×

Rishabh Pant Records: क्रिकेट में अब तक शानदार रहा है ऋषभ पंत का सफर, जानें पंत के रिकॉर्ड्स

Rishabh Pant Records: भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कम उम्र में ही कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं। ऋषभ अपनी शानदार बैटिंग से टीम इंडिया को जीत दिलाई है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 10 Oct 2022 12:37 AM GMT
Rishabh Pant Records
X

Rishabh Pant Records (Image: Social Media)

Rishabh Pant Records: भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कम उम्र में ही कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं। ऋषभ अपनी शानदार बैटिंग से टीम इंडिया को जीत दिलाई है। ऋषभ अक्सर भारतीय टीम के लिए रन बनाते आए हैं। पंत आईपीएल में भी अपनी टीम के लिए योगदान देते नजर आए हैं। तो आइए जानते हैं ऋषभ पंत का टेस्ट, ODI, T20 और आईपीएल रिकॉर्ड्स:

ऋषभ पंत टेस्ट करियर

ऋषभ पंत ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 18 अगस्त 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ की थी। अब तक ऋषभ 31 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें ऋषभ पंत ने 2123 रन बनाए हैं। इस दौरान ऋषभ की स्ट्राइक रेट 72.2 की रही है। बता दे ऋषभ पंत ने सबसे पहला अपना टेस्ट शतक इंग्लैंड में 2018 में ओवल के मैदान पर जड़ा था। पंत 72 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़, विदेशी सरजमीं पर एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर भी है। बता दे इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्लाइड वालकॉट के नाम था।

ऋषभ पंत ODI करियर

ऋषभ पंत ने अपनी ODI करियर की शुरुआत 21 अक्टूबर 2018 को बांग्लादेश के खिलाफ की थी। अब तक ऋषभ 27 ओडीआई मैच खेल चुके हैं जिसमें ऋषभ पंत ने 840 रन बनाए हैं। इस दौरान ऋषभ की स्ट्राइक रेट 108.8 रही है। जिसमें ऋषभ पंत का एक शतक भी शामिल है।

ऋषभ पंत T20 करियर

ऋषभ पंत ने अपने T20 करियर की शुरुआत 1 फरवरी 2017 इंग्लैंड के खिलाफ की थी। ऋषभ पंत ने अब तक 62 टी20 मैच खेले है, जिसमें से ऋषभ पंत ने 961 रन बनाए हैं। इस दौरान ऋषभ पंत की स्ट्राइक रेट 127.5 रही है।

ऋषभ पंत IPL करियर

ऋषभ पंत ने आईपीएल करियर की शुरुआत साल 2016 में की थी। अब तक आईपीएल में ऋषभ पंत 98 मैच खेल चुके हैं, जिसमें 2838 रन बनाए हैं। इसमें 1 शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान ऋषभ पंत की स्ट्राइक रेट 147.97 रही है। बता दे ऋषभ पंत की शानदार प्रदर्शन को देखते हुए ही उन्हें दिल्ली कैपिटल का कप्तान बनाया गया। ऋषभ ने अपनी इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story