×

Jos Buttler IPL Records: जोस बटलर का कैसा रहा है आईपीएल सफर, जानें इस इस इंग्लिश तूफानी बल्लेबाज का आईपीएल रिकॉर्ड

Jos Buttler IPL Records: आईपीएल में जोस की खूब चली है बॉसगिरी, एक बार फिर से बटलर अपनी तूफानी बैटिंग गेंदबाजों की कर सकते हैं लाइन खराब

Kalpesh Kalal
Published on: 8 March 2024 6:01 AM GMT
Jos Buttler
X

Jos Buttler IPL Records (Source_Social

Jos Buttler IPL Records: विश्व क्रिकेट में इंडियन प्रीमियर लीग किसी पहचान को मोहताज नहीं हैं। इस टी20 लीग का वर्ल्ड क्रिकेट की सबसे बेस्ट टी20 लीग में सालों पहले ही जगह बन चुकी है, और अब ये लीग अपने 17वें एडिशन के लिए तैयार हैं, जहां 22 मार्च से रोमांचक सफर की शुरुआत होगी। इस ब्रांड टी20 लीग में देश-विदेश के सैकड़ों सितारें खेलने और अपनी चमक बिखेरने के लिए तैयार हैं। इस मेगा इवेंट में दमदार शुरुआत करते के लिए टीमें तैयारी में जुटी हैं, तो सभी खिलाड़ी भी कमर कस चुके हैं।

एक बार फिर से जोस बटलर का दिखेगा जोश

आईपीएल में इस बार कईं बड़े और प्रभावशाली खिलाड़ियों के खेलने का फैंस इंतजार कर रहे हैं, इसमें राजस्थान रॉयल्स के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज जोस, बटलर भी तैयार हैं। बटलर इस लीग में फैंस के सबसे चहेते खिलाड़ियों में शुमार होते हैं। इंग्लैंड इस खिलाड़ी ने दुनियाभर की लीग में पिछले साल खूब धूम मचायी है, तो हाल ही में कईं लीगों में ढ़ेर सारें रन बनाने के बाद अब उसी फॉर्म को वो आईपीएल में दिखानें के लिए तैयार हैं। जोस बटलर एक बार फिर से राजस्थान रॉयल्स के लिए पूरे जोश के साथ हल्ला बोलने के लिए खड़े हैं।

आईपीएल में सबसे विस्फोटक ओपनर बैट्समैन में शुमार हैं जोस बटलर

इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले कुछ सालों में विराट कोहली और रोहित शर्मा से भी खतरनाक कोई साबित हुआ है तो वो राजस्थान रॉयल्स के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर हुए हैं। जोस बटलर को आईपीएल में सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। इन्होंने जब से राजस्थान रॉयल्स का दामन थामा है, इसके बाद तो इन्हें बहुत ही खूंखार बल्लेबाज के रूप में देखा गया है। जोस बटलर ने अपनी बैटिंग के बूते पिछले कुछ सालों में इस लीग के सबसे खतरनाक और सबसे प्रभावशाली बल्लेबाजों में से एक में शुमार किया है। इस इंग्लिश खिलाड़ी का अपना एक अलग लेवल रहा है, जहां उनकी बैटिंग से गेंदबाज खौफ खाते हैं।

आईपीएल में जोस बटलर का रहा है हाई क्लास परफॉरमेंस

आईपीएल में एक से एक स्टार और खतरनाक बल्लेबाज रहे हैं। जिसमें एक नाम हैं इंग्लिश विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर हैं जो राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं। राजस्थान रॉयल्स के इस स्टार बल्लेबाज ने आईपीएल में साल 2016 में एन्ट्री मारी, जब उन्हें मुंबई इंडियंस की जर्सी में देखा गया। मुंबई इंडियंस के लिए 2 सीजन अपना ट्रेलर दिखानें के बाद वो राजस्थान रॉयल्स के साथ हो गए। यहां से तो जोस बटलर की असली पिक्चर शुरू हुई। जहां उन्होंने धमाकेदार प्रदर्शन किया है। जोस बटलर ने मुंबई इंडियंस के लिए शुरुआती 24 मैचों में केवल 1 फिफ्टी लगाई थी, इसके बाद वो राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़े तो उनका असली रूप देखने को मिला। बटलर ने अब तक इस लीग में खेले 96 मैचों में 10 बार नॉटआउट रहते हुए 37.92 की जबरदस्त औसत के साथ 3223 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 5 शतक के साथ ही 19 अर्धशतक लगाएं हैं। बटलर ने 149 छक्कों के साथ ही 319 चौके लगाएं हैं। ये खिलाड़ी इस लीग में विकेटकीपर के तौर पर बहुत कम दिखा है, जिन्होंने 52 कैच और 1 स्टंपिंग की है।

राजस्थान रॉयल्स ने 10 करोड़ रुपये में किया है बटलर को रिटेन

आईपीएल में आज की तारीख में खिलाड़ियों को करोड़ों रूपये में मिल रहे हैं। कईं ऐसे खिलाड़ी हैं, जो 10 करोड़ के पार आसानी से पा जाते हैं। आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों में जोस बटलर का नाम कहीं नहीं ठहरता है, लेकिन प्रदर्शन के हिसाब से ये खिलाड़ी सबसे ज्यादा महंगा साबित हो सकता है। लेकिन बटलर को अपने नाम और प्रदर्शन के हिसाब से प्राइज नहीं मिल सकी है। इस स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज का राजस्थान रॉयल्स के साथ 10 करोड़ रुपये का करार है, जो 2022 में ही बढ़ा है। इस इंग्लिश खिलाड़ी को सबसे पहले साल 2016 में मुंबई इंडियंस ने खरीदा था, जब उन्हें 3.8 करोड़ रुपये में खरीदा था। इसके अगले सीजन भी वो इसी प्राइज में मुंबई के लिए ही खेलते रहे। 2018 में मेगा ऑक्शन हुआ। यहां पर बटलर को राजस्थान रॉयल्स ने बहुत ही सस्ते दाम में लपक लिया। जहां इन्हें केवल 4.4 करोड़ रूपये की राशि में पा लिया। इसके बाद से जोस बटलर इसी प्राइज में राजस्थान रॉयल्स के लिए 2021 तक खेलते रहे। इसके बाद जोस बटलर को मेगा ऑक्शन 2022 से पहले राजस्थान रॉयल्स ने 10 करोड़ रुपये में रिटेन किया। जिसके बाद फिलहाल भी वो इसी प्राइज में खेल रहे हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story