×

MS Dhoni's No.7 Jersey Retired: धोनी के नाम रिजर्व हुआ जर्सी नंबर 7, सचिन तेंदुलकर के बाद माही के नाम खास उपलब्धि

MS Dhoni's No.7 Jersey Retired: इस तरह का सम्मान पाने वाले भारत में अभी तक इकलौते क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हैं - 2017 में, उनकी सिग्नेचर नंबर 10 जर्सी को भी हमेशा के लिए रिज़र्व किया गया था।

Yachana Jaiswal
Published on: 15 Dec 2023 6:10 AM GMT
Ms Dhoni Jersey Number 7(Pic Credit-Social Media)
X

Ms Dhoni Jersey Number 7(Pic Credit-Social Media)

MS Dhoni's No.7 Jersey Retired: एम एस धोनी(MS Dhoni) की प्रतिष्ठित नंबर 7 जर्सी किसी अन्य भारतीय क्रिकेटर द्वारा पहने नहीं देखी जाएगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर(International Cricketer) के रूप में धोनी के संन्यास लेने के 3 साल बाद, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने खेल में उनके योगदान को सम्मनित किया है। विश्व कप(World Cup Winner) विजेता कप्तान(Captain )द्वारा पहने गए जर्सी नंबर 7 को "रिटायर और रिजर्व" करने का फैसला लिया गया है। इस तरह का सम्मान पाने वाले भारत में पहले क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर है। जिन्हें साल 2017 में यह सम्मान दिया गया था। उनकी सिग्नेचर नंबर 10 जर्सी को रिजर्व और रिटायर्ड कर दिया गया।

7 और 10 नंबर पर नहीं होगा डेब्यू प्लेयर्स का हक

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीसीसीआई(BCCI ) ने राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों, विशेषकर पदार्पण(Debut)करने वाले खिलाड़ियों को सूचित कर दिया है कि उनके पास तेंदुलकर और धोनी से जुड़े जर्सी नंबरों का ऑप्शन चयन करने के लिए नहीं है।

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, “युवा खिलाड़ियों और वर्तमान भारतीय टीम के खिलाड़ियों को एम एस धोनी की नंबर 7 जर्सी (MS Dhoni) को चयन करने से मना कर दिया गया है। बीसीसीआई ने खेल में उनके योगदान के लिए धोनी की टी-शर्ट को रिटायर करने का फैसला किया है। कोई भी नए खिलाड़ी को नंबर 7 नहीं मिल सकता है, और नंबर 10 पहले से ही उपलब्ध नंबरों की सूची से बाहर कर दिया गया था।”




भारतीय क्रिकेटर के पास चयन के लिए सिर्फ 30 नंबर मौजूद

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, बीसीसीआई के फैसले से टीम इंडिया के प्लेयर्स के विकल्प सीमित हो गए हैं। एक नियम के रूप में, ICC खिलाड़ियों को 1 से 100 के बीच कोई भी संख्या चुनने की अनुमति देता है, लेकिन भारत में, विकल्प सीमित किए गए हैं। “वर्तमान में, भारतीय टीम के नियमित खिलाड़ियों और दावेदारों के लिए लगभग 60 नंबर निर्दिष्ट हैं। इसलिए भले ही कोई खिलाड़ी लगभग एक साल तक टीम से बाहर हो, हम उसका नंबर किसी नए खिलाड़ी को नहीं दे सकते हैं। इसका मतलब है कि हाल ही में पदार्पण करने वाले खिलाड़ी के पास चुनने के लिए लगभग 30 नंबर ही विकल्प में होते है।''

यशस्वी और शुभमन को नहीं मिल पाया मनचाहा नंबर

साल 2023 की शुरुआत में, जब 21 वर्षीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल भारत के लिए पदार्पण कर रहे थे, तो वह नंबर 19 के लिए उत्सुक थे। यह नंबर उनके पास राजस्थान रॉयल्स का पहले से ही था।हालांकि, यह नंबर क्रिकेटर से कमेंटेटर बने दिनेश कार्तिक(Dinesh Karthik) को दिया गया था, जो अब भारत के नियमित खिलाड़ी नहीं हैं। लेकिन फिर भी एक सक्रिय खिलाड़ी हैं, इसलिए फिर यशस्वी जायसवाल को 64 नंबर को लेना पड़ा।


यहां तक कि जूनियर लेवल पर भी 'प्रतिष्ठित' नंबरों के लिए होड़ मची हुई है। अपने अंडर-19 दिनों के दौरान, देश के सबसे होनहार युवा बल्लेबाज, शुभमन गिल पसंदीदा नंबर 7 पर कब्जा जमाना चाहते थे। लेकिन वे ऐसा नहीं कर सके क्योंकि वह पहले ही ले लिया गया था। अंततः वह 77वें नंबर पर आ गये और सीनियर टीम में प्रगति करने के बाद भी इस नंबर पर बने रहे।




BCCI के फैसले के पीछे फैंस की भावनाएं

बीसीसीआई ने पहली बार तेंदुलकर के नंबर 10 को रिटायर करने का फैसला किया था। 2017 में, मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर मैदान पर नंबर 10 पहनकर मैदान पर उतरे और तुरंत सोशल मीडिया पर फैंस द्वारा उन्हें ट्रोल किया गया। "सचिन बनने की कोशिश" - तब ट्रेंडिंग हैशटैग चल गया था। बीसीसीआई ने हस्तक्षेप किया और शार्दुल ठाकुर बिना किसी अवहेलना के जर्सी नंबर 54 पर आ गए। जिससे यह साफ होता है कि फैंस अपने पसंदीदा क्रिकेटर के नंबर को शेयर करने के लिए तैयार नहीं है। ऐसे में रिज़र्व करना अच्छा विकल्प था।




वर्तमान में लोकप्रिय क्रिकेट जर्सी नंबर वाले भारतीय खिलाड़ियों में विराट कोहली (18) और रोहित शर्मा (45) शामिल हैं। जब भारतीय टीम ग्राउंड पर खेलती है तो अधिकांश फैंस की संख्या 18 और 45 जर्सी होती है, ऐसे में यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी कि अगर उन जर्सियों को विराट कोहली और रोहित शर्मा के रिटायरमेंट के बाद रिज़र्व कर दिया जाए।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story