×

INDW vs AUSW: ऑस्ट्रेलिया से घर में 2-1 से टी20 सीरीज हारने के बाद कप्तान हरमनप्रीत ने बताए ये बड़े कारण

INDW vs AUSW Amol Muzumda Harmanpreet Kaur: 2-1 से हार के बाद, कप्तान हरमनप्रीत कौर और कोच अमोल मुजुमदार ने "फिटनेस" और "फील्डिंग" को टीम के लिए दो फोकस क्षेत्रों के रूप में पहचाना है

Sachin Hari Legha
Published on: 10 Jan 2024 3:37 AM GMT
INDW vs AUSW Harmanpreet Kaur
X

INDW vs AUSW Harmanpreet Kaur (photo. BCCI)

INDW vs AUSW Amol Muzumda Harmanpreet Kaur: हाल ही में भारत में आयोजित हुई T20 श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया से भारत की 2-1 से हार के बाद, कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) और कोच अमोल मुजुमदार (Amol Muzumda) ने "फिटनेस" और "फील्डिंग" को टीम के लिए दो फोकस क्षेत्रों के रूप में पहचाना है। मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुजुमदार का आकलन भी काफी हद तक ऐसा ही था। वहीं सोशल मीडिया पर इस हार के बाद कुछ लोगों का पूछना है कि क्या अब भारतीय महिला क्रिकेट का कोई उज्ज्वल भविष्य यहाँ से दिखाई देता है?

ऑस्ट्रेलिया से मिली सीरीज में हार

ऑस्ट्रेलिया के हाल ही में आयोजित हुई 03 मैचों की एक टी20 सीरीज में भारतीय महिलाओं ने बेहद ही बढ़िया खेल का प्रदर्शन किया। लेकिन, यह टीम सीरीज को अपने नाम करने में सफल नहीं हो सकी। क्योंकि पहला मैच तो भारत ने शानदार अंदाज में जीता था, मगर दूसरा मैच टीम दुर्भाग्य से हार गई। वहीं कल (मंगलवार, 09 जनवरी 2024) खेले गए सीरीज के तीसरे और आखरी निर्णायक मैच में टीम को 07 विकेट से ऑस्ट्रेलिया के हाथों का सामना करना पड़ा। इसके बाद टीम की कप्तान और कोच के बयानों ने सबका ध्यान खींचा है। कुछ लोग उनके स्टेटमेंट को बहाने बोलकर भी आरोप लगा रहे हैं!

मैच के बाद भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने कहा, “पिछले एक महीने में हमने बहुत अच्छा क्रिकेट खेला। उन्होंने सफेद गेंद का क्रिकेट हमसे बेहतर खेला। हम जानते हैं कि लाल गेंद क्रिकेट में हम अपना समय ले सकते हैं, लेकिन सफेद गेंद क्रिकेट में हमें सतर्क रहने की जरूरत है। एक टीम के रूप में हमने बहुत कुछ सीखा है। फील्डिंग एक ऐसी चीज है, जिसमें हम अच्छे प्रदर्शन नहीं कर सके।”

उन्होंने आगे यह भी कहा, “इस ब्रेक के बाद हम अपनी फिटनेस और फील्डिंग पर काम करेंगे और मजबूत होकर वापसी करेंगे। जब भी उन्हें (युवाओं को) मौका मिल रहा है, वे अपना 100 प्रतिशत दे रहे हैं, संयोजन और एकता एक बड़ी भूमिका निभाती है। हम हमेशा उन्हें टक्कर देते हैं, हम उन्हें आसानी से कुछ भी नहीं देने वाले हैं, यह ऐसी बात है जिस पर मुझे अपनी टीम पर गर्व है। उनसे (ऑस्ट्रेलिया) भी बहुत कुछ सीखने को मिलता है।”

गौरतलब है कि इस सीरीज के बाद टीम के कोच अमोल मुजुमदार (Amol Muzumda) ने कहा, “सफेद गेंद वाले क्रिकेट में, हमें वास्तव में अपनी फील्डिंग और अपनी फिटनेस पर ध्यान देने की जरूरत है। और उम्मीद है कि अगले महीनों में मुझे इस पर काम करने का मौका मिलेगा। ये कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिन्हें हमने स्तर बढ़ाने के लिए एक समूह के रूप में पहचाना है। देखने के लिए क्षेत्रों में, आइए इसे फील्डिंग, फिटनेस और डीआरएस के रूप में फिर से परिभाषित करें।”

उन्होंने आगे कहा, “हमें इसकी आदत डालनी होगी, इसमें बेहतर होना होगा। आगे के खेलों के साथ, भले ही वे इसे डब्ल्यूपीएल में लेने के आदी हो जाएं, हो सकता है कि हम ऐसा करें बेहतर समझ। मैंने श्रृंखला से पहले कहा था कि यह गेमचेंजर हो सकता है और मैं अब भी उस पर कायम हूं। हमें इस पर काम करने की जरूरत है।” मुजुमदार ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बैक-टू-बैक सीरीज़ खेलने पर भी विचार किया, एक संभावना जिसे उन्होंने "कठिन" कहा, और लगातार टेस्ट जीत को सीज़न के अब तक के अंतिम उच्च बिंदु के रूप में चुना।

महिला टीम के मुख्य कोच ने बताया, “डेढ़ महीने में हमने कई प्रारूप खेले। सबसे बड़ी सकारात्मक बात यह है कि लड़कियों ने सभी प्रारूपों में वास्तव में अच्छी प्रतिक्रिया दी है। हमने भारत में नौ साल बाद टेस्ट क्रिकेट खेला और तब तक बहुत से लोगों ने रेड-बॉल क्रिकेट नहीं खेला था। इसलिए मुझे लगता है कि वे दो टेस्ट मैच वास्तव में उच्चतम बिंदु थे। यह आसान नहीं था, लेकिन परिणाम पूरी तरह से उच्च थे। लड़कियों को श्रेय, यह एक कठिन सीज़न रहा है। हमने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ लगातार अलग-अलग प्रारूपों में खेला, ज्यादा चोटें नहीं आईं।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story