×

Virat Kohli के विवादित तरीके से आउट होने के बाद एबी डिविलियर्स ने अंपायरों को लेकर क्यों किया ‘FIX’ शब्द का जिक्र?

KKR vs RCB Virat Kohli AB de Villiers on Umpires Decision Controversy: अब इस मामले में विराट कोहली के करीबी दोस्त एबी डिविलियर्स ने भी एंट्री ले ली है

Sachin Hari Legha
Published on: 21 April 2024 4:21 PM GMT
AB de Villiers on Umpires Decision Controversy
X

AB de Villiers on Umpires Decision Controversy (Photo. Social Media)

KKR vs RCB Virat Kohli AB de Villiers: केकेआर के खिलाफ मैच के दौरान विराट कोहली को एक विवादास्पद आउट का सामना करना पड़ा। विवाद इसलिए क्योंकि आरसीबी के महान खिलाड़ी थर्ड अंपायर के फैसले से नाराज थे। कोहली को आरसीबी के रन-चेज़ के शुरुआती चरण में हर्षित राणा क गेंद पर एक अजीब आउट का सामना करना पड़ा, जिसके बाद उन्होंने अंपायरों से भी बहस की। हालांकि, अब इस मामले में विराट कोहली के करीबी दोस्त एबी डिविलियर्स ने भी एंट्री ले ली है।

नो बॉल विवाद पर बोले एबी डिविलियर्स!

आपको बताते चलें कि विराट कोहली इस मैच में लॉ फूल टॉस बॉल पर आउट हुए थे, वे गेंद का सामने करते समय क्रीज से बाहर खड़े थे और कमर से ऊपर उन्होंने गेंद को खेला। इसी कारण से उन्होंने आउट होने के बाद रिव्यू लेना ही बेहतर समझा। हालांकि थर्ड अंपायर ने उस गेंद को चेक करके उसे लीगल बॉल करार दिया। जिसके बाद विराट कोहली फील्ड अंपायर पर भी गुस्सा होते दिखाई दिए। जबकि ग्राफिक में क्लियर यह पता लग रहा था कि गेंद नो बॉल नहीं थी।

इस घटना के बाद विराट कोहली के करीबी दोस्त बताए जाने वाले साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने ट्वीट करके अपनी प्रतिक्रिया दी और इस दौरान उन्होंने अंपायरों को इस तरह की घटनाओं को ‘फिक्स’ करने की सलाह। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, “खेल में क्रोध और भ्रम के लिए कोई जगह नहीं हैं। इसे ‘फिक्स’ करना अथवा ठीक करना कोई कठिन बात नहीं है। अंपायरों को बल्लेबाज का रुख जानना चाहिए, फिर रेखाएं खींचें और बॉल ट्रैकिंग का उपयोग करें। ताकि किसी प्रकार का कोई भ्रम ना हो सके।”

एबी डिविलियर्स ने एक अन्य ट्वीट में यह भी लिखा, “भलाई के लिए, कृपया क्रिकेट में व्यापक नियमों को स्पष्ट करें! वाकई इतना मुश्किल नहीं है.. हमारे पास तकनीक है, आइए इसका सही इस्तेमाल करें। निश्चित रूप से अंगूठा चूसने की कोई ज़रूरत नहीं है। आज ‘360 लाइव’ (यूट्यूब चैनल) में यह स्पष्ट करना भूल गया। इसका खराब अंपायरिंग से कोई लेना-देना नहीं है, बल्कि पहले से ही बेहतर खेल में तकनीक का उपयोग करना सामान्य ज्ञान है। फ़ुटबॉल में ऑफ़साइड नियम की तरह, रेखाएँ खींचें और वाइड (ऊँचाई, ऑफ़साइड और लेग-साइड) के निर्णय को सरल बनाएं। ऊंचाई के लिए बल्लेबाज के क्रीज में प्रवेश करते ही रेखा खींचनी होगी। यदि बल्लेबाज वाइड लाइन के पार जाता है तो जाहिर तौर पर वह चलता है, लेकिन इसे मापें और एक रेखा खींचें, तीसरे अंपायर को सरल और प्रभावी निर्णय पर अंगूठा न लगाने दें।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story