×

IPL Auction 2023: सैम करन के लिए क्यों लगी इतनी महंगी बोली,आखिर क्या है इंग्लैंड के इस खिलाड़ी की खासियत

IPL Auction 2023: इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन ने आईपीएल की नीलामी में नया इतिहास रच दिया है। करन आईपीएल की नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 23 Dec 2022 2:56 PM GMT
Allrounder Sam Karan
X

Allrounder Sam Karan (Social Media)

IPL Auction 2023: इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन ने आईपीएल की नीलामी में नया इतिहास रच दिया है। करन आईपीएल की नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।अब वे आईपीएल में पंजाब किंग्स की टीम की तरफ से अपना जलवा दिखाएंगे। पंजाब किंग्स ने 18.50 करोड़ की बोली लगाकर सैम करन को अपने साथ जोड़ा है। बाएं हाथ से गेंदबाजी और बल्लेबाजी करने वाले करन की बेस प्राइस दो करोड़ रुपये तय की गई थी और इसका मतलब है कि वे अपनी बेस प्राइज से नौ गुनी से अधिक कीमत पाने में कामयाब रहे हैं। ऐसे में हर कोई अब यह जानने को बेताब है कि आखिर करन इतनी महंगी कीमत पाने में कैसे कामयाब हुए।

सैम करन की खासियत

आईपीएल के मिनी ऑक्शन में करन के लिए मारामारी मचने का सबसे बड़ा कारण यह है कि वे मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडरों में शुमार किए जाते हैं। वे न केवल कमाल के गेंदबाज माने जाते हैं बल्कि अपने बल्ले से कमाल करके टीम को जिताने का माद्दा भी रखते हैं। सैम करन की गेंदबाजी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि उन्हें पावर प्ले और डेथ ओवर्स का विशेषज्ञ माना जाता है। आईपीएल मैचों के दौरान वे चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए यह कमाल दिखा चुके हैं।

इस बार के विश्व कप फाइनल के दौरान भी सैम करन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान के तीन विकेट लिए थे। शानदार गेंदबाजी के अलावा करन तेज गति से रन बनाने में भी माहिर है। उन्हें मध्यक्रम का अच्छा बल्लेबाज माना जाता है और उनमें मैच को फिनिश करने की क्षमता है। यही कारण है कि शुक्रवार को आईपीएल के मिनी ऑक्शन के दौरान 24 वर्षीय करन इतनी ऊंची कीमत पाने में कामयाब रहे।

सैम करन का कॅरियर

यदि करन के अंतरराष्ट्रीय कॅरियर को देखा जाए तो वे इंग्लैंड के लिए 24 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतकों की मदद से 815 रन बनाए हैं। टेस्ट मैच के दौरान उनका औसत 24.7 रहा है। टेस्ट मैच कॅरियर के दौरान गेंदबाजी करते हुए करन 47 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 58 रन पर चार विकेट रहा है। उन्होंने 18 एकदिवसीय मैचों में इंग्लैंड की टीम का प्रतिनिधित्व किया है और इस दौरान वे 11 पारियों में 206 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने एक अर्धशतक जड़ा है और दो बार नॉटआउट रहे हैं।

एकदिवसीय मैचों में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी 95 रनों की रही है। एकदिवसीय मैचों में गेंदबाजी करते हुए वे 16 विकेट ले चुके हैं। एकदिवसीय मैचों में उनका सबसे शानदार प्रदर्शन 48 रन पर पांच विकेट रहा है। यदि टी20 मैचों की बात की जाए तो 35 टी-20 मैचों की 21 पारियों में उन्होंने 158 रन बनाए हैं। उन्हें टी-20 मैचों का विशेषज्ञ गेंदबाज माना जाता है और अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में भी वे 41 विकेट ले चुके हैं। टी20 मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 10 रन देकर पांच विकेट रहा है।

सैम करन का प्रदर्शन

यदि आईपीएल मुकाबलों की बात की जाए तो करन 32 आईपीएल मैचों में 337 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतक जड़ने में भी कामयाबी हासिल की है। आईपीएल मुकाबलों में वे 18 छक्के जड़ चुके हैं। आईपीएल के दौरान गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 32 पारियों में 32 विकेट हासिल किए हैं। आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन पर पांच विकेट रहा है। सैम करन के इस अंतरराष्ट्रीय कॅरियर से समझा जा सकता है कि वे अगले आईपीएल मुकाबलों में पंजाब की टीम के लिए बड़े मददगार साबित हो सकते हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story