×

IPL 2024: आईपीएल के 17वें सीजन में ये 5 खिलाड़ी हैं ऑरेंज कैप के प्रबल दावेदार, लिस्ट से रोहित शर्मा बाहर!

IPL 2024 Orange Cap Winner: इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की कौन से वह पांच बल्लेबाज हैं, जो 2024 के आईपीएल में ऑरेंज कैप जीत सकते हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 3 March 2024 4:43 AM GMT
IPL 2024 Orange Cap Winner
X

IPL 2024 Orange Cap Winner (photo. Social Media)

IPL 2024 Orange Cap Winner: आईपीएल की शुरुआत में अभी चंद दिन शेष बचे हैं। उससे पहले ही फैंस क्रेजी होकर इस टूर्नामेंट के लिए काफी ज्यादा उत्साहित हैं। फैंस के उत्साह का आलम यह है कि आईपीएल से जुड़ी हुई हर पोस्ट पर हजारों की तादाद में दुनिया भर के तमाम क्रिकेट फैंस की प्रतिक्रिया आती है। वास्तव में आईपीएल का रुतबा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहद ज्यादा है। 2024 के आईपीएल में भी यह लोकप्रियता और अधिक बढ़ जाएगी।

क्योंकि इस बार हर फ्रेंचाइजी के पास एक से बढ़कर एक बड़े खिलाड़ी मौजूद है। जो अकेले दम पर किसी भी मुकाबला को पलट सकते हैं। वैसे देखा जाए तो आईपीएल अधिकतर हिस्सों में बल्लेबाजों के लिए प्रतिकूल माना जाता है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की कौन से वह पांच बल्लेबाज हैं, जो 2024 के आईपीएल में ऑरेंज कैप जीत सकते हैं। यह एक ऐसा ही इनाम होता है, जो पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर को मिलता है:-

05.) डेविड वार्नर (David Warner)

इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए डेविड वार्नर 2024 के आईपीएल में अपने बल्ले से खूब रन जमाएंगे। इसका एक कारण यह भी है कि उन्होंने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है और उनमें रन बनाने की भूख अभी भी समाप्त नहीं हुई। पिछले साल 2023 के आईपीएल में ऋषभ पंत के चोटिल होने के कारण उन्हें इस फ्रेंचाइजी का कप्तान बनाया गया था। इस दौरान उनके बल्ले से 14 मैचों में 516 रन आए।

उन्होंने पिछले साल आईपीएल में कुल 06 अर्धशतक भी जड़े थे। इसलिए डेविड वार्नर 2024 के आईपीएल में ऑरेंज कप जीतने के प्रबल दावेदार भी माने जाते हैं। उन्होंने आईपीएल इतिहास में खूब रन भी बरसाए हैं। 2009 में आईपीएल में डेब्यू करने वाले डेविड वार्नर ने 176 आईपीएल मुकाबलों में कुल मिलाकर 6397 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 04 शतक तथा 61 अर्धशतक भी जुड़े हैं। आईपीएल में उनके बल्ले से 647 चौके और 225 छक्के भी देखने को मिले हैं।

04.) ईशान किशन (Ishan Kishan)

मुंबई इंडियंस के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) छोटा पैकेज बड़े धमाके समान है। उनसे इस समय किसी भी भारतीय फैन को उम्मीद नहीं है, लेकिन T20 वर्ल्ड कप में सेलेक्ट होने के लिए आईपीएल में रन बनाने पड़ेंगे। ऐसे में ईशान किशन 2024 में अपनी पिक फॉर्म दिखा सकते हैं। उन्होंने पिछले साल भी 16 मैचों 454 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 03 बेहतरीन अर्धशतक भी आए थे। मुंबई इंडियंस के लिए ईशान किशन काफी अहम खिलाड़ी है।

विकेट कीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) ने आईपीएल में अपना डेब्यु 2016 में गुजरात लायंस के लिए किया था। उसके बाद इस खिलाड़ी ने मुंबई इंडियंस को ज्वाइन कर लिया। ईशान किशन ने अब तक कुल 91 आईपीएल मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 2324 रन भी बनाए। उनकी आईपीएल की बाउंड्रीज की बात करें, तो उन्होंने 220 चौके और 103 छक्के भी लगाए हैं। आईपीएल 2024 में वह भी ऑरेंज कैप जीत सकते हैं।

