×

IND vs SA 2nd Test Match: विराट सेना के पास इतिहास रचने का मौका, बारिश बन सकती है खलनायक

IND vs SA 2nd Test Match: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। यह मैच जोहानसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम (Wanderers Stadium Johannesburg) में होगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 3 Jan 2022 4:17 AM GMT
IND vs SA Test
X

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

IND vs SA 2nd Test Match: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट (India vs south africa 2nd test) मैच आज (03 जनवरी) से जोहानसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम (Wanderers Stadium Johannesburg) में खेला जाएगा। इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी। भारत अभी तक दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज (IND vs SA 2nd Test) जीतने का कमाल नहीं दिखा सका है। सेंचुरियन (Centurion) में खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने 113 रनों से जीत हासिल की थी। ऐसे में कोहली ब्रिगेड के पास दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचने का बड़ा मौका है।

पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों के हौसले बुलंद हैं और माना जा रहा है कि टीम इंडिया दूसरे टेस्ट मैच में भी शानदार प्रदर्शन करेगी। वैसे मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दूसरे टेस्ट मैच में बारिश विलेन की भूमिका निभा सकती है।

कोहली के पास बड़ा मौका

टीम इंडिया पिछले चार वर्षों से विदेशी सरजमीं पर अच्छा प्रदर्शन कर रही है। वांडरर्स में भी टीम इंडिया अच्छा प्रदर्शन बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी। दूसरे टेस्ट मैच में हर किसी की नजर कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी पर होगी। कोहली दो साल से अधिक समय से शतक नहीं लगा सके हैं। माना जा रहा है कि वे वांडरर्स के मैदान पर शतकों का यह सूखा खत्म करने की पूरी कोशिश करेंगे।

वांडरर्स के मैदान में अगर भारत जीत दर्ज करने में कामयाब रहा तो टेस्ट मैच में देश के महानतम कप्तानों में से एक कोहली का दर्जा और मजबूत होगा। भारत ने अभी तक न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका में सीरीज नहीं जीती है। इसलिए कोहली इस सीरीज को जीतकर एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने की पूरी कोशिश करेंगे।

मैच के दौरान बारिश की आशंका

वांडरर्स में बारिश (wanderers stadium weather forecast) खलनायक की भूमिका निभा सकती है। जोहानसबर्ग (johannesburg weather report) में शनिवार और रविवार को बारिश हुई थी और मैच के पहले दिन सोमवार को भी बारिश (johannesburg weekly weather report) होने की आशंका जताई गई है। ऐसे में पहले दिन का खेल विलंब से शुरू होने के पूरे आसार हैं। मैच के दूसरे दिन भी बारिश की आशंका जताई गई है। मैच के तीसरे दिन मौसम साफ रहने की भविष्यवाणी की गई है जबकि चौथे और पांचवें दिन फिर बारिश खेल को प्रभावित कर सकती है। इसलिए माना जा रहा है कि टीम इंडिया की राह में बारिश रोड़े अटकाने का काम करेगी।

वांडरर्स में टीम इंडिया का शानदार रिकॉर्ड (Wanderers Stadium India Records)

वांडरर्स स्टेडियम में टीम इंडिया का अभी तक शानदार रिकार्ड रहा है। पिछले 30 वर्षों के दौरान भारत ने इस मैदान पर भी तक पांच टेस्ट मैच खेले हैं और उसे कभी हार का सामना नहीं करना पड़ा है। टीम इंडिया ने दो टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है जबकि तीन टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। भारत ने 1992 में यहां पहली जीत हासिल की थी जबकि 2018 में खेले गए टेस्ट मैच में भी टीम इंडिया को जीत हासिल हुई थी। यह मैदान भारत के लिए हमेशा लकी रहा है और माना जा रहा है कि इस बार भी टीम इंडिया के लिए यह भाग्यशाली साबित होगा।

पुजारा और रहाणे पर द्रविड़ का भरोसा

टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने संकेत किया है कि चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को टीम में शामिल किया जाएगा। दोनों खिलाड़ियों की बल्लेबाजी पर हाल के दिनों में सवाल उठते रहे हैं मगर द्रविड़ इन दोनों बल्लेबाजों को पर्याप्त मौका देना चाहते हैं। उनका मानना है कि पुजारा और रहाणे जल्द ही अपनी बल्लेबाजी की लय हासिल कर लेंगे।

दक्षिण अफ्रीका की टीम को अपने नियमित विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) की कमी जरूर खलेगी। सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच के बाद डिकॉक ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास (Quinton de Kock test retirement) लेने का एलान कर दिया था। ऐसे में 25 वर्षीय रेयान रिकलटन को दूसरे टेस्ट में मौका मिल सकता है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story