्ड पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) की जोड़ी के पास भी है। पाकिस्तान की इस जोड़ी ने भी पांच बार शतकीय साझेदारी की है।

टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा के छक्के (Rohit Sharma Sixes in T20 International)

दूसरे टी20 आई मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने 5 छक्के लगाए, जिसके बाद हिटमैन ने 450 छक्के पूरे किए। बता दें कि रोहित शर्मा 450 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। मालूम हो कि रोहित से पहले ये रिकॉर्ड क्रिस गेल (Chris Gayle) और पाकिस्तानू खिलाड़ी शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) के नाम रह चुका है।

हिटमैन ने की विराट कोहली की बराबरी

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित शर्मा के पास अब संयुक्त रूप से सर्वाधिक 50 से अधिक स्कोर हैं। रांची में अपने अर्धशतक के साथ, हिटमैन शीर्ष स्थान पर पहुंचकर विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ बराबरी कर ली है।

T20I में सर्वाधिक 50+ स्कोर:

  • विराट कोहली- 29
  • रोहित शर्मा (4 x 100s)- 29
  • बाबर आजम (1 x 100)- 25
  • डेविड वार्नर (1 x 100)- 22

कप्तान के रूप में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड (Rohit Sharma Record as Captain)

रोहित शर्मा सबसे कम मैचों में 10 जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को अपने घर में ही 11 में से 10 टी20 मैचों में सफलता दिलाने का रिकॉर्ड कायम किया है। इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए धोनी और कोहली ने 15 से ज्यादा मैच खेले थे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story