03.) विराट कोहली (Virat Kohli)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के दिग्गज और सदाबहार क्रिकेटर विराट कोहली का हर आईपीएल काफी शानदार रहता है। वह अपने बल्ले से रनों की बारिश करते हैं। हालांकि एक बात अलग है कि उनकी टीम विराट कोहली के होते हुए भी आज तक आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई। लेकिन, आरसीबी के फैंस को विराट कोहली की तरफ से कभी भी निराशा नहीं मिली। उन्होंने पिछले साल भी ऑरेंज कैप की रेस में कई बार पहला स्थान भी प्राप्त किया था।

2023 के आईपीएल की बात करें तो विराट कोहली (Virat Kohli) ने आरसीबी के लिए अच्छा खेलते हुए 14 मैचों में कुल 639 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से दो बेहतरीन शतक भी आए और साथ ही 06 अर्धशतक भी विराट कोहली के नाम रहे। आखिरी समय पर आकर, उनकी टीम आईपीएल से बाहर हो गई। अन्यथा वे पिछले साल भी ऑरेंज कैप जीत सकते थे। उनकी फॉर्म भी उस समय बेहद उम्दा आकार ले चुकी थी।

इस बार विराट कोहली बेहद कमाल की फॉर्म में चल रहे हैं और आईपीएल में उनका अलग ही अवतार दिखाई देगा। विराट कोहली के आईपीएल करियर की बात करें, तो अब तक खेले 237 मैचों में उन्होंने कुल 7263 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 07 बेहतरीन शतक और 50 अर्धशतक भी आए। जबकि इस फॉर्मेट में उन्होंने कुल 643 चौके और 234 छक्के भी लगाए हैं। विराट कोहली के नाबाद रहते हुए उनकी विरोधी टीम के जीत बेहद मुश्किल है।

02.) यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal)

भारतीय टीम का स्टार बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) भी ऑरेंज कैप की रेस में 2024 के आईपीएल में अव्वल रहेंगे। खास बात यह भी है कि हाल ही में उन्होंने भारतीय टीम के लिए खेलते हुए टेस्ट फॉर्मेट में विस्फोटक पारियां खेली और दोहरे शतक भी बनाए थे। ऐसे में क्रिकेट विशेषज्ञों का मानना है कि 2024 के आईपीएल में निश्चित रूप से यशस्वी जायसवाल ही अपनी फॉर्म के जरिए ऑरेंज कप जीतने में सफल होंगे।

उन्होंने 2023 के आईपीएल में भी ऑरेंज कैप की रेस में लंबी लड़ाई लड़ी। उस सीजन के 14 मैचों में उनके बल्ले से 625 रन आए। इस दौरान उन्होंने 01 शानदार शतक और 05 अर्धशतक भी जड़े थे। आईपीएल में अब तक खेले 37 मैचों में उनके नाम 1172 रन है। उन्होंने इस फॉर्मेट में कुल 144 चौके और 48 छक्के भी जड़े हैं। 2024 का यह सीजन यशस्वी जायसवाल के नाम हो सकता है, जिसके कारण से उनकी टीम राजस्थान रॉयल्स को भी खूब लाभ होगा।

01.) शुभमन गिल (Shubman Gill)

आपको बताते चलें कि इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम गुजरात टाइटंस के कप्तान शुभमन गिल (Shubman Gill) का आता है। 2023 के आईपीएल में भी उन्होंने अपने बल्ले से ताबड़तोड़ तबाही मचाते हुए ऑरेंज कैप अपने नाम की थी। उस सीजन में उन्होंने कुल 17 मैचों में 890 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से तीन बेहतरीन शतक और चार अर्धशतक भी आए थे। इस बार भी शुभमन गिल से कुछ इसी तरीके के प्रदर्शन की उम्मीद उनकी फ्रेंचाइजी लगा रही है।

वर्तमान समय में वह काफी बेहतरीन फार्म में भी चल रहे हैं। उन्होंने हाल ही में भारतीय टीम के लिए इंग्लैंड के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में एक शानदार शतक और कई मैच जीताने वाली पारियां भी खेली है। वहीं उनके आईपीएल के रिकॉर्ड की बात करें तो 91 आईपीएल मैच में उन्होंने 03 शतक के साथ 2790 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 273 चौके और 80 बेहतरीन छक्के भी फैंस ने देखे हैं। तमाम क्रिकेट दिग्गजों का मानना है कि गिल ही इस बार फिर से ऑरेंज कैप अपने सिर पर सजाएंगे।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story