×

KL Rahul IPL Records: केएल राहुल का कैसा रहा है आईपीएल सफर, जानें कमाल लाजवाब राहुल का पूरा आईपीएल रिकॉर्ड

KL Rahul IPL Records: आईपीएल में इस वक्त केएल राहुल सबसे कंसिस्टेंट प्लेयर के रूप में जाने जाते हैं, एक बार फिर से उनसे बड़े प्रदर्शन की है उम्मीद

Kalpesh Kalal
Published on: 29 Feb 2024 3:00 AM GMT (Updated on: 29 Feb 2024 3:00 AM GMT)
KL Rahul
X

KL Rahul IPL Records (Source_Social Media)

KL Rahul IPL Records: क्रिकेट जगत के सबसे रोचक टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के कारवें का इंतजार हर किसी को हो रहा है। इस ब्रांड टी20 लीग का इस साल 17वां सत्र होने जा रहा है। इस बार के सीजन के लिए तमाम टीमें तैयार खड़ी हैं, तमाम फैंस तैयार हैं और बीसीसीआई ने भी मंच तैयार कर लिया है। अब बस इंतजार 22 मार्च का है, जिस दिन से आईपीएल के इस बार के सफर की शुरुआत हो जाएगी। फैंस एक बार फिर से इस रोचक टी20 लीग का मजा उठानें के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

केएल राहुल हैं अपना कमाल दिखानें को तैयार

आईपीएल के क्रेजी फैंस की नजरें अपने चहेते खिलाड़ियों पर है। जिसमें धोनी, विराट, रोहित जैसा ही क्रेज केएल राहुल को भी लेकर देखने को मिलता है। टीम इंडिया के इस स्टार बल्लेबाज ने अब तो इस लीग में अपनी खास पहचान बना ली है, ऐसे में उन्हें खेलते हुए देखने के लिए फैंस उतावले हो रहे हैं। आईपीएल में लखनऊ सुपरजॉयंट्स की कप्तानी करने वाले केएल राहुल बतौर कप्तान और बल्लेबाज के रूप में एक बार फिर से अपना जबरदस्त जलवा दिखाना चाहेंगे। जिनके लिए पिछले सीजन का सफर केवल 9 मैचों के बाद ही चोट की वजह से खत्म हो गया था। लेकिन इस बार वो पिछले साल की कोस-कसर को पूरा करने के इरादें से उतरने वाले हैं।

आईपीएल में पिछले कुछ सालों में केएल राहुल रहे हैं सबसे कंसिस्टेंट

जिस तरह से आईपीएल में पिछले कुछ सालों में केएल राहुल का प्रदर्शन रहा है, उसे देखते हुए तो उन्हें विराट, रोहित धोनी और शुभमन गिल से भी खतरनाक कंसिस्टेंट बल्लेबाज माना जा सकता है। 2023 के सत्र को छोड़ दें तो राहुल के बल्ले से 2018 से ही लगातार 2022 तक 5 सीजन में 500 से ज्यादा रन निकले, ऐसे में समझा जा सकता है कि उनमें रनों की जबरदस्त भूख है। ऐसे में इस बार भी वो उसी लय को जारी रखना चाहेंगे। तो चलिए हम इस खास रिपोर्ट में राहुल के आईपीएल करियर पर नजर डालते हैं, जहां आपको बताते हैं कैसा रहा है केएल राहुल का कैसा रहा है 2013 से 2023 तक का आईपीएल सफर...

इस मेगा टी20 लीग में राहुल का रहा है लाजवाब रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग में केएल राहुल को सबसे खतरनाक बल्लेबाज माना जाता है, क्योंकि वो इस लीग में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने आईपीएल करियर की शुरुआत 2013 में आरसीबी के साथ ही, इसके बाद वो सनराइजर्स हैदराबाद, फिर से आरसीबी से होते हुए पंजाब किंग्स और इसके बाद लखनऊ सुपरजॉयंट्स के साथ जुड़े। वो अब तक 2023 के सत्र तक कुल 118 मैच खेल चुके हैं। इस दौरान राहुल का बल्ला पूरे फ्लो में रहा है। उन्होंने इस दौरान 46.78 की औसत से 4 शतकों के साथ ही 33 अर्धशतकों की मदद से उन्होंने 4163 रन बनाएं हैं। जिसमें उन्होंने 355 चौके और 168 छक्के लगाएं हैं। वो गेंदबाजी नहीं करते हैं, ऐसे में उनका वो कॉलम खाली है।

लखनऊ सुपरजॉयंट्स ने केएल राहुल को अपने साथ करने में चुकाएं 17 करोड़ रूपये

भारतीय क्रिकेट टीम के इस स्टार बल्लेबाज के आईपीएल कॉन्ट्रेक्ट की बात करें तो वो फिलहाल लखनऊ सुपरजॉयंट्स की टीम के साथ 17 करोड़ रुपये की भारी भरकम कॉन्ट्रेक्ट के साथ हैं। केएल राहुल की आईपीएल की जर्नी साल 2013 में शुरू हुई, जब उन्हें 10 लाख रूपये में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा था। इसके बाद अगले ही साल 2014 में उन्हें 1 करोड़ रुपये में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीद लिया। वो इसी रकम के साथ 2015 तक खेले, लेकिन 2016 में इसी प्राइज के साथ आरसीबी में ट्रांसफर हो गए। आरसीबी के साथ 2017 तक केएल राहुल का साथ रहा। इसके बाद राहुल 2018 में हुए मेगा ऑक्शन में पंजाब किंग्स का हिस्सा बन गए। यहां उन्हें 11 करोड़ रुपये की भारी रकम में खरीदा। 2022 में एक बार फिर से हुए मेगा ऑक्शन से पहले केएल राहुल को 17 करोड़ रुपये में लखनऊ सुपरजॉयंट्स ने ट्रेड कर लिया और वो इसी टीम के साथ खेल रहे हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story