×

R Ashwin IPL Records: आईपीएल में आर अश्विन का रहा है जबरदस्त धमाल, फिरकी का अब तक इस लीग में रहा है रुतबा

R Ashwin IPL Records: आईपीएल के इतिहास में दिग्गज स्पिन गेंदबाज आर अश्विन का इस लीग में जबरदस्त रिकॉर्ड है, राजस्थान के लिए एक बार फिर से अश्विन बोलेंगे हल्ला

Kalpesh Kalal
Published on: 18 March 2024 8:45 AM GMT
R Ashwin
X

R Ashwin (Source_ Social Media)

R Ashwin IPL Records: वर्ल्ड क्रिकेट की सबसे जबरदस्त रोमांच से भरपूर टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां एडिशन अब बिल्कुल सिर पर खड़ा है। इस मेगा इवेंट के लिए इन दिनों सभी टीमें और खिलाड़ी अपनी तैयारियों में जुटे नजर आ रहे हैं। जहां पर हर कोई अपनी टीम के लिए कुछ बड़ा करने को बेताब दिख रहा है। आईपीएल के इस सीजन की शुरुआत 22 मार्च से हो रही है। जो करीब 2 महीनों तक चलेगा और यहां हर एक पल जबरदस्त होने वाला है।

आईपीएल के दिग्गजों में शुमार रहे हैं आर अश्विन

आईपीएल के इतिहास में एक से बड़े एक खिलाड़ी हुए हैं, जो इस लीग की जान रहे हैं। जिसमें विराट से लेकर रोहित और धोनी से लेकर पंत जैसे तमाम बड़े स्टार खिलाड़ी आ जाते हैं। इनमें से एक नाम किसी फैंस के जेहन से नहीं निकल सकता है वो हैं आर अश्विन.... ये वो खिलाड़ी है जो इस लीग में भले ही अलग-अलग टीमों से खेला हो, लेकिन इनका जबरदस्त प्रभाव रहा है। आर अश्विन एक बार फिर से इस लीग में अपना जलवा दिखाने के लिए तैयार हैं।

अश्विन अपनी फिरकी से आईपीएल में पिछले 16 साल से दिखा रहे हैं दम

विश्व क्रिकेट में सबसे बेहतरीन ऑफ स्पिन गेंदबाजों में से एक आर अश्विन आईपीएल में एक बड़ा नाम रहे हैं। इस फिरकी गेंदबाज ने इस लीग के इतिहास में अब तक बहुत ही प्रभावित किया है। इस वक्त राजस्थान रॉयल्स की टीम से खेल रहे आर अश्विन एक धमाकेदार गेंदबाज हैं, जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से खूब जलवा बिखेरा है। ये दिग्गज गेंदबाज साल 2022 में राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़ा और वो पिछले दो सत्र से रॉयल्स के लिए काफी शानदार योगदान देने में पीछे नहीं रहे हैं। जिनके पास ना विकेट निकालने की बल्कि रन बनाने की काबिलियत भी है।

आईपीएल में आर अश्विन का रहा है शानदार रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग के अब तक के इतिहास में आर अश्विन वो खिलाड़ी हैं, जिनके पास सबसे ज्यादा अनुभव होने के साथ ही सबसे बेहतरीन क्षमता देखी गई है। इस दिग्गज स्पिन गेंदबाज ने साल 2008 में इस लीग में कदम रखा, जहां वो चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा बने। इसके बाद वो लगातार खेलते आ रहे हैं, जिन्होंने अब तक खेले 16 सीजन में 197 मैच खेल चुके हैं। अश्विन ने इस दौरान बल्ले से तो केवल 714 रन ही बनाए हैं। लेकिन गेंदबाजी में उन्होंने अब तक 171 विकेट अपने नाम किए हैं। जिसमें उन्होंने 7.01 की इकॉनोमी दर्ज करायी है, यानी उनकी गेंदबाजी मे रन बनाना आसान नहीं रहा है।

आर अश्विन का राजस्थान रॉयल्स के साथ है 5 करोड़ रुपये का करार

दुनिया की इस सबसे बड़ी केशरिच टी20 लीग में आर अश्विन इस वक्त राजस्थान रॉयल्स की टीम में हैं। उन्हें 2022 के मेगा ऑक्शन में रॉयल्स की फ्रेंचाइजी ने 5 करोड़ रुपये में खरीदा। आर अश्विन की बात करें तो वो सबसे पहले 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा बने थे, जहां उन्हें सीएसके की टीम ने 12 लाख रुपये में खरीदा था। इसके बाद 2011 में हुए मिनी ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने ही अश्विन पर दांव लगाया और उन्हें 3.90 करोड़ रुपये में फिर से खरीदा। अश्विन इसी प्राइज के साथ 2013 तक खेलते रहे। 2014 के मेगा ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें 7.50 करोड़ रुपये में हासिल किया। अश्विन को सीएसके पर बैन लगने की वजह से 2016 और 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजॉयंट्स की टीम से इसी प्राइज मनी में खेलना पड़ा। 2018 में फिर से मेगा ऑक्शन हुआ, जहां उन्हें पंजाब किंग्स ने 7.60 करोड़ रुपये में खरीदकर कप्तान बनाया। पंजाब किंग्स से उनका नाता 2020 में टूटा और दिल्ली कैपिटल्स ने ट्रेड कर लिया। फिर 2022 के मेगा ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा बने।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story