×

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका में भारत का प्रदर्शन सबसे खराब, क्या केएल राहुल-मयंक अग्रवाल बदल पाएंगे इतिहास?

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में भारतीय टीम की ओर से केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ओपनिंग करेंगे।

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 21 Dec 2021 6:00 AM GMT
kl rahul and mayank agarwal partnership
X

केएल राहुल, मयंक अग्रवाल (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

IND vs SA: सेंचुरियन (Centurion) में 26 दिसंबर से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट (India vs South Africa 1st Test) मैच खेला जाएगा। भारतीय टीम की ओर से केएल राहुल (KL Rahul) और मयंक अग्रवाल (Mayank agarwal opener) ओपनिंग करेंगे। वहीं टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में होगा।

इस बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट मैच काफी दिलचस्प होगा। भारत यह सीरीज जीतने की पूरी कोशिश करेगा, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाया है। वहीं पिछले मैचों में भारत के सलामी बल्लेबाजों ने अन्य मेहमान देश की तुलना दक्षिण अफ्रीका में सबसे खराब प्रदर्शन किया है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस बार केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी भारतीय टीम को सफलता दिला पाती है या नहीं।

रोहित शर्मा और शुभमन गिल (Rohit Sharma and Shubman Gill) दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट मैच में हिस्सा नहीं लेंगे। रोहित शर्मा चोटिल के कारण वे खेल से बाहर हैं। दोनों बल्लेबाजों की अनुपस्थिति में केएल राहुल और मयंक अग्रवाल (kl rahul and mayank agarwal partnership) सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाएंगे। इस भूमिका के साथ ही दोनों खिलाड़ियों को ऊपर टीम की बड़ी जिम्मेदारी भी होगी।

रोहित और गिल के टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं होने से केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के लिए टास्क कट आउट होगा, क्योंकि सलामी बल्लेबाजों ने 39 पारियों में सिर्फ 1075 रन बनाए हैं। अगर बात करें भारतीय टीम के ओपनिंग पार्टनरशिप की तो भारत की ओपनिंग पार्टनरशिप का औसत 27.56 है, जो दक्षिण अफ्रीका में सबसे कम है। 2010 में सेंचुरियन में गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने की जोड़ी ने अंतिम पचास प्लस का स्कोर बनाया था। इस दौरान गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने मिलकर 137 रन हासिल किए थे। कुल मिलाकर सलामी बल्लेबाजों ने 20 टेस्ट में 21.7 की औसत से सिर्फ 1671 रन बनाए हैं जिसमें 1 शतक और 10 अर्द्धशतक शामिल हैं।

इस बीच सेंचुरियन में 2016 के बाद से मेहमान सलामी बल्लेबाजों के लिए टेस्ट कठिन रहा है। घरेलू टीम जहां 37.77 की औसत से खेलने में सफल रही, वहीं मेहमान टीम का औसत 20.54 रहा।

सलामी बल्लेबाज के रूप में केएल राहुल का प्रदर्शन (KL Rahul opening stats in test)

सलामी बल्लेबाज के रूप में भारत के टेस्ट उप-कप्तान केएल राहुल ने 18 पारियों में 50.5 की औसत से 808 रन बनाए हैं। इसमें 3 शतक और 5 अर्द्धशतक शामिल हैं लेकिन उन्होंने प्रोटियाज के खिलाफ कुछ टेस्ट मैचों में सिर्फ 26 रन बनाए थे। कुल मिलाकर, केएल राहुल ने 38 टेस्ट में 1509 रन बनाए हैं।

मयंक अग्रवाल का प्रदर्शन

केएल राहुल के बाद बात करें मयंक अग्रवाल की तो मयंक अग्रवाल शानदार फॉर्म के साथ वापसी कर रहे हैं। उन्होंने अपने आखिरी सीरीज में एक शतक और अर्धशतक जड़े थे। उन्होंने बतौर ओपनर 25 पारियों में 49.88 की औसत से 1247 रन बनाए हैं। वह पहले भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 टेस्ट में 85 की औसत से 340 रन बना चुके हैं, जिसमें कुछ शतक शामिल हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story