×

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान आज, इन खिलाड़ियों को मौका मिलने की संभावना

IND vs SA T20 Series: आईपीएल 2022 के बाद टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज खेलनी है और अब सबकी निगाहें T20 सीरीज के लिए घोषित की जाने वाली भारतीय टीम पर टिकी हैं। दक्षिण अफ्रीका की ओर से पहले ही अपनी टीम का ऐलान किया जा चुका है।

Anshuman Tiwari
Published on: 22 May 2022 3:17 AM GMT
IND vs SA T20 Series
X

IND vs SA T20 Series (image-social media) 

IND vs SA T20 Series : आईपीएल 2022 के बाद टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज खेलनी है और अब सबकी निगाहें T20 सीरीज के लिए घोषित की जाने वाली भारतीय टीम पर टिकी हैं। दक्षिण अफ्रीका की ओर से पहले ही अपनी टीम का ऐलान किया जा चुका है। बीसीसीआई के सूत्रों के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया का आज ऐलान किया जा सकता है। माना जा रहा है कि टीम इंडिया के कई वरिष्ठ खिलाड़ियों को इस सीरीज में आराम दिया जा सकता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किन खिलाड़ियों को टीम इंडिया में खेलने का मौका मिल सकता है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज की शुरुआत 9 जून को होने वाली है।

सीनियर खिलाड़ियों को आराम की तैयारी

बीसीसीआई के सूत्रों के मुताबिक टीम इंडिया के व्यस्त भावी शेड्यूल को देखते हुए टीम के सीनियर खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में आराम देने की तैयारी है। टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी जैसे नियमित खिलाड़ियों को इस सीरीज में आराम दिया जा सकता है। ऐसे में कई पुराने खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने की संभावना है जबकि कुछ नए खिलाड़ियों को भी टीम इंडिया में खेलने का मौका मिल सकता है।

हार्दिक पांड्या को मिल सकती है कप्तानी

सबकी निगाहें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घोषित की जाने वाली टीम के कप्तान पर हैं। टीम इंडिया की कप्तानी के मामले में सबसे मजबूत दावेदारी हार्दिक पंड्या की मानी जा रही है। हार्दिक पंड्या ने आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस की टीम की शानदार कप्तानी की है। उन्होंने गेंदबाजी और बल्लेबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। उनकी कप्तानी में गुजरात की टीम 14 मैचों में 10 जीत और 20 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंची है। ऐसे में उनकी दावेदारी सबसे मजबूत मानी जा रही है। वैसे शिखर धवन के नाम की भी चर्चा है जो श्रीलंका दौरे में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं।

इन नए खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों को आराम देने की तैयारी के बाद कई नए खिलाड़ियों को टीम इंडिया में पहली बार खेलने का मौका मिल सकता है। इन खिलाड़ियों मेंअपनी तेज गेंदों से प्रभावित करने वाले उमरान मलिक, तिलक वर्मा, अर्शदीप सिंह, आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी करने वाले राहुल त्रिपाठी और मोहसिन खान के नाम शामिल बताए जा रहे हैं। मलिक ने इस बार आईपीएल में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाया था जबकि राहुल त्रिपाठी ने कई मैचों में शानदार बल्लेबाजी करके सबका दिल जीता है। तिलक वर्मा ने भी अपनी बल्लेबाजी से चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

इन खिलाड़ियों की टीम में वापसी की संभावना

इन नए खिलाड़ियों के साथ ही टीम इंडिया के कई पूर्व खिलाड़ियों की भी टीम में वापसी की संभावना जताई जा रही है। इन खिलाड़ियों में हार्दिक पंड्या के साथ ही शिखर धवन, कुलदीप यादव, क्रुणाल पांड्या और दिनेश कार्तिक के नाम शामिल बताए जा रहे हैं। शिखर धवन और दिनेश कार्तिक ने आईपीएल के कई मैचों में अपनी तेज बल्लेबाजी से अपनी टीमों को जीत दिलाने में कामयाबी हासिल की है। दिनेश कार्तिक की तेज गेंदबाजी की पूर्व कप्तान विराट कोहली भी प्रशंसा कर चुके हैं।

आरसीबी को आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंचाने में दिनेश कार्तिक की बड़ी भूमिका रही है। उन्होंने कई फंसे हुए मैचों में आरसीबी को जीत दिलाई है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घोषित की जाने वाली टीम को आयरलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली दो मैचों की टी-20 सीरीज में भी कायम रखा जा सकता है। माना जा रहा है कि रविवार को बीसीसीआई की ओर से किसी भी समय दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया जा सकता है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story