×

IND vs SA: होल्कर स्टेडियम में रहा है भारत का दबदबा, जानिए मैदान से जुड़े रोचक तथ्य और आंकड़ें

Holkar Stadium Indore: ऑस्ट्रेलिया के बाद टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी टी-20 सीरीज अपने नाम कर ली। तिरुवनंतपुरम के बाद गुवाहाटी में भी भारत ने बड़ी जीत दर्ज की। गुवाहाटी में हुए मैच को जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 से अजेय बढ़त बना ली है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 4 Oct 2022 3:09 AM GMT
Holkar Stadium Indore
X

Holkar Stadium Indore

Holkar Stadium Indore: ऑस्ट्रेलिया के बाद टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी टी-20 सीरीज अपने नाम कर ली। तिरुवनंतपुरम के बाद गुवाहाटी में भी भारत ने बड़ी जीत दर्ज की। गुवाहाटी में हुए मैच को जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 से अजेय बढ़त बना ली है। भारत ने टी-20 क्रिकेट के इतिहास में अफ्रीका को पहली बार अपनी सरजमीं पर सीरीज में मात दी है। अब सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला मंगलवार (4 अक्टूबर) को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। चलिए जानते हैं इस मैदान से जुड़े रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण आंकड़ें...

1990 में हुआ था होल्कर स्टेडियम का निर्माण:

भारत के पुराने स्टेडियम में शुमार होल्कर स्टेडियम का निर्माण 1990 में हुआ था। तब से लेकर अब तक कई बड़े मैचों का यहां आयोजन हो चुका है। 30,000 की दर्शक क्षमता वाले इस मैदान की कुल लागत 44.26 करोड़ रुपये (जमीन कीमत शामिल नहीं) आई थी। पहले इस स्टेडियम को 'महारानी उषाराजे क्रिकेट मैदान' के नाम से जाना जाता था। लेकिन फिर इसका नाम बदलकर 'होल्कर क्रिकेट स्टेडियम' कर दिया। इसकी गिनती दुनिया के सबसे छोटे मैदानों में होती है। इस मैदान पर खूब चौके-छक्के लगते हैं।

2006 में खेला गया था पहला इंटरनेशनल मुकाबला:

इस मैदान पर पहला इंटरनेशनल मुकाबला 15 अप्रैल 2006 को भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। तब से लेकर अब तक यहां कुल 9 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें दो टेस्ट, पांच वनडे और दो टी-20 मुकाबले शामिल है। इस मैदान पर पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच भारत और श्रीलंका के बीच 22 दिसंबर 2017 को खेला गया था। भारत ने यहां दो टी-20 मुकाबले खेले हैं। जिसमें उसे जीत मिली हैं। दोनों बार टीम इंडिया का सामना श्रीलंका से हुआ है। लेकिन इस बार भारत के सामने साउथ अफ्रीका की टीम है। इस छोटे मैदान पर एक बहार फिर टीम के गेंदबाज़ों को मिलर से सावधान रहना होगा। होल्कर स्टेडियम में उच्चतम स्कोर 260/5 है, जिसे भारत ने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।

होल्कर स्टेडियम कैसी है पिच..?

इंदौर के होल्कर स्टेडियम की पिच बल्लेबाज़ों के लिए काफी मददगार रहने वाली है। यहां टी-20 मैचों में काफी रन बने हैं। यहां गेंदबाजों को बिलकुल सहायता नहीं मिलती है, और इसी वजह से यहां गेंदबाज महंगे भी साबित होते हैं। ऐसे में आज क्रिकेट प्रेमियों को एक जबरदस्त रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता हैं। एक बार फिर पिछले मैच की तरह हाई स्कोरिंग मुकाबला होने की पूरी उम्मीद है। इस मैदान की बाउंड्री भी बेहद छोटी हैं। ऐसे में छक्के-चौके काफी लगते हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story