×

IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल से पहले चली सबसे बड़ी चाल, इस खिलाड़ी के किया खेला!

IPL 2024 Sunrisers Hyderabad: आईपीएल 2024 से पहले तमाम फ्रेंचाइजी अपनी टीम को मजबूत करने में लग चुकी है जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद भी पीछे नहीं है

Sachin Hari Legha
Published on: 4 March 2024 1:49 PM GMT
IPL 2024 Sunrisers Hyderabad
X

IPL 2024 Sunrisers Hyderabad (photo. Social Media)

IPL 2024 Sunrisers Hyderabad: आईपीएल 2024 से पहले तमाम फ्रेंचाइजी अपनी टीम को मजबूत करने में लग चुकी है। जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद भी पीछे नहीं है। टीम ने सोमवार (4 मार्च 2024) को बड़ा ऐलान करते हुए तमाम क्रिकेट फैंस को हैरान कर दिया। फ्रेंचाइजी की ओर से लिए गए इस फैसले के बाद आईपीएल फैंस की उत्सुकता दोगुनी हो चुकी है। क्योंकि टीम ने अपने नियमित कप्तान एडेन मार्करम को कप्तानी से हटा दिया और उनकी जगह पैट कमिंस को टीम का नया कप्तान चुना।

सनराइजर्स हैदराबाद ने बदला अपना कप्तान!

आपको बताते चलें कि ऑस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) को आईपीएल के आगामी 2024 सीजन से पहले सनराइजर्स हैदराबाद का कप्तान बनाया गया है। 30 वर्षीय पैट कमिंस, एडेन मार्करम की जगह इस पद पर आसीन हुए हैं। वैसे इस टीम ने पिछले सीज़न में अंतिम स्थान पर अपने आईपीएल अभियान को समाप्त किया था, इस बार मैनेजमेंट ने पैट पर विश्वास जताया है।

क्रिकबज की एक खास रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल हुई नीलामी में 20.50 करोड़ रुपये की भारी रकम पर खरीदे जाने के बाद कमिंस कप्तानी के लिए पसंदीदा खिलाड़ी थे। SRH के नए मुख्य कोच डैनियल विटोरी ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय सेट-अप में कमिंस के साथ काम भी करते हैं। विटोरी, जिन्हें डेल स्टेन (गेंदबाजी कोच की रिक्त भूमिका के लिए) का प्रतिस्थापन खोजने का काम भी सौंपा गया था। उन्होंने कोचिंग सेट-अप में शामिल होने के लिए पूर्व दिग्गज कीवी बल्लेबाज जेम्स फ्रैंकलिन को चुना है।

भले ही एडेन मार्करम ने सहयोगी फ्रेंचाइजी सनराइजर्स ईस्टर्न केप को SA20 में बैक-टू-बैक खिताब दिलाया था, लेकिन तथ्य यह है कि SRH का 2023 में खराब प्रदर्शन था और एक लीडर के रूप में पैट कमिंस की जबरदस्त वृद्धि ने नेतृत्व में बदलाव को मजबूर कर दिया है। कमिंस के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीती और फिर वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भी भारत को हराया।

गौरतलब है कि आईपीएल में कप्तान के रूप में यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का पहला सीजन होगा। इससे पहले वह कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं। भले ही उन्हें गेंद से ज्यादा सफलता नहीं मिली, लेकिन कमिंस ने आईपीएल में सबसे तेज 14 गेंदों में अर्धशतक का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था, वह नीलामी में 20 करोड़ रुपये से अधिक की बोली पाने वाले पहले खिलाड़ी थे, जिसके बाद अंततः SRH द्वारा खरीदा गया। उनके कप्तान बनने के बाद हैदराबाद की टीम और भी मजबूत हो चुकी है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story