×

IPL 2024: आईपीएल के 2025 के सीजन में होगा मेगा ऑक्शन, आईपीएल चैयरमैन ने कर दिया फाइनल

IPL 2024: आईपीएल 2024 के लिए पिछले ही महीनें मिली ऑक्शन हुआ था। अगले साल यानी 2025 में एक बार फिर से होगा मेगा ऑक्शन।

Kalpesh Kalal
Published on: 10 March 2024 7:50 AM GMT
IPL Mega Auction
X

IPL 2024 (Source_Social Media)

IPL 2024: वर्ल्ड क्रिकेट की सबसे बड़ी पैसों से भरी टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन होने ही वाला है। इस हाई केशरिच टी20 लीग का आगाज 22 मार्च से हो रहा है। यहां 10 टीमों के बीच एक बार फिर से एक ट्रॉफी को उठाने के लिए जबरदस्त जद्दोजेहद देखने को मिलने वाली है। आईपीएल के इस सीजन के लिए सभी खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के लिए जी-जान लगाने के लिए तैयार हैं। जिन्हें अपनी टीम को चैंपियन बनाने से कम कुछ भी मंजूर नहीं हैं।

आईपीएल के अगले सीजन के लिए होगा मेगा ऑक्शन

आईपीएल में इस बार तो सभी खिलाड़ियों की जर्सी फिक्स है, लेकिन अगले साल खिलाड़ियों की जर्सी में बड़ा बदलाव देखने को मिलने वाला है। जहां आज जो खिलाड़ी एक टीम के लिए खेल रहा है, वो कल यानी अगले साल किसी और टीम में खेलेगा। ये बड़ा बदलाव इसलिए होने जा रहा है क्योंकि इंडियन प्रीमियर लीग के अगले साल मेगा ऑक्शन की बारी है। आईपीएल में हर 3 साल में मेगा ऑक्शन का आयोजन किया जाता रहा है, जो अब 2025 में देखने को मिलेगा।

आईपीएल 2025 से पहले होगा बड़ी नीलामी, 3-4 खिलाड़ी किए जा सकते हैं रिटेन

जी हां... दुनिया की सबसे बड़ी और पैसों की बारिश होने वाली इस टी20 लीग में अगले साल मेगा ऑक्शन होने जा रहा है। इससे पहले 2022 में इस लीग में मेगा ऑक्शन का आयोजन किया गया था। और अब एक बार फिर से बड़ी नीलामी देखी जाएगी। जहां पर सभी टीमों को अपनी मौजूदा टीम से 3 या 4 खिलाड़ियों को साथ रखने की छूट मिलेगी और इसके अलावा बाकी सभी खिलाड़ी इस नीलामी के बाजार में उतरेंगे, जो किसी भी टीम में जा सकते हैं।

आईपीएल के चैयरमैन अरुण कुमार धूमल ने लगायी मुहर

आईपीएल के चैयरमैन अरूण कुमार धूमल ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ बातचीत की। इसमें उन्होंने साफ कर दिया है कि अगले साल मेगा ऑक्शन कराया जाएगा। जिसमें एक टीम के पास 3 खिलाड़ियों को फिर से रिटेन करने की छूट रहेगी। अरुण कुमार धूमल ने कहा कि, “हम निश्चित रूप से मेगा नीलामी करेंगे। जहां आपको 3 या 4 खिलाड़ी चुनने का मौका मिलता है। और फिर आपके पास एक नई टीम है। ये इसे और ज्यादा दिलचस्प बनाता है और ये प्रारूप आगे भी जारी रहेगा।“

आईपीएल का मेगा ऑक्शन जबरदस्त बनाने की उम्मीद- अरुण धूमल

आईपीएल चैयरमैन ने आगे कहा कि, “उम्मीद है, मेगा ऑक्शन उतना ही बड़ा और अच्छा होगा जितना पहले होता रहा है। हमें भारत और अन्य देशों से बहुत सारा टैलेंट देखने को मिला है। अफगानिस्तान जैसी टीमों को भी काफी फायदा हुआ है, जो अपनी प्रतिभा दिखा सकीं।”

उन्होंने आगे कहा कि, "हम आदर्श रूप से होम और अवे गेम चाहते हैं। लेकिन अगर समय को लेकर कोई समस्या आती है तो हम देखेंगे कि हम इसे कैसे मैनेज करेंगे। सोच यही है कि किसी भी टीम को दूसरी टीम से ज्यादा एडवांडेट नहीं मिलना चाहिए, सभी के लिए एक समान चीजें होनी चाहिए।"

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story