×

मुंबई इंडियंस ने जीता 10वां खिताब, कीरोन पोलार्ड ने फ्रेंचाइजी को दी 9वीं ट्रॉफ़ी

Mumbai Indians Emirates Kieron Pollard International T20 League: कीरोन पोलार्ड केवल WPL के फाइनल में टीम का हिस्सा नहीं थे, जिसके कारण केवल उन्होंने इस फ्रेंचाइजी को 9 ट्रॉफी जीताने में अपना योगदान दिया है

Sachin Hari Legha
Published on: 18 Feb 2024 11:25 AM GMT
Mumbai Indians Emirates Kieron Pollard International T20 League
X

Mumbai Indians Emirates Kieron Pollard International T20 League (photo. Social Media)

Mumbai Indians Emirates Kieron Pollard International T20 League: इंटरनेशनल टी20 लीग (International T20 League) के दूसरे संस्करण के फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी की एमआई अमीरात की टीम ने शनिवार (18 फरवरी 2024) को दुबई कैपिटल्स को 45 रनों से हराकर अपना इस टूर्नामेंट में अपना पहला खिताब जीता। बता दें कि एक फ्रेंचाइजी के तौर पर मुंबई इंडियंस ने यह 10वां खिताब जीता है। इससे पहले इस फ्रेंचाइजी ने सीएलटी20 की 02, आईपीएल की 05, डब्ल्यूपीएल की 01 और एमएलसी की 01 ट्रॉफी सहित कुल 9 खिताबी मुकाबले जीते हैं। यहाँ बड़ी बात यह भी है कि कीरोन पोलार्ड केवल महिला प्रीमियर लीग के फाइनल में टीम का हिस्सा नहीं थे, जिसके कारण केवल उन्होंने इस फ्रेंचाइजी को 9 ट्रॉफी जीताने में अपना योगदान दिया है।

मुंबई इंडियंस ने जीती एक ओर ट्रॉफी!

आपको बताते चलें कि फाइनल मैच में निर्धारित 20 ओवरों में 208 रनों का मजबूत स्कोर बनाते हुए निकोलस पूरन कप्तानी में वाली मुंबई इंडियंस एमिरेट्स (Mumbai Indians Emirates) की टीम ने अनुशासित गेंदबाजी प्रदर्शन करते हुए, सैम बिलिंग्स की अगुवाई वाली दुबई कैपिटल्स को 45 रनों के अंतर से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण चुनते हुए, सैम बिलिंग्स की दुबई कैपिटल्स को मुहम्मद वसीम और कुसल परेरा के आक्रमण का सामना करना पड़ा, जिन्होंने केवल 6.4 ओवर में 77 रन की शानदार साझेदारी की।

दुबई कैपिटल्स के जहीर खान ने वसीम का विकेट लेकर उन्हें पहली सफलता दिलाई। इसके बाद आंद्रे फ्लेचर और कुसल परेरा ने एक संक्षिप्त साझेदारी की, लेकिन परेरा ने अपना विकेट गंवा दिया, जिससे एमिरेट्स का स्कोर 11.2 ओवर में 102-2 हो गया। हालाँकि, फ्लेचर ने कप्तान पूरन के साथ मिलकर 33 गेंदों पर 56 रनों की पारी खेलकर गति जारी रखी। निकोलस पूरन ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और केवल 27 गेंदों में 57 रनों के शानदार नाबाद स्कोर के साथ टीम की अगुवाई की।

मैच में मुंबई इंडियंस एमिरेट्स की ओर से बाएं हाथ के स्पिनर अकील होसेन ने दुबई कैपिटल्स की पारी की शुरुआत में ही जोरदार प्रहार किया और पहले ही ओवर में ल्यूस डु प्लॉय को शून्य पर आउट कर दिया। जबकि टॉम बैंटन और कैपिटल के कप्तान, सैम बिलिंग्स ने आशाजनक शुरुआत की। लेकिन महत्वपूर्ण मोड़ पर वे हार गए, जिससे उनकी टीम अनिश्चित स्थिति में आ गई। बिलिंग्स 40 रनों के साथ शीर्ष स्कोरर के रूप में उभरे, लेकिन सिकंदर रज़ा और रोवमैन पॉवेल के महत्वपूर्ण योगदान की कमी के कारण कैपिटल्स लड़खड़ा गए। जिससे लक्ष्य अप्राप्य हो गया। एमिरेट्स के लिए ट्रेंट बोल्ट और विजयकांत व्यासकांत ने 02-02 विकेट लिए।

गौरतलब है कि इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले मुंबई इंडियंस एमिरेट्स के कप्तान को निकोलस पूरन को प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जबकि सिकंदर रजा को लीग में उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला। विशेष रूप से, वह 11 पारियों में 313 रन के साथ टूर्नामेंट में छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे और वह 21.85 की औसत के साथ 13 विकेट लेकर चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रहे।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story