×

IND vs SA T20: भुवनेश्वर कुमार ने अफ्रीका के खिलाफ किया कमाल का प्रर्दशन, अनोखें रिकॅार्ड़ किए अपने नाम

IND vs SA T20: भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अफ्रीका के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर की गेंदबाजी करते हुए मात्र 13 रन देकर चार महत्त्वपूर्ण विकेट भी झटकें।

Prashant Dixit
Published on: 13 Jun 2022 8:07 AM GMT
IND vs SA T20 Bhuvneshwar Kumar
X

IND vs SA T20 Bhuvneshwar Kumar (image credit internet)

IND vs SA T20 Bhuvneshwar Kumar: भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अफ्रीका के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर की गेंदबाजी करते हुए मात्र 13 रन देकर चार महत्त्वपूर्ण विकेट भी झटकें। आपको यह भई बता दें, इस मैच में भारत को चार विकेट से हार का समना करना पड़ा था। और साथ ही मैच में भारत की और से सबसे अच्छा प्रदर्शन भुवनेश्वर कुमार ने ही किया, साथ ही कई महत्त्वपर्ण रिकॅार्ड भी अपने नाम किए। भुवनेश्वर कुमार ने टी20 क्रिकेट में अपने ही सबसे अच्छे प्रदर्शन के रिकॅार्ड को तोड़ दिया है।

भुवनेश्वर कुमार के नाम यह रिकॉर्ड

इसके साथ ही भुवनेश्वर कुमार ने दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए है। टी20 क्रिकेट में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं, इस मामले में भुवी ने एक और रिकॉर्ड तोड़ा है। भुवनेश्वर कुमार 61 टी20 मैचों में 63 विकेट हासिल कर चुके हैं। अब उनसे आगे स्पिनर युजवेंद्र चहल ही है, जिन्होंने अब तक 69 विकेट चटकाएं हैं। जब की जसप्रीत बुमराह 62 विकेट के साथ इन दोनों गेंदबाजों के ठीक पीछे हैं। वहीं आर अश्विन 61 विकेट के साथ चौथे नंबर पर बने हुए हैं।

भुवनेश्वर ने यह रिकॉर्ड भी किया नाम

साथ ही भुवनेश्वर कुमार भारत के पहले ऐसे तेज गेंदबाज भी हैं, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में तीन बार पारी में चार या चार से ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। भारत का कोई भी और तेज गेंदबाज पारी में चार विकेट एक बार से ज्यादा नहीं ले पाया है। इतना ही नहीं टी20 क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार ने 50वीं बार पारी का पहला ओवर डाला जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड है। बिलाल खान ने 43 बार टी20 क्रिकेट में पारी का पहला ओवर डाला है, जबकि मिशेल स्टार्क यह कारनामा 38 बार कर चुके हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story