×

Asian Champions Trophy: भारतीय टीम की धमाकेदार जीत, जापान को 5-0 से रौंदा, फाइनल में मलेशिया से होगी भिड़ंत

Asian Champions Trophy: नए कोच क्रेग फुल्टन की अगुवाई में भारतीय टीम की टूर्नामेंट में शुरुआत बेहद धीमी रही। ग्रुप स्टेज में जापान के खिलाफ उसे 1-1 के ड्रॉ खेलना पड़ा था। लेकिन, सेमीफाइनल में उसी टीम के खिलाफ भारत के तेवर पूरी तरह बदल चुके थे।

Aman Kumar Singh
Published on: 11 Aug 2023 5:24 PM GMT (Updated on: 11 Aug 2023 5:33 PM GMT)
Asian Champions Trophy: भारतीय टीम की धमाकेदार जीत, जापान को 5-0 से रौंदा, फाइनल में मलेशिया से होगी भिड़ंत
X
Asian Champions Trophy (Social media)

Asian Champions Trophy: भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) एशियन चैंपियन बनने से बस एक कदम दूर है। चेन्नई में शुक्रवार (11 अगस्त) को खेले गए मुकाबले में भारत ने जापान को सेमीफाइनल में करारी शिकस्त दी। पहली नज़र में ये मुकाबला सेमीफाइनल का लगा ही नहीं। एकतरफा मैच में भारत ने 5-0 से विपक्षी टीम को पराजित किया। इस जीत के साथ भारत ने फाइनल में जगह बना ली।

भारतीय हॉकी टीम के नए कोच क्रेग फुल्टन (Craig Fulton) की इस टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट में धीमी शुरुआत की थी। जापान के खिलाफ ही पहले 1-1 से मैच ड्रॉ करने वाली इस टीम ने आज ये लगने ही नहीं दिया कि उसी टीम को ऐसे भी घुटने टेकने को मजबूर कर सकती है। हालांकि, आज के मुकाबले में जापानी डिफेंस (Japanese Defense) भारतीय अटैक को रोकने में नाकाम रहा। देखते ही देखते भारतीय टीम ने टूर्नामेंट के फाइनल का टिकट कटाया। अब खिताब हासिल करने के लिए भारत की टक्कर मलेशिया (India vs Malaysia) से होगी। मलेशिया पिछली विजेता दक्षिण कोरिया को हराकर फाइनल में पहुंची है।

टीम इंडिया का अब तक का सफर

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय हॉकी टीम आज बेहद शानदार लय में नजर आई। टीम इंडिया की बड़ी उपलब्धि ये रही कि इसने टूर्नामेंट में सेमीफाइनल तक कोई भी मुकाबला नहीं गंवाया। भारत ने सेमीफाइनल मिलाकर अब तक कुल 6 मुकाबले खेले। 6 मैचों में 5 में टीम इंडिया ने जीत हासिल की, वहीं एक मैच ड्रॉ रहा। सेमीफाइनल से पहले भारत और जापान के बीच खेला गया मैच 1-1 से बराबरी पर छूटा था। वहीं, सेमीफाइनल में भारत ने जापान को 5-0 से करारी शिकस्त दी।
मलेशिया ने साउथ कोरिया को 6-2 से हराया

चेन्नई में 11 अगस्त को ही टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल मैच में मलेशिया ने साउथ कोरिया को हराया। इस जीत के साथ मलेशिया ने फाइनल में जगह बना ली। बता दें, दक्षिण कोरिया ने 2021 में हुई पिछली चैंपियनशिप का खिताब जीता था। इस बार ये टीम फाइनल में नहीं पहुंच सकी। ग्रुप स्टेज में ही मलेशिया ने उसे 1-0 से हराया था। आज फिर सेमीफाइनल में उसकी हालत पतली कर दी। मलेशिया ने ये मुकाबला 6-2 से अपने नाम किया।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story