×

IND vs ENG: भारत बनाम इंग्लैंड मैच में कप्तान बन बुमराह तोड़ेंगे 35 साल पुराना रिकॉर्ड, यह उपलब्धि होगी नाम

IND vs ENG 5th Test Match:भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के विरुद्ध पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड से सामना होगा। जसप्रीत बुमराह पिछले 35 साल में टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए है।

Prashant Dixit
Published on: 30 Jun 2022 2:08 PM GMT
IND vs ENG 5th Test Match Captain Jaspreet Bumrah
X

IND vs ENG 5th Test Match Captain Jaspreet Bumrah (image credit social media)

IND vs ENG 5th Test Match: भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के विरुद्ध पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड से सामना होगा। ये मुकाबला एक जुलाई से खेला जाना है, लेकिन टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद इस मुकाबले से बाहर हो गए हैं, ऐसे में टीम की कमान रोहित की जगह जसप्रीत बुमराह को दी गई है। इसी के साथ जसप्रीत बुमराह ने सालों पुराने एक रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

जसप्रीत बुमराह के नाम बड़ा रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह पिछले 35 साल में टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए है, नियमित कप्तान रोहित शर्मा दोबारा टेस्ट में भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में नहीं खेल सकेंगे, आखिरी बार टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले तेज गेंदबाज कपिल देव थे, जिन्होंने 1987 में कप्तानी की थी, उसके बाद से किसी तेज गेंदबाज ने भारतीय टेस्ट टीम की कमान नहीं संभाली है, भारत ने 1932 में पहला टेस्ट मैच खेला था। उसके बाद से टीम की कमान संभालने वाले बुमराह भारत की कप्तानी करने वाले 36वें क्रिकेटर होंगे।

गुजरात के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 29 टेस्ट मैच में 123 विकेट लिए हैं, और उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में होती है, चयन समिति के प्रमुख चेतन शर्मा पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में तैयार किया जा रहा है, वहीं पाकिस्तान में इमरान खान, वसीम अकरम और वकार युनूस जैसे तेज गेंदबाज कप्तान रह चुके हैं, वेस्टइंडीज में कर्टनी वाल्श ने कप्तानी संभाली, जबकि ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस भी तेज गेंदबाज है।

ऋषभ पंत होगे मैच में उपकप्तान

इस मैच में टीम के उपकप्तान ऋषभ पंत होंगे, उन्होंने अभी हाल में ही हुई भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज में भी भारत की टीम का नेतृत्व किया था। यह पहला मौका था जब ऋषभ ने टीम की कमान संभाली थी। ऋषभ पंत इस समय सीमित ओवर के खेल में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, जबकि उन्होनें अपने आप हो हर बार टेस्ट क्रिकेट में साबित किया है, इसी के चलते उनको टीम का उपकप्तान बनाया गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story