×

Ireland Create History: आयरलैंड ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बनाया रिकार्ड

Ireland Create History: टेस्ट क्रिकेट में आयरलैंड की स्थिति नवागंतुक की है। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में एंट्री के सिर्फ छह साल और आठ मैचों के भीतर पहली जीत दर्ज कर लेना एक रिकॉर्ड है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 2 March 2024 6:31 AM GMT
Ireland Create History
X

Ireland Create History  (photo: social media )

Ireland Create History: आयरलैंड ने अपनी पहली महत्वपूर्ण टेस्ट जीत हासिल कर क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है।आयरिश टीम की जीत ने न केवल उनकी क्रिकेट यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित किया, बल्कि टेस्ट क्रिकेट में इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल करने के लिए क्रिकेट पावरहाउस भारत और न्यूजीलैंड को पछाड़ दिया है।

कैसी रही जीत

आयरिश कप्तान एंड्रयू बालबिर्न की नाबाद 58 रन की पारी और लोर्कन टकर के शानदार प्रदर्शन के दम पर आयरलैंड ने शुरुआती झटकों के बाद शानदार वापसी करते हुए अफगानिस्तान के खिलाफ चुनौतीपूर्ण लक्ष्य हासिल कर लिया। एक समय में आयरिश टीम 13/3 पर लड़खड़ा रही थी लेकिन बालबिर्न के चौकस और आक्रामकता खेल के मिक्सचर ने आयरलैंड को एक यादगार जीत दिलाई।

क्या है उपलब्धि?

दरअसल टेस्ट क्रिकेट में आयरलैंड की स्थिति नवागंतुक की है। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में एंट्री के सिर्फ छह साल और आठ मैचों के भीतर पहली जीत दर्ज कर लेना एक रिकॉर्ड है। आयरलैंड की टेस्ट क्रिकेट में एंट्री 2018 में हुई थी और तबसे उसने केवल आठ मैच खेले हैं।

आयरलैंड की इस उपलब्धि ने आयरलैंड को भारत, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड जैसे टेस्ट खेलने वाले स्थापित देशों की उपलब्धियों को पीछे छोड़ते हुए, अपनी प्रारंभिक टेस्ट जीत हासिल करने वाली छठी सबसे तेज टीम की सम्मानित श्रेणी में पहुंचा दिया है।

- ऑस्ट्रेलिया ने 1877 में चिर-प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में अपनी पहली जीत हासिल करके त्वरित सफलता की मिसाल कायम की थी।

- इंग्लैंड और पाकिस्तान ने अपने दूसरे टेस्ट मैचों में ही अपनी पहली जीत दर्ज की।

- भारत ने अपने 25वें मैच में इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल करते हुए अपनी पहली टेस्ट जीत के लिए अधिक लंबा सफर तय किया।

- न्यूजीलैंड की पहली टेस्ट जीत 45वें मैच में हुई, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 12 मैच के बाद अपनी पहली जीत हासिल की।

- आयरलैंड की जीत उनके लचीलेपन, कौशल और अटूट दृढ़ संकल्प का प्रमाण है, जिससे वैश्विक क्रिकेट बिरादरी में उनका कद ऊंचा हो गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story