×

Left Handed Cricketers: बाएं हाथ के इन बल्‍लेबाजों ने क्रिकेट में हासिल की महारथ, अच्छे अच्छे गेंदबाजों के भी छूटे हैं पसीने

Left Handed Cricketers: इस लेख के माध्यम से आज हम आपको कुछ लेफ्ट हैंड बल्लेबाजों (Batsman) के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपने खेल से न केवल फैंस का दिल जीता बल्की कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Satyabha
Published on: 11 July 2021 3:11 PM GMT (Updated on: 11 July 2021 3:25 PM GMT)
Left Handed Cricketers: बाएं हाथ के इन बल्‍लेबाजों ने क्रिकेट में हासिल की महारथ, अच्छे अच्छे गेंदबाजों के भी छूटे हैं पसीने
X
फोटो- सोशल मीडिया

क्रिकेट जगत में राइट हैंड (Right hand) के मुकाबले लेफ्ट हैंड (Left hand) के खिलाड़ियों (Players) की संख्या काफी कम है। लेकिन ये गिनती के खिलाड़ी जब मैदान में उतरते हैं तो अच्छे अच्छे गंदबाजों के पसीने छुड़ा देते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ लेफ्ट हैंड खिलाड़ियों खासकर बल्लेबाजों (Batsman) के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपने खेल से न केवल फैंस का दिल जीता बल्की कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। सबसे पहले हम भारतीय खिलाड़ियों की बात करते हैं-

शिखर धवन

बल्ले से लगातार रन बरसाने वाले भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की गिनती दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में की जाती है। पिछले कुछ समय से धवन लगातार रन बना रहे हैं। 102 वनडे मैचों में धवन ने 13 शतक और 25 अर्धशतक अपने नाम किए है।

सौरभ गांगुली

सौरभ गांगुली (Sourav Ganguly) भारत के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर और महानतम कप्‍तानों में से एक रहे हैं। क्रिकेटर के रूप में उनका करियर काफी सफल रहा है। उनके कप्‍तान टीम इंडिया ने 2003 में फाइनल का सफर तय किया था। वह बाएं हाथ के महान बल्लेबाजों में से एक गिने जाते हैं। हालांकि सौरव गांगुली करियर के दौरान दाएं हाथ से ही गेंदबाजी करते रहे। वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले लेफ्ट हैंड बल्लेबाजों में सौरभ का नाम भी शामिल है।

जहीर खान

जहीर खान (Zaheer Khan) भारत के ही नहीं बल्कि विश्व के सर्वश्रेष्ठ बाएं हाथ के तेज गेंदबाज में से एक थे। जहीर ने भारत को 2011 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके अलावा वो 2003, 2007 और 2011 वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रहे हैं। जहीर खान ने 200 वनडे मुकाबलों में 4.93 की इकॉनमी और 29.44 की औसत से 282 विकेट लिए हैं। उनका बेस्ट प्रदर्शन 42 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है।

रविंद्र जडेजा

भारतीय टीम के ही नहीं बल्कि विश्व के सर्वश्रेष्ठ फील्डर की बात की जाएगी, तो इसमें सबसे ऊपर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का नाम जरूर आएगा। सिर्फ फील्डिंग ही नहीं बल्कि गेंद और बल्ले के साथ भी रविंद्र जडेजा का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। जडेजा ने अपने वनडे करियर में अभी तक 168 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 32.58 की औसत और 87.07 के स्ट्राइक रेट से 2411 रन बनाए हैं। उन्होंने 13 अर्धशतक भी लगाए हैं।

आशीष नेहरा

आशीष नेहरा (Ashish Nehra) का करियर चोट के कारण ज्यादा लंबा नहीं रहा, लेकिन उन्होंने भारत के लिए हमेशा अच्छा किया और 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम के हिस्सा भी थे। नेहरा ने पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में शानदार स्पेल भी डाला था। नेहरा ने भारत के लिए 120 मैच खेले, जिसमें 5.2 की इकॉनमी और 31.73 की औसत से 157 विकेट चटकाए।

आरपी सिंह

भारतीय टीम में एक समय आरपी सिंह (RP Singh) सर्वश्रेष्ठ बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रहे हैं। वो गेंद को दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए अंदर लाने में सक्षम थे और इसी वजह से वो सफल भी रहे हैं। भारत के लिए खेलते हुए आरपी सिंह ने 58 मुकाबलों में 5.48 की इकॉनमी रेट से 69 विकेट लिए हैं।

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी

ब्रायन लारा

करियर में 131 टेस्ट और 299 वनडे खेलने वाले लारा रायपुर में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में वेस्टइंडीज लेजेंड्स का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। लारा के नाम इंटरनैशनल क्रिकेट में 22 हजार से ज्यादा रन दर्ज हैं। दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार ब्रायन लारा को कौन नहीं जानता। बाएं हाथ से बल्ला घुमाते वह अच्छे अच्छे गेंदबाजों के गेंद के छक्के उड़ा देते थे। करियर में 131 टेस्ट और 299 वनडे खेलने वाले लारा के नाम इंटरनैशनल क्रिकेट में 22 हजार से ज्यादा रन दर्ज हैं।

इयोन मॉर्गन

इंग्लैंड टीम के मौजूदा कप्तान इयोन मॉर्गन वनडे और टी-20 के खतरनाक बल्लेबाज माने जाते हैं। 72 टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों की 70 पारियों में मॉर्गन ने 29.96 की औसत से 1678 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका अधिकतम स्कोर 85 रहा है। छोटे फॉर्मेट में मॉर्गन काफी खतरनाक खिलाड़ी माने जाते हैं।

क्विंटन डी कॉक

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक बेहद कम समय में एक नया मुकाम हासिल करने में कामयाब रहे हैं। डी कॉक ने 90 वनडे मैचों के दौरान 3860 रन बनाए हैं। उनके खेलने के स्टाइल से क्रिकेट के कई दिग्‍गज काफी प्रभावित हुए हैं।

डेविड मिलर

दक्षिण अफ्रीका का यह बल्लेबाज अपनी टीम का मैच विनर प्लेयर माना जाता है। टी-20 और वनडे में मिलर अपनी बल्लेबाजी से अकेले दम पर मैच का रुख पलटने का दम रखते हैं। मिलर ने 105 वनडे और 60 टी-20 मैचों में कुल 3573 रन बनाए हैं। हालांकि, इन दिनों मिलर खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं।

Satyabha

Satyabha

Next Story