×

IPL 2024 Lucknow: लखनऊ में आईपीएल का धूमधड़ाका 30 मार्च से, यहां देखें इकाना स्टेडियम में आईपीएल का इतिहास

IPL 2024 Lucknow: लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम में आईपीएल के मैचों की शुरुआत 30 मार्च से होगी, जानें लखनऊ के इस स्टेडियम का इतिहास

Kalpesh Kalal
Published on: 23 Feb 2024 5:35 AM GMT
Ekana Stadium)
X

IPL 2024 (Source_Social Media)

IPL 2024 Lucknow: क्रिकेट के गलियारों में सबसे चहेते टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग का इस बार 17वां सीजन होने जा रहा है। इस मेगा टी20 लीग के इस साल होने वाले सत्र के लिए बीसीसीआई और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने शुरुआती 21 मैचों के शेड्यूल जारी कर दिया है। गुरुवार शाम को आईपीएल का शेड्यूल सामने आने के साथ ही फैंस का लंबा इंतजार खत्म हुआ। इस बार ये मेगा टी20 लीग 22 मार्च से शुरु होने जा रहा है। जिसका अभी 7 अप्रैल तक का शेड्यूल रिलीज किया गया है।

लखनऊ में 30 मार्च से लगेगा आईपीएल का तड़का

आईपीएल का तड़का फैंस के रोमांच का जायका बढ़ानें वाला है। इस टी20 लीग की शुरुआत 22 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर मैच के साथ होगी। ओपनिंग मैच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं हमारे यूपी के फैंस की नजरें अपनी फेवरेट टीम लखनऊ सुपरजॉयंट्स के मैच के साथ ही घरेलू सरजमीं लखनऊ में आगाज पर होंगी। लखनऊ के एकाना स्टेडियम में आईपीएल का रोमांच 30 मार्च से देखने को मिलेगा। ऐसे में यूपी के फैंस इस मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

लखनऊ के एकाना स्टेडियम का इतिहास एक नजर में...

लखनऊ की टीम आईपीएल के इस ब्रांड टी20 लीग के साथ 2022 में ही जुड़ी है। केएल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ सुपरजॉयंट्स को चियर करने के लिए यूपी के फैंस तैयार हैं। एकाना स्टेडियम में लखनऊ सुपरजॉयंट्स अपना पहला मैच पंजाब किंग्स से खेलेगी। तो चलिए लखनऊ में आईपीएल के धूम-धड़ाकें के शुरू होने से पहले जान लेते हैं कैसा है एकाना स्टेडियम का इतिहास और आईपीएल रिकॉर्ड्स...

2018 में हुई एकाना स्टेडियम में इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एकाना क्रिकेट स्टेडियम है, जिसे भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम के नाम से भी जानते हैं। भारत के पूर्व दिवंगत प्रधानमंत्री वाजपेयी जी के नाम से पहचाने जाने वाले इस स्टेडियम की नींव 2015 में रखी गई। इसके बाद इस स्टेडियम को बनने में करीब 2 साल का वक्त लगा और आखिरकार 6 नवंबर 2018 को यहां पर पहला इंटरनेशनल मैच खेला गया। जब भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20आई मैच का आयोजन किया गया। इसके बाद से यहां पर लगातार इंटरनेशनल मैच खेले जा रहे हैं। इस स्टेडियम में 50 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है, और ये करीब 71 एकड़ में फैला हुआ है। एकाना स्टेडियम अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस है, यहां पर 9 पिच बनायी गई है, जिसकी मिट्टी मुंबई से लायी गई है।

आईपीएल में ऐसा रहा है अब तक एकाना स्टेडियम का रिकॉर्ड

इस स्टेडियम के पिच की सबसे खास बात ये है कि यहां पर तेज गेंदबाजों को भी अच्छा मूवमेंट मिलता है। जिससे स्पिनर्स के साथ ही तेज गेंदबाज भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए नजर आते हैं। ये स्टेडियम आईपीएल की टीम लखनऊ सुपरजॉयंट्स का होम ग्राउंड हैं, जहां पर पहली बार आईपीएल मैचों का आयोजन 2023 यानी पिछले साल ही हुआ है। यहां पर कुल 7 आईपीएल मैच खेले गए हैं, जिसमें 4 बार पहले बैटिंग करने वाली टीम जीती है, तो वहीं 2 बार बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने मैच को अपने नाम किया है। 1 मैच बेनतीजा रहा। एकाना में आईपीएल का हाईएस्ट स्कोर 193 रन रहा है, तो वहीं न्यूनतम स्कोर 121 रन का रहा है।

एकाना स्टेडियम में आईपीएल के शुरुआती शेड्यूल के मैच

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने इस बार के सत्र के लिए शुरुआती 21 मैचों का शेड्यूल जारी किया है। 22 मार्च से 7 अप्रैल तक के मैचों के जारी शेड्यूल पर गौर करें तो लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम में 2 मैच होंगे। जहां घरेलू टीम लखनऊ सुपरजॉयंट्स अपने घर में 30 मार्च को पहला मैच खेलेगी। लखनऊ सुपरजॉयंट्स का पहला पंजाब किंग्स से होगा, जो शाम का 7.30 बजे शेड्यूल किया गया है। वहीं इसके कुछ दिन बाद यानी 7 अप्रैल को एक बार फिर से लखनऊ सुपरजॉयंट्स की टीम अपने घर में आकर गुजरात टाइटंस का सामना करेगी। ये मैच भी शाम को 7.30 बजे ही खेला जाएगा।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story