×

IPL 2024: आईपीएल शुरू होने से पहले कईं खिलाड़ी नहीं है उपलब्ध, जानें चोटिल और अनुपलब्ध खिलाड़ियों की पूरी सूची

IPL 2024: आईपीएल के इस सीजन के लिए सभी टीमें तैयारी में जुटी हैं, लेकिन दूसरी तरफ सभी टीमों को अपने खिलाड़ियों की चोट और निजी वजह से बाहर होने से लगा है झटका

Kalpesh Kalal
Published on: 20 March 2024 4:44 AM GMT
IPL Injury List
X

IPL 2024 (Source_Social Media)

IPL 2024: विश्व क्रिकेट में सबसे बड़े मुकाम पर पहुंच चुके टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें एडिशन की शुरुआत बस कुछ ही घंटों में होने जा रही है। इस सबसे चहेते टी20 लीग के इस साल के सत्र के लिए फैंस से लेकर प्लेयर्स और फ्रेंचाइजी हर कोई बहुत ही उत्सुक नजर आ रहा है। 22 मार्च से शुरू हो रहे इस मेगा टी20 लीग के इस सीजन के लिए इस वक्त तो सभी टीमें जबरदस्त तैयारी में जुटी हुई नजर आ रही है। जो मैदान में हर एक एंगल और हर एक रणनीति पर काम कर रहे हैं।

आईपीएल के इस सीजन से कईं खिलाड़ी हो चुके हैं दूर

आईपीएल के इस सीजन के लिए सभी टीमें एक तरफ तो जोर-शोर से तैयारी में लगी हुई नजर आ रही है, लेकिन वहीं दूसरी तरफ टीमों को खिलाड़ियों के बाहर निकलने का क्रम भी जारी है। इस सत्र में अब तक कुछ इक्का-दूक्का टीमों को छोड़ दे तो लगभग हर एक टीम को कोई ना कोई खिलाड़ी चोटिल होने की वजह से या फिर निजी वजह से दूर होता जा रहा है। अपने स्टार खिलाड़ियों के इस तरह से बाहर होने से टीमों को करारे झटके लग रहे हैं।

जानें चोटिल और बाहर होने वाले प्लेयर्स की लिस्ट

इस सीजन में अब तक बाहर होने वाले खिलाड़ियों की संख्या एक दर्जन से भी ज्यादा हो चुकी है। तो चलिए आपको बताते हैं एक के बाद एक सभी टीमों के बाहर होने वाले या चोटिल खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट....

चेन्नई सुपर किंग्स- डेवॉन कॉनवे, मथीसा पथिराना, मुस्तफीजुर रहमान

आईपीएल की 5 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स अपने खिताब को बचाने के लिए तैयार है। धोनी की कप्तानी वाली इस टीम में इस बार सीजन शुरू होने से पहले ही डेवॉन कॉनवे, मथीसा पथिराना और मुस्तफीजुर रहमान चोटिल हो गए हैं।

दिल्ली कैपिटल्स- हैरी ब्रुक, लुंगी एनगिडी

आईपीएल के इतिहास में पहले ही सीजन से खेल रही दिल्ली कैपिटल्स की टीम को पहले खिताब को जीतने का इंतजार है। लेकिन इस टीम को 2 बड़े झटके लग गए हैं, जहां ये सीजन शुरू होने से पहले ही इंग्लैंड के हैरी ब्रुक और दक्षिण अफ्रीका के लुंगी एनगिडी पूरे सीजन से बाहर हो गए हैं।

गुजरात जॉयंट्स- मोहम्मद शमी, रॉबिन मिंज

आईपीएल में इस बार शुभमन गिल की कप्तानी में खेलने को तैयार गुजरात टाइटंस एक बार फिर से खिताब तक पहुंचने के लिए तैयार है। पिछले 2 लगातार सीजन से फाइनल में पहुंचने वाली टीम गुजरात टाइटंस के लिए इस बार मोहम्मद शमी और रॉबिन मिंज चोटिल होकर दूर हो गए हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स- जेसन रॉय, गस एटकिंसन

बॉलीवुड के बादशाह शाहरूख खान की मालिकाना हक वाली टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम इस सीजन अपने कप्तान श्रेयस अय्यर की वापसी से काफी खुश है, लेकिन केकेआर की टीम के 2 खिलाड़ी जेसन रॉय और गस एटकिंसन ने अपनी निजी वजहों के चलते नाम वापस ले लिया है।

लखनऊ सुपरजॉयंट्स- मार्क वुड

आईपीएल के इस लीग में साल 2022 में कदम रखने वाली टीम लखनऊ सुपरजॉयंट्स एक बार फिर से केएल राहुल की कप्तानी में दम दिखानें की तैयारी में है। इस टीम के लिए इस बार तेज गेंदबाज मार्क वुड ने नाम वापस ले लिया है।

मुंबई इंडियंस- दिलशान मदुशंका, जेसन बेहरनडॉर्फ, सूर्यकुमार यादव

आईपीएल के इतिहास में सबसे कामयाब टीमों में से एक मुंबई इंडियंस की टीम इस बार रोहित शर्मा नहीं बल्कि हार्दिक पंड्या की कप्तानी में खेलेगी। मुंबई इंडियंस के लिए इस सीजन कुछ बड़े झटके लगे हैं, जिसमें दिलशान मदुशंका और जेसन बेहरनडॉर्फ चोट की वजह से पूरे सीजन से दूर हो गए हैं, तो वहीं सूर्यकुमार यादव शुरू के कुछ मैच मिस कर सकते हैं।

पंजाब किंग्स- सभी उपलब्ध

शिखर धवन की कप्तानी में खेलने के लिए तत्पर दिख रही पंजाब किंग्स की टीम को इस बार सभी खिलाड़ियों की मौजूदगी देखने को मिलेगी।

राजस्थान रॉयल्स- प्रसिद्ध कृष्णा

संजू सैमसन की कप्तानी वाली टीम राजस्थान रॉयल्स इस बार हल्ला बोल प्रदर्शन करना चाहेगी। ये पिंक आर्मी अपना जलवा दिखानें का इंतजार कर रही है, लेकिन इनकी टीम के स्टार तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा इस सीजन से भी पूरी तरह से बाहर हो चुके हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- सभी उपलब्ध

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आईएल में अपने पहले खिताब का इंतजार है। इस बार वो फाफ डू प्लेसिस की कप्तानी में इसे पूरा करना चाहेगी। आरसीबी की टीम के लिए अच्छी बात ये है कि उनके सभी खिलाड़ी फिट हैं और तैयार हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद- वानिन्दु हसरंगा (संस्पेंस)

पैट कमिंस की कप्तानी में इस बार खेलने को तैयार सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 2016 के बाद खिताब को जीतना चाहेगी। ऑरेंज आर्मी खिताब जीतने की दावेदार है, लेकिन नेशनल ड्यूटी के चलते वानिन्दु हसरंगा का शुरुआती मैचों में खेलने पर संदेह है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story