×

Mandhana on Kohli: विराट कोहली से तुलना करने पर स्मृति मंधाना ने कह दी ऐसी बात, जो छू लेगी आपका दिल

Mandhana on Kohli: वूमेंस प्रीमियर लीग का खिताब जीतने के बाद स्मृति मंधाना ने विराट कोहली से हो रही तुलना को गलत बताते हुए कह दी दिल जीत लेने वाली बात

Kalpesh Kalal
Published on: 20 March 2024 3:16 AM GMT (Updated on: 20 March 2024 3:26 AM GMT)
Smriti Mandhana-Virat Kohli
X

Mandhana on Kohli (Source_Social Media) 

Mandhana on Kohli: भारत में बीसीसीआई के बैनर तले खेले जाने वाले महिला टी20 लीग वूमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे एडिशन का खिताब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने जीता। स्मृति मंधाना की कप्तानी में आरसीबी की वूमेंस टीम ने खिताब जीतकर अपने फैंस को काफी खुश कर दिया और उनके सालों पुरानें सपने को पूरा किया। जहां स्मृति मंधाना ने दूसरे ही सीजन में आरसीबी को चैंपियन बनवा दिया, तो वहीं आईपीएल में आरसीबी की मेंस टीम के दिग्गज खिलाड़ी रहे विराट कोहली करीब एक दशक तक टीम को लीड करते रहे लेकिन वो खिताब नहीं जीत सके।

स्मृति मंधाना की होने लगी है विराट कोहली से तुलना

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम आईपीएल में 2008 से ही खेल रही है। इस टीम को खेलते-खेलते 16 साल हो चुके हैं, लेकिन वो यहां पर आईपीएल का टाइटल अपने नाम नहीं कर सके। आखिर में विराट कोहली को थक हार कर कप्तानी छोड़नी पड़ी। तो वहीं दूसरी तरफ वूमेंस प्रीमियर लीग के शुरू होने के दूसरे ही सीजन स्मृति मंधाना ने उस 16 साल के इंतजार को खत्म किया, जो विराट कोहली अपनी कप्तानी में पूरा नहीं कर सके।

कोहली से हुई तुलना पर मंधाना ने कह दी दिल छू लेने वाली बात

आरसीबी को स्मृति ने खिताब दिला दिया, जबकि विराट कोहली के लंबे सफर में भी खिताब हाथ नहीं लग सका, ऐसे में अब स्मृति मंधाना की विराट कोहली से तुलना होने लगी है जहां उन्हें विराट से बेहतर कप्तान जैसी बातें होने लगी है। इसे लेकर स्मृति मंधाना खुद ने ऐसी बात कही जो आपका दिल जीत लेने वाली है। टीम इंडिया की स्टार बल्लेबाज और आरसीबी की महिला टीम की विजेता कप्तान स्मृति मंधाना ने इस तुलना को पूरी तरह से गलत बताया और साफ शब्दों में कहा कि कोहली के द्वारा आरसीबी को जो उपलब्धियां दी गई है उसे कभी कम नहीं आंका जा सकता है।

खिताब अलग चीज़, जो कोहली ने हासिल किया वो है बहुत खास- मंधाना

स्मृति मंधाना ने मंगलवार को आरसीबी टीम के हुए अनबॉक्स शो के दिन कहा कि, "खिताब अलग चीज है, लेकिन उन्होंने (विराट कोहली) देश के लिए जो हासिल किया है वह उल्लेखनीय है। इसलिए मैं अभी करियर के जिस मोड़ पर हूं और उन्होंने जो कुछ हासिल किया है, उसे देखते हुए मुझे नहीं लगता की तुलना करना सही है। मैं तुलना करना इसलिए सही नहीं मानती, क्योंकि उन्होंने जो हासिल किया है उसका कोई सानी नहीं है। वह प्रेरणादायी व्यक्ति रहे हैं। एक खिताब कई चीजों को परिभाषित नहीं करता है। हम सभी उनका सम्मान करते हैं।"

मंधाना ने कहा- जर्सी नंबर से नहीं होती तुलना, विराट कोहली है मेरे प्रेरणादायक

इसके बाद आगे आरसीबी की वूमेंस टीम की कप्तान और टीम इंडिया की स्टार महिला बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने उनकी और विराट कोहली की जर्सी नंबर एक जैसे होने पर भी बड़ी बात कही। दोनों ही स्टार क्रिकेटर 18 नंबर की जर्सी पहनते हैं। ऐसे में जर्सी पर तुलना करने पर स्मृति ने कहा कि, "मैं इसे 18 नंबर की जर्सी की तुलना नहीं कहूंगी। जर्सी नंबर केवल व्यक्तिगत पसंद होती है। मेरे जन्मदिन की तारीख 18 है और मेरा जर्सी नंबर 18 है। इससे इस बात का पता नहीं चलता है कि वह कैसे खेलते हैं और मैं कैसे खेलती हूं। वह कई मायनों में हमारे लिए प्रेरणादायक हैं, इसलिए मैं यह नहीं कहूंगी कि खिताब से किसी चीज को परिभाषित करना चाहिए।"

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story