×

IPL 2024: आईपीएल के वे बेहतरीन नियम, जिनसे आईसीसी भी है अनजान

IPL 2024 New Unique Rule: जिन नियमों को आईसीसी आज तक कभी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लागू नहीं कर पाया वैसे ये कमाल के नियम सिर्फ आईपीएल में ही देखने को मिलेंगे

Sachin Hari Legha
Published on: 29 Feb 2024 6:45 AM GMT (Updated on: 29 Feb 2024 6:46 AM GMT)
IPL 2024 New Unique Rule
X

IPL 2024 New Unique Rule (photo. Social Media)

IPL 2024 New Unique Rule: जैसा की दुनिया भर के तमाम क्रिकेट फैंस अब आईपीएल 2024 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वैसे ही आईपीएल के नियमों को लेकर एक बार फिर से चर्चा शुरू हो चुकी है। 2023 के आईपीएल में टूर्नामेंट में बीसीसीआई ने नए नियम जोड़े थे। हालांकि बीसीसीआई इस इवेंट को और ज्यादा रोमांचक बनाने के लिए नियमों में अक्सर परिवर्तन करता है। जिन नियमों को आईसीसी आज तक कभी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लागू नहीं कर पाया। वैसे ये कमाल के नियम सिर्फ आईपीएल में ही देखने को मिलेंगे।

आईपीएल के सबसे अनोखे नियम!

आपको बताते चलें कि आईपीएल में कई ऐसे नियम है, जो आज भी आईसीसी ने इंटरनेशनल फॉर्मेट में लागू नहीं किए। लेकिन इनमें से दो बड़े खास नियम हैं, जो सबसे चर्चित नियम है। जिनको लेकर अक्सर आईसीसी विचार भी करती है। जी हां T20 क्रिकेट में इस तरह के नियम के बाद काफी बड़ा बदलाव भी देखा गया। उन्हीं को लेकर हम इस आर्टिकल में चर्चा करेंगे।

आईपीएल के पहले अनोखे नियम की बात करें तो यह इंपैक्ट प्लेयर को लेकर है, 2023 के आईपीएल में इंपैक्ट प्लेयर का नियम पहली बार लागू हुआ था। जिसमें दो सब्सीट्यूट खिलाड़ी के चलते टॉस होने के बाद भी कोई भी टीम अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर सकती है। इस नियम का फायदा पूरे सीजन में लगभग सभी फ्रेंचाइजी ने उठाया। तमाम फ्रेंचाइजी के खास खिलाड़ी केवल बैटिंग करने आते और फील्डिंग के दौरान एक गेंदबाज के साथ में बदल दिए जाते।

यहां हम यदि दूसरे नियम की बात करें तो वह वाइड बॉल और नो बॉल के लिए रिव्यू का है। इस नियम में बल्लेबाज अथवा गेंदबाज वाइड बॉल या फिर नो बॉल के लिए भी रिव्यू कर सकता है। रिव्यू के साथ थर्ड अंपायर चेक करके ऑनफील्ड अंपायर के निर्णय में बदलाव भी कर सकते हैं। इस नियम का भी तमाम खिलाड़ियों को 2023 का आईपीएल सीजन में बहुत लाभ भी हुआ। जब भी क्रिकेटर को अंपायर के किसी फैसले पर आपत्ति होती तो वह रिव्यू लेकर उसे पलट भी सकता है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